September 25, 2022
SBI Personal Loan: SBI Personal Loan Kaise Le

SBI Personal Loan Kaise Le

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

SBI Personal Loan: SBI Personal Loan Kaise Le | SBI से पर्सनल लोन कैसे ले | Instant Loan Online | Eligibility Documents Fee and Charges 

फ्रेंड्स, आप State Bank of India से ऑनलाइन अप्लाई करके घर बैठे पर्सनल लोन (SBI Personal Loan) कैसे ले सकते हैं। SBI Personal Loan लेने के लिए आपको किन किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है और किन किन टर्म्स और कंडीशंस को फॉलो करके आप SBI से पर्सनल लोन लेने ले लिए एलिजिबल हो सकते हैं। SBI से आपको मैक्सिमम कितने रुपये तक का लोन अमाउंट मिल सकता है और उस लोन अमाउंट पर इंटरेस्ट कितने परसेंट का लगाया जाएगा, लोन अमाउंट वापस करने के लिए आपको कितने महीने का समय मिलता है और सबसे इम्पोर्टेन्ट बात इस पर्सनल लोन को लेने के लिए आपको कौन से एक्स्ट्रा चार्जेज पे करने होते हैं। आईएम सारी बातों को आज हम इस पोस्ट में जानेंगे।

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि SBI में पर्सनल लोन (SBI Personal Loan) के भी कुछ टाइप्स होते हैं। जैसे कि SBI Pension Loan, SBI Xpress Credit, Loans Against Securities और SBI Quick Personal Loan. इसी तरह के और भी बहुत टाइप्स होते हैं। तो इस पोस्ट में हम SBI Xpress Credit Personal Loan के बारे में जानेंगे।

SBI Xpress Credit Personal Loan के कुछ बेनिफिट्स

  • इसका जो सबसे पहला बेनिफिट है वो ये है कि इसके तहत आप मैक्सिमम 20 लाख रूपए तक का लोन अमाउंट ले सकते हो।
  • इस लोन अमाउंट पर जो इंटरेस्ट लगाया जाता है अगर आप वही लोन अमाउंट किसी दूसरे बैंक से लेते हो, तो वहां पर जितना इंटरेस्ट लगाया जाता है उसके मुताबिक SBI में बहुत ही कम इंटरेस्ट चार्ज लिया जाता है।
  • यहाँ पर प्रोसेसिंग फी भी बहुत कम देना होता है।
  • डाक्यूमेंट्स भी यहाँ पर आपको बहुत कम देना होता है।
  • एक्स्ट्रा चार्जेज यहाँ पर ना के बराबर देने होते हैं।
  • यहाँ पर आपको गारेंटर की बिलकुल भी जरुरत नहीं होती है। यानि कि आपको पता होगा कि अगर आप किसी बैंक से पर्सनल लोन लेते हैं तो वहां पर आपको गारेंटर की जरुरत होती है। यानि कि आपको वहां पर किसी महंगी चीज का कागज देना होता है। जैसे की जमीन, घर आदि। इसके बेसेस पर आपको लोन मिलता है। अन्यथा वहां पर कोई व्यक्ति कोई गारेंटर बनाना होता है ताकि अगर आप वहां पर लोन नहीं चूका पाए तो बैंक आपके उस प्रोडक्ट को सेल करके अपना लोन चुकता कर ले। अन्यथा वो जो व्यक्ति गारेंटर बने हैं उन्हें वहां पर लोन अमाउंट पे करना होगा।

SBI Xpress Credit Personal Loan Eligibility

  • सबसे पहले फ्रेंड्स, यहाँ पर जो भी व्यक्ति लोन लेना चाहते हैं उनका मिनिमम ऐज 18 वर्ष का होना चाहिए।
  • आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए। अगर आपके सिविल स्कोर में कोई भी प्रॉब्लम है तो पहले उसे सॉल्व कर लीजिए। यानि अगर ख़राब है तो उसे इम्प्रूव कर लीजिए और उसके बाद आप लोन के लिए अप्लाई कीजिए। क्यों कि अगर आपका सिविल स्कोर ख़राब है तो यहाँ पर कन्फर्म है कि आपको कोई लोन अमाउंट नहीं मिलेगा।
  • यह लोन सिर्फ वैसे व्यक्ति को मिलेगा जो जॉब करते हो। और साथ में उनका जो सैलरी अकाउंट है वह SBI में होना चाहिए। तभी आपको लोन मिल सकता है।
  • जो जॉब करते हैं उनका मंथली इनकम कम से कम 15 हजार रुपये होना चाहिए या फिर उससे ज्यादा होना चाहिए। तभी उन्हें यह SBI Xpress Credit Personal Loan मिल सकता है।
  • EMI / NMI Ratio 50% से कम होना चाहिए। यानि कि इसका मतलब यह है कि अगर आपका इनकम 50,000 का है तो आप अगर पहले से ही कोई लोन लिए हुए हैं या फिर कोई प्रोडक्ट EMI पर लिए हुए हैं, तो वो टोटल EMI जोड़ करके 25000 रुपये से कम होना चाहिए। यानि कि 50% से कम होना चाहिए तभी आपो SBI Xpress Credit Loan के तहत लोन मिल पाएगा।

SBI Xpress Credit Personal Loan के लिए Documents

जैसा कि हमने पहले ही बताया की यहाँ पर आपको बहुत ही कम डाक्यूमेंट्स देना होता है। क्यों कि जब आप इस लोन के लिए अप्लाई करोगे तो यहाँ पर आपको सैलरी अकाउंट का डिटेल देना पड़ेगा। और अगर आपका पहले से ही इस बैंक में अकाउंट है तो आप तो सारा डाक्यूमेंट्स पहले से ही दे चुके हैं तो आपको इसलिए यहाँ पर बहुत ही कम डाक्यूमेंट्स देना होता है।

SBI Xpress Credit Personal Loan के तहत आप कितने अमाउंट तक का लोन ले सकते हैं?

