September 26, 2022
What is Home Insurance and Why is it Needed

What is Home Insurance and Why is it Needed

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

What is Home Insurance and Why is it Needed | होम इंश्योरेंस क्या है और इसे क्यों करवाना चाहिए | Home Insurance Kya Hai | Home Insurance Explained in Hindi

यह तो हम सभी जानते हैं कि संसार में घर जैसी कोई चीज नहीं है। आखिरकार यह एक ऐसी जगह है जहाँ हम और हमारी फॅमिली आनंद से रहती है। जहाँ हम हजारों यादें बुनते है और जीवन भर की यादें है। पर जब हम अपने जीवन की सारी जमापूंजी घर खरीदने और बनाने में लगा देते हैं तब हम शायद ही कहीं यह महसूस करते हैं कि हमारे घर को बीमा द्वारा सुरक्षा की आवश्यकता भी हो सकती है। क्या हम कभी जरा भी यह सोचते हैं कि हमारे सपनों के घर में चोरी या डकैती भी हो सकती है। भूकंप, दंगे, आग और घर झुलस सकता है। और यह सब बहुत ही आम बात है। इसके अलावा बिजली गिरने से नुकसान, तूफान या साइक्लोन से भी नुकसान हो सकता है। पर अच्छी बात यह है कि हम अपने घर को इन खतरों से बचा सकते हैं। जी हाँ, आप एक अच्छी होम इंश्योरेंस पॉलिसी या होम ओनर्स इंश्योरेंस में निवेश करके, अपने घर को नुकसान से बचा सकते हैं।

होम इंश्योरेंस (Home Insurance) खरीदने के आवश्यकता को जानने के बाद आप किसी आपदा या दुर्घटना का इंतजार न करे। आज ही होम इंश्योरेंस खरीद लें।

होम इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के फायदे (Benefits of Buying a Home Insurance Policy)

इस इंश्योरेंस से आपके अपने घर का सारा सामान, घर का ढांचा, आसपास का ढांचा और आपके रहने के दूसरी जगह के खर्च के लिए पूरा कवरेज मिलता है।

घर का कवरेज –

इस कवरेज में घर का कंस्ट्रक्शन शामिल है जिसमे आपका पूरा मकान, इलेक्ट्रिकल सामान, हीटिंग या एयर कंडीशनिंग, प्लंबिंग आदि शामिल है। यह याद रखे कि जिस जमीन पर घर बनाया गया है, वह जमीन बीमा कवरेज का हिस्सा नहीं है।

अतिरिक्त ढांचे का कवरेज –

यह बीमा पॉलिसी घर की आसपास की किसी भी अतिरिक्त ढांचे को कवर प्रदान करती है, जो घर से जुडी नहीं है। जैसे अलग गैरेज, घर की आसपास की दीवार, एक पिछवाड़े का शेड, एक रिटेनिंग बॉल, ड्राइववे, मेलबॉक्स, पुल आदि कवर होती है।

पर्सनल आइटम्स के लिए कवर –

होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपके पर्सनल आइटम्स, टेलीविज़न सेट, कंप्यूटर, माइक्रोवेव, रेफ़्रिजरेटर, एयर कंडीशनर इनको कवर देती है। इसमें गहने, बेड, सोफे, डाइनिंग टेबल जैसे फर्नीचर के साथ -साथ फर्नीशिंग आइटम्स जैसे पर्दे, कालीन आदि भी शामिल होते हैं। हालाँकि जब पर्सनल आइटम्स कवर की  बात आती है तो ज्यादातर बीमा कंपनिया कवर की ऐज लिमिट फिक्स कर देती है।

वैकल्पिक आवास यानि अल्टरनेट घर के लिए कवर –

इस कवर के तहत अपना घर नष्ट होने के बाद आने वाले खर्च जैसे नए टेम्पररी घर का अतिरिक्त किराया, घर के नए सामान के खर्च, ट्रेवल और खाने के खर्च शामिल हैं। पर याद रहे क्लेम के लिए टेम्पररी घर में रहने के अवधि के दौरान किए गए किसी भी खर्च के सभी रसीदे रखना ना भूले।

लाइबिलिटी कवर –

लाइबिलिटी कवर किसी भी होम इंश्योरेंस पॉलिसी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है। यह कवर बसीकली आपको किसी भी क़ानूनी देनदारियों से बचाता है। यदि आपके घर या आंगन में किसी दूसरे की जानमाल का नुकसान हो तो।

Example – अगर आपके बगीचे का पेड़ पड़ोसी के दीवार पर गिरता है तो रिपेयर या किसी भी क़ानूनी शुल्क की लागत बीमा कंपनी द्वारा कवर की जाएगी। 

एक और अच्छी बात यह भी है कि होम इंश्योरेंस पॉलिसी अन्यों बीमा पॉलिसियों की तुलना में बहुत कम प्रीमियम दरों पर मिलती है। 

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le