September 24, 2022
Term Insurance Plan in Hindi

Term Insurance Plan in Hindi

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Term Insurance Plan in Hindi – How to Choose Best Term Insurance Plan | Term Insurance Ke Fayde | Policy bazaar से Term Insurance Plan कैसे लें?

अगर आपने कोई बड़ा लोन लिया हुआ है, आप पर लायबिलिटीज है, आपकी फॅमिली है तो आपको टर्म इन्शुरन्स जरूर लेना चाहिए। टर्म इन्शुरन्स सबसे सस्ता लाइफ इन्शुरन्स है जिसमें लौ प्रीमियम पे करके हाई कवर ले सकते हैं। तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको टर्म इन्शुरन्स के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ कि टर्म इन्शुरन्स क्या होता है, टर्म इन्शुरन्स क्यों लेना चाहिए और सबसे इम्पोर्टेन्ट कि आप अपने लिए सबसे बेस्ट टर्म इन्शुरन्स प्लान कैसे चुनेंगे और उसे कैसे लेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं। 

यह भी पढ़े – Max Life Insurance Term Plan in Hindi | Best Term Insurance Plan in Hindi

Term Insurance होता क्या है? 

टर्म इन्शुरन्स एक लाइफ कवर है समय की निर्धारित अवधि के लिए। यह एक प्योर इन्शुरन्स है। इसमें सिर्फ डेथ बेनिफिट मिलता है कोई मैचुरिटी बेनिफिट नहीं मिलता है। 

Example जैसा कि आपकी ऐज 29 साल है और आपने 15 सालो के लिए 1 करोड़ रुपये का टर्म इन्शुरन्स ख़रीदा है। तो इसके लिए आपको हर साल 7,500 रुपये के आसपास कंपनी को प्रीमियम पे करना होगा। अगर इस पॉलिसी के मैचुरिटी के दौरान आपकी डेथ हो जाती है तो आपके परिवार को यह 1 करोड़ रुपये मिल जायेगा। लेकिन अगर 15 सालो तक पॉलिसी होल्डर सही रहता है, उसकी डेथ नहीं होती है, तो उसने जो प्रीमियम पे किया था उसके बदले उसको कुछ भी नहीं मिलेगा। अगर पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है टर्म इन्शुरन्स पॉलिसी पीरियड में, तो जिसको नॉमिनी बनाया था उसको सम एश्योर्ड अमाउंट मिल जायेगा या लम्प सम अमाउंट मिलेगा या फिर मंथली पेमेंट मिलेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाद अपनी फॅमिली को एक रेगुलर इनकम मिलती रहे,  तो आप मंथली पेमेंट वाला ऑप्शन भी चूज़ कर सकते हैं। 

प्रीमियम 

अगर बात करे टर्म इन्शुरन्स के प्रीमियम की तो यह डिपेंड करता है उम्र, धूम्रपान की आदत और मौजूदा बीमारियों पर। जितनी कम आपकी ऐज होगी उतना ही कम आपको प्रीमियम पे करना होगा। इस तरह से अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो आपको प्रीमियम ज्यादा पे करना पड़ेगा। लेकिन अगर आप स्मोकिंग नहीं करते हैं तब आपको प्रीमियम कम पे करना होगा। 

पेमेंट 

अब बात करते हैं पेमेंट की तो वह आप सिंगल या रेगुलर कोई भी मोड चूज़ कर सकते हैं या तो आप 1 टाइम पे कर सकते हैं किसी भी प्लान के लिए, या फिर आप रेगुलर मोड चूज़ कर सकते हैं जिसमें आप इयरली, हाफ इयरली, क्वार्टरली या मंथली पेमेंट कर सकते हैं। 

कवर अमाउंट 

अगर बात करे कवर अमाउंट की तो आपकी एनुअल इनकम का 20 गुना आपको मिल सकता है। 

Example – अगर आपकी एनुअल इनकम है 5 लाख रुपये, तो आपको एक करोड़ रुपये का कवर आरामसे मिल जायेगा। 

इसमें जॉइन टर्म प्लान भी आता है जिसमें हस्बैंड और वाइफ दोनों कवर हो सकते हैं। इसमें ऐड ऑन भी आते हैं जिसमें क्रिटिकल बीमारियां, परमानेंट और पार्सल डिसेबिलिटी, और एक्सीडेंटल डेथ ऐड ऑन में कवर हो जाती है।

यह भी पढ़े – Term Insurance Plan Kaise Kharide: टर्म इन्शुरन्स प्लान कैसे ख़रीदे

टर्म इन्शुरन्स क्यों लेना चाहिए?