यहाँ पर SBI Personal Loan 2 टाइप के होते हैं। पहला होता है Term Loan और दूसरा होता है Overdraft Loan.

Term Loan: अगर आप Term Loan लेते हैं तो आपको यहाँ पर मिनिमम 25,000 लोन लेना पड़ेगा। और वही अगर आप मैक्सिमम लोन अमाउंट जानना चाहते हैं तो वो होता है 20 Lakhs का।

Overdraft Loan: Overdraft Loan में क्या होता है फ्रेंड्स कि जैसे आप लोन लिए 5 Lakhs रुपये का। और बीच में कहीं पर आपके पास एक्स्ट्रा पैसे आए, तो अगर आप उस पैसे को बैंक में जमा करवा देते हो तो वहां पर जो ब्याज लगना था वो टोटल अमाउंट पर नहीं, जितना आप जमा करवाए हो उसके बाद जो बाकि बचता है लोन अमाउंट उस पर लगेगा। यानि कि आपको ब्याज कम देना पड़ता है। तो अगर आपको Overdraft Loan की फैसिलिटी मिलती है तो वैसे कंडीशन में आपको मिनिमम 5 Lakhs रुपये तक का लोन लेना होगा और मैक्सिमम 20 Lakhs रुपये इसमें भी होता है।

लोन अमाउंट वापस करने के लिए समय कितना मिलेगा? 

यहाँ पर चाहे आप Term Loan लीजिए या फिर Overdraft Loan लीजिए दोनों टाइप्स के लोन में आपको मिनिमम 6 महीने का समय मिलता है लोन अमाउंट वापस करने के  लिए। और मैक्सिमम 6 साल यानि 72 महीने तक का समय मिल सकता है आपको लोन अमाउंट को बैंक को रिटर्न करने के लिए। 

लोन अमाउंट को वापस कैसे करे? 

क्या यहाँ आपको मैन्युअली बैंक जाकर अमाउंट को वापस करना पड़ेगा? नहीं फ्रेंड्स। अगर आप चाहते हैं तो आपने जो सैलरी अकाउंट का डिटेल दीजिएगा, उस सैलरी अकाउंट से ही हर एक महीने आपका EMI अमाउंट यानि कि जो आपका मंथली इन्सटॉलमेंट अमाउंट बना है वो इन्सटॉलमेंट अमाउंट प्रत्येक मंथ आपके सैलरी अकाउंट से आटोमेटिक डिडक्ट हो जाएगा। आपको यहाँ पर कुछ भी नहीं करना पड़ेगा। तो इस तरह से आपका रीपेमेंट कम्पलीट हो जाता है। 

SBI Personal Loan लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे? 

अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तब तो आप बहुत ही आसानी से नॉर्मली बैंक जाकर अप्लाई कर सकते हैं। वही अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास मैनली 2 ऑप्शन होते हैं। पहला होता है कि आप SBI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां कुछ सिंपल स्टेप्स पुरे करने होते हैं। आपको कुछ अकाउंट नंबर, नाम और भी कुछ पर्सनल डिटेल पुरे करने होते हैं फिर आपका लोन अप्लाई हो जाता है। 

दूसरा ऑप्शन होता है Yono SBI एप्लीकेशन। इसमें सबसे पहले आपको Play Store से Yono एप्लीकेशन को डाउनलोड करना पड़ेगा। फिर आपको उसमे रजिस्ट्रेशन करना होगा अगर आप नहीं किए हैं तो। रजिस्ट्रेशन होने के बाद सिम्पली वहां पर आपको लेफ्ट अपर कार्नर में जो थ्री लाइन्स होते हैं उस पर आपको क्लिक करना है। उस पर क्लिक करते ही आपके सामने लोन का एक ऑप्शन आ जाएगा आपको उस पर क्लिक करना है। तब यहाँ पर आपके पास SBI Xpress Credit एक ऑप्शन आ जाएगा। उस पर आपको क्लिक करके लोन को अप्लाई करने के पेज पर चले जाना है। वहां आपको फिरसे Eligibility, Documentation यह सारी चीजें बताई जाएगी। फिर आपको एक Apply Now का एक बटन मिलेगा। जहाँ से आप SBI Xpress Credit Personal Loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद कुछ दिन के बाद बैंक की तरफ से आपके पास कॉल आएगा। वो आपसे कुछ डिटेल्स पूछेंगे, आपका डॉक्यूमेंट वेरीफाई करेंगे और उसके बाद अगर आप एलिजिबल होंगे तो बहुत ही कम समय में आपको आपका लोन अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएगा। और फिर आप उस लोन अमाउंट को कहीं भी यूज़ कर सकते हैं। यहाँ पर आपको बैंक को कुछ भी नहीं बताना होता है कि आप लोन अमाउंट को कहाँ पर यूज़ कोजिएगा या फिर कैसे यूज़ कीजिएगा। क्यों कीं यह पर्सनल लोन है। 

तो इस तरह से आप SBI से पर्सनल लोन (SBI Personal Loan) ले सकते हैं। और आप इस लोन अमाउंट को कहीं भी यूज़ कर पाएंगे। 

यह भी पढ़े: – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le