September 25, 2022
Loan on LIC Policy: LIC की पॉलिसी पर लोन कैसे लें?

Loan on LIC Policy

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Top 5 LIC Policy in 2022: आमतौर पर जब भी सेविंग्स की बात आती है तो ज्यादातर लोग सरकारी योजना और बैंक की बचत में निवेश करना चाहते हैं। यक़ीनन मुश्किल वक्त में बचत और निवेश ही काम आता है। परिवार की सुरक्षा और आर्थिक मजबूती के लिए कई निवेश अवसर बाजार में उपलब्ध है लेकिन LIC की पॉलिसी को सबसे सुरक्षित और बेहतर माना जाता है। आज हम LIC की कुछ ऐसे प्लान्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो भविष्य में आपको आर्थिक सुरक्षा देंगे। जी हाँ दोस्तों, हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय जीवन बीमा कॉर्पोरेशन की 5 बड़ी जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में। LIC की 5 पॉलिसी (Top 5 LIC Policy in 2022) ऐसी है जिसे लेकर आप अच्छा रिटर्न्स पा सकते हैं। 

Best Top 5 LIC Policy in 2022 – एलआईसी के 5 बेहतर इन्शुरन्स पॉलिसी

1 . एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang) 

LIC की 5 बड़ी पॉलिसी (Top 5 LIC Policy in 2022) में से सबसे पहला नाम आता है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी का। LIC की यह एक आजीवन बीमा योजना है। इसे साझेदारी योजना भी कहते हैं क्यों कि इसमें फाइनल एडिशन बोनस भी मिलता है। इसमें प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमित रकम के आठ फीसद का लाभ आजीवन या 100 साल की तक मिलता है। अगर आप 100 साल तक जीवित रहते हैं तो आप आपको बहुत बड़ी मैचुरिटी मिलती है। इससे पहले कुछ हो जाता है तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के रूप में बहुत बड़ी राहत मिलती है। इस  पॉलिसी में सुविधा भी है। इसमें जोखिम कवरेज पॉलिसी की अवधि के अंत तक होता है। 

2 . एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand)

LIC की इस पॉलिसी में 18 वर्ष या उससे ज्यादा का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। पॉलिसी लेने की अधिकतम उम्र 50 वर्ष तय है। इस पॉलिसी में नुन्यतम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरुरी है। न्यू जीवन आनंद पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर नॉमिनी को सुनिश्चित एकीकृत बोनस मिलता है। पॉलिसी होल्डर इसके पुरे टर्म के दौरान अगर जीवित रहता है तो उसे जीवन बोनस के साथ सुनिश्चित मूल राशि भी दी जाती है। 

3 . एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh)

LIC का जीवन लाभ प्लान उन लोगों की पहली पसंद बन सकता है जो इन्शुरन्स कवर के साथ-साथ हाई रिटर्न पाने की इच्छा रखते हैं। LIC की इस प्लान में दिए जाने वाला बोनस बाकि इन्शुरन्स प्लान्स से काफी ज्यादा होता है जिसके कारण इस प्लान की मैचुरिटी के समय हमें काफी ज्यादा रिटर्न मिलता है। इस प्लान की सबसे खास बात यह है कि इसमें ग्राहक को कुछ कम सालों के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है। उदाहरण के लिए अगर आप इस प्लान को 16 साल के लिए ले रहे हैं तो इसमें आपको मात्र 10 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वही अगर आप इसे 21 साल के लिए ले रहे हैं तो आपको 15 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और 25 साल के प्लान पर आपको 16 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस प्लान को लेने के लिए सबसे कम उम्र 8 साल और अधिकतम 59 साल निर्धारित की गई है। इस प्लान के तहत ग्राहकों को मासिक, त्रेमासिक, छमाही और सालाना प्रीमियम जमा करने की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही इस प्लान से आपको टैक्स और लोन बेनिफिट भी मिलता है। 

4 . एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी (LIC Jeevan Lakshya)

LIC के बेहतरीन प्लान में सुमार जीवन लक्ष्य प्लान आपको अपने बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस प्लान की खास बात यह है कि इसमें पॉलिसी होल्डर की मौत के बाद भी मैचुरिटी का अमाउंट दिया जाता है। फ़िलहाल इस पॉलिसी का प्रीमियम काफी ज्यादा होता है, और इसमें ग्राहक को प्रीमियम भरने में 3 साल की छूठ भी मिलती है। उदहारण के तौर पर अगर पॉलिसी होल्डर इस पॉलिसी को 20 साल के लिए लेता है तो उसे मात्र 17 साल तक ही पेमेंट करनी पड़ती है। वही इस प्लान की से पूरा होने से पहले पॉलिसी धारक की डेथ हो जाती है तो इस कंडीशन में पॉलिसी चलती रहती है जिसके लिए पॉलिसी धारक के परिवार से कोई रकम ली नहीं जाती है। वही हर सम एश्योर्ड पर 10% धारक के परिवार को पॉलिसी मैचुरिटी तक दिया जाता है। फ़िलहाल इस प्लान के लिए नुन्यतम आयु 18 साल और अधिकतम 50 साल निर्धारित की गई है। इस प्लान को ग्राहक अपने नाम पर लेकर अपने बच्चों के भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं। 

5 . एलआईसी जीवन शांति (LIC Jeevan Shanti)

यह एक और बेहतरीन पॉलिसी है जिसका नाम है जीवन शांति पॉलिसी। यह उन लोगों के लिए है जो रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं, यानि कि आगे चलकर पेंशन पाना चाहते हैं। यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है जो फिक्स्ड इनकम की पॉलिसी दिलाती है। यह जॉइंट लाइफ विथ रिटर्न ऑफ़ पर्चेज प्राइस की पॉलिसी है। यानि कि जब तक आप और आपके जीवनसाथी रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलेगी। उसके बाद आपके द्वारा लगाया गया पैसा, आपके नॉमिनी को मिल जाएगा। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि LIC की यह 5 बड़ी पॉलिसी (Top 5 LIC Policy in 2022) की जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करे और असेही इन्शुरन्स से सम्बंधित और भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को जरूर ऑन कर दें। 

यह भी पढ़े – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le