September 25, 2022
What is Term Insurance in Hindi || Best Term Insurance Policy

What is Term Insurance in Hindi || Best Term Insurance Policy

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

What is Term Insurance in Hindi: ऑलमोस्ट 490 रुपये महीने के प्रीमियम पर हमें 1 करोड़ रुपये तक का कवर मिल सकता है। और इतना ही नहीं कवर पर हमें 46,000 तक के टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं। तो कौन से प्लेटफार्म से हम ले सकते हैं ये इंश्योरेंस पॉलिसी जानेंगे इस पोस्ट में।

जब हम इंश्योरेंस लेने के लिए जाते हैं तो हमें 3 टर्म्स सबसे ज्यादा सुनाई देते हैं। एक है लाइफ इंश्योरेंस, दूसरा है हेल्थ इंश्योरेंस और तीसरा है टर्म इंश्योरेंस। हम में से कई लोग यह सोचते हैं कि टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस एक ही चीज होती है। जबकि ऐसा नहीं है। अगर हम इन दोनों के बीच में बेसिक डिफरेंस देखें तो वो यह है कि टर्म इंश्योरेंस में अगर टर्म पीरियड के दौरान ही इंश्योर की डेथ हो जाती है सिर्फ तभी उन्हें डेथ बेनिफिट मिलता है। जबकि लाइफ इंश्योरेंस में इंश्योर को डेथ और मैचुरिटी दोनों बेनिफिट्स मिलते हैं। टर्म इंश्योरेंस काफी अफोर्डेबल इंश्योरेंस होता है। इसमें हमें बहुत कम प्रीमियम में बहुत अच्छा कवर मिल जाता है। इसके अलावा टर्म प्लान आईटी एक्ट सेक्शन 80C के अंडर भी आता है। तो इसमें हमें टैक्स बेनिफिट भी मिल जाता है। तो टर्म इंश्योरेंस में अगर पॉलिसी होल्डर की सडनली डेथ हो जाती है तो सम एश्योर्ड का लम्पसम अमाउंट उनकी फॅमिली को या फिर उनके नॉमिनी को दे दिया जाता है।

क्या हमें पूरी फॅमिली का Term Insurance लेना चाहिए?

इसका जवाब है कि Term Insurance हमेशा फॅमिली के ओनिंग मेंबर का होना चाहिए। बाकि यह टोटली आपके ऊपर डिपेंट करता है। लेकिन अगर आप अपने फॅमिली के अकेले कमाने वाले हैं तो आपका टर्म इंश्योरेंस होना ही चाहिए।

हमें Term Insurance कितने रुपये तक का लेना चाहिए?

इसका जवाब है कि जितनी भी हमारी एनुअल सैलरी हो, उसका 20 गुना इंश्योरेंस कवर हमें अपने लिए लेना चाहिए।

Example – अभी आपकी एनुअल सैलरी है 5 लाख रुपये। तो आपको इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए 5 लाख X 20 = 1 करोड़ रुपये का।

इसके साथ साथ एक और चीज़ जो ध्यान में रखना जरुरी है वो यह है कि टर्म इंश्योरेंस लेने कि कोई भी सही ऐज नहीं होती है। आप किसी भी ऐज में इसे खरीद सकते हैं लेकिन जितनी जल्दी हो सके आपको टर्म इंश्योरेंस ले लेना चाहिए क्योंकि ऐज के साथ साथ डिसीस होने की संभावना बढ़ती है और यही कारण है कि इसका प्रीमियम अमाउंट भी ज्यादा हो जाता है। कम ऐज में पॉलिसी लेने का फायदा होता है कि पुरे टर्म के लिए हमारा जो प्रीमियम है वह फिक्स हो जाता है।

सबसे अच्छा Term Insurance Policy

अब क्योंकि यह इंश्योरेंस इतना जरुरी है तो जाहिर सी बात है कि हमें इसे पर्चेस भी ऐसी जगह से करना चाहिए जहाँ से हमें मैक्सिमम बेनिफिट्स मिले और मैक्सिमम सपोर्ट मिले। तो ऐसा ही एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है Policybazaar, Policybazaar दुनिया के 100 सबसे बड़े फिन टेक कंपनीज में से एक है। कई लोग तो इसे एक इंश्योरेंस कंपनी भी समझ लेते हैं जबकि असलमे Policybazaar एक एग्रीगेटर है। एग्रीगेटर का मतलब है कि एक ऐसी वेबसाइट या एप्लीकेशन जो कि अलग-अलग कंपनीज के इंश्योरेंस एंड इन्वेस्टमेंट पॉलिसीस को कलेक्ट करके अपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन के जरिए कम्पेरिज़न करके दिखाते हैं और हमें सही सिलेक्शन करने में हेल्प करते हैं। Policybazaar में हम कई बड़े इंश्योरेंस कंपनीज के प्लान को कम्पैर कर सकते हैं और अपने लिए एक सही प्लान चूस कर सकते हैं।

Policybazaar से इंश्योरेंस खरीदने फायदे

  • Policybazaar एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है तो यहाँ पर हमारी जो बहुत सारी कॉस्ट है वह बच जाती है जैसे कि एजेंट की कमिसन आदि।
  • इसके अलावा अगर हम Policybazaar से पॉलिसी खरीदते हैं तो हमें 10% का डिस्काउंट भी मिलेगा।
  • यहाँ पर हमें 20 से ज्यादा इंश्योरेंस कंपनीज के प्लान दिखेंगे जिससे कि आप खुद ही कम्पैर करके अपने लिए बेस्ट प्लान को चूस कर सकते हैं।
  • यहाँ आपको बहुत सारे राइडर बेनिफिट्स भी मिल जाते हैं जैसे कि एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर, क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर, इनकम बेनिफिट राइडर, एक्सीडेंटल डिसिबिलिटी बेनिफिट राइडर।

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le