टर्म इन्शुरन्स लेने के कई रीज़न होते है। जैसे कि –

  • यह पॉलिसी आपके सभी लोन्स  और लायबिलिटीज को कवर करती है। अगर पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो उस पर जो लोन्स और लायबिलिटीज है वह इस कवर से चुकाई जा सकती है। और फॅमिली पर कोई बोझ नहीं पड़ेगा बल्कि उनको एक फाइनेंसियल हेल्प मिलेगी।
  • टर्म इन्शुरन्स  क्रिटिकल बीमारियां, पर्मनंट और पार्सल डिसेबिलिटी और एक्सीडेंटल डेथ भी कवर की जा सकती है। यह लाइफ इन्शुरन्स की सबसे सस्ती फॉर्म है जिसमें लौ प्रीमियम देना होता है और हाई कवर मिलता है। और इसमें सेक्शन 80 c के अंडर  टेक्स्ट बेनिफिट भी मिलते हैं।

तो टर्म इन्शुरन्स पॉलिसी होल्डर के डेथ के बाद उसके लोन्स और लायबिलिटीज को चुकाने में और उसके फॅमिली को एक फाइनेंसियल प्रोटेक्शन प्रोवाइड करने में एक अहम रोल निभाता है। इसलिए आपको टर्म इन्शुरन्स जरूर लेना चाहिए।

एक अच्छा Term Insurance Plan कैसे चुने और उसके फायदे क्या है?

तो एक अच्छ टर्म लाइफ इन्शुरन्स प्लान चुनने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है policy bazaar. तो policy bazaar से टर्म इन्शुरन्स लेने के आपको जो फायदे मिलते हैं वह है –

  • पहला फायदा तो यह है कि policy bazaar पर आपको 5.5% तक सस्ते प्लान्स मिलते हैं। अगर आप ऑफलाइन में कोई टर्म लाइफ इन्शुरन्स प्लान ले लेते हैं, तो उससे सस्ता आपको ऑनलाइन में policy bazaar पर मिल जायेगा। इसमें लोवेस्ट प्राइस की गारेंटी है यानि इससे सस्ता आपको कहीं भी।
  •  दूसरा फायदा यह है कि policy bazaar पर आपको एक ही सारी कंपनीज एक ही जगह पर जाएगी जिससे इनको कम्पैर करना और एक बेस्ट प्लान चुनना काफी इजी हो जाता है।
  • तीसरा फायदा यह है कि अगर आप policy bazaar से Term Insurance Plan लेते हैं, तो क्लेम करने के लिए आपको  कंपनी के पास जाने की जरुरत नहीं है बल्कि आप policy bazaar से ही क्लेम कर सकते हैं। policy bazaar का डेडिकेटेड क्लेम असिस्टेंस प्रोग्राम है जो बिलकुल फ्री है। इसमें आपको क्लेम सपोर्ट मिलेगा, फ्री डॉक्यूमेंट पिकअप, फ्री कॉउंसलिंग और क्लेम असिस्टेंस कार्ड मिल जायेगा। इसमें आपको क्लेम हेल्पलाइन भी मिल जाएगी। तो यह बेनिफिट आपको तभी मिलेगा जब आप policy bazaar से Term Insurance Plan लेंगे।

यह भी पढ़े – Types of Life Insurance in Hindi | | लाइफ इन्शुरन्स के प्रकार जो आप ले सकते हैं

policy bazaar से Term Insurance Plan कैसे लें?

policy bazaar से टर्म इन्शुरन्स प्लान लेने के लिए आपको policy bazaar के वेबसाइट पर आना होगा। इसमें आपको एक फॉर्म फील करना होगा जिसमे आपको अपना जेंडर, डेट ऑफ़ बर्थ, फुल नेम और अपना मोबाइल नंबर डालकर View Free Quotes पर क्लिक कर दीजिये।

उसके बाद आपके सामने काफी सारे प्लान्स आ जायेंगे। यहाँ पर आपको बहुत सारे कंपनीज के लिस्ट देखने को मिल जायेंगे जो कि टर्म इन्शुरन्स प्लान दे रहे होंगे। यहाँ आपको सभी कंपनीज के नाम के साथ सारी डिटेल्स मिल जाएगी। तो यहाँ पर आपको जिस भी कंपनी का प्लान अच्छा लगे वह आप यहाँ से खरीद सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी (Term Insurance Plan in Hindi) जरूर अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी / पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी एक अच्छा Term Insurance Plan लेते समय किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

अगर आप इसी तरह के और भी इन्शुरन्स से रिलेटेड पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे ताकि आने वाले समय में आप इस ब्लॉग की हर एक आर्टिकल को रीड कर पाएंगे।

इन पोस्ट को भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le