September 24, 2022
SBI Life Subh Nivesh Plan

SBI Life Subh Nivesh Plan

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

SBI Life Shubh Nivesh Plan 2022: दोस्तों अब पाइये इन्शुरन्स कवरेज और शुरू कीजिये अपनी संपत्ति निर्माण का सफर सिस्टेमेटिक सेविंग्स के जरिये। SBI Life Shubh Nivesh एक इंडिविजुअल, नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग लाइफ इन्शुरन्स सेविंग्स उत्पाद है जो एक ही प्लान के अंदर इन्शुरन्स कवर, बचत  और आय प्रदान करता है। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे SBI Life Shubh Nivesh योजना क्या है, योजना हेतु निर्धारित योग्यता क्या-क्या है, इस योजना के क्या-क्या लाभ है और योजना के मुख्य विशेषताएं क्या है। 

SBI Life Shubh Nivesh Plan क्या है? 

शुभ निवेश योजना बचत, सुरक्षा और ग्राहकों की आय की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। एसबीआई लाइफ इन्शुरन्स के प्रबंधक निर्देशक और CEO M.N Rao ने कहा है कि हम अपने उतपादों को ज्यादा मजबूती देने और ग्राहकों को उनके जरूरतों के हिसाब से अच्छे उत्पाद के चयन का विकल्प मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं और उनकी जोखिम उठाने की क्षमता और वृत्तीय जरूरतों को पूरा करने वाला हो। यह योजना 2 विकल्पों के साथ मौजूत हैं। एंडोमेंट एश्योरेंस विकप्ल के तहत एकत्रित बोनस और बीमा राशि का भुगतान एंडोवमेंट अवधि के दौरान किसी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु और जीवित रहने की स्तिथि में टर्म की अवधि पूरी होने पर भुगतान किया जायेगा। 

SBI Life Shubh Nivesh Plan की योग्यता 

इस योजना की निर्धारित योग्यता की अगर बात की जाये तो नुन्यतम प्रवेश आयु 18 वर्ष की है और अधिकतम प्रवेश आयु 58 वर्ष की रखी गयी है। मैचुरिटी की अवधि दी गयी है 65 वर्ष। नुन्यतम सम एश्योर्ड 75,000 है और अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है। नुन्यतम पॉलिसी की अवधि 5 वर्ष की है और अधितम पॉलिसी की अवधि 30 वर्ष की है। प्रीमियम पेइंग टर्म सिंगल या फिर रेगुलर हो सकता है। नुन्यतम प्रीमियम अगर आप वार्षिकरूप से करना चाहते हैं तो 6,000 रुपये रखा गया है, अर्धवार्षिक में 3,000 रुपये, त्रेमासिक 1,500 रुपये, और मासिक 500 रुपये से कर सकते हैं। अधिकतम प्रीमियम की कोई भी सीमा यहाँ नहीं होती है। प्रीमियम भुगतान मोड में वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रेमासिक और मासिक मोड में भी किया जा सकता है। 

SBI Life Shubh Nivesh योजना के लाभ 

SBI Life Subh Nivesh योजना में 3 कवरेज विकल्प है –

एंडोमेंट विकप: एंडोमेंट विकप के साथ SBI Life Shubh Nivesh एक पारंपरिक पार्टिसिपेटिंग प्लान है जो सिंपल रीवर्सनरी बोनस देता है। बीमित राशि और सभी बोनस का भुगतान या तो उसकी या उसके जीवित रहने की अवधि के अंत में या उसके मृत्यु के मामले में बीमाधारक के नॉमिनी को किया जाता है। 

एंडोमेंट होल लाइफ विकल्प : एसबीआई शुभ निवेश के अंतर्गत पुरे जीवन या फिर 100 वर्ष की आयु तक बीमा कवर देने का विकप्ल है। यदि कोई 15 वर्ष या उससे अधिक की पॉलिसी का विकप्ल करता है, ये योजना विकप्ल एंडोमेंट + पुरे जीवन विकल्प लाभ प्रदान करता है जिसमें बीमित व्यक्ति को 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहने या पॉलिसी अवधि के पहले मृत्यु होने की  स्थिति में एंडोमेंट बेनिफिट बराबर मूल बीमित राशि है। 

डेफ्रेड मैचुरिटी विकल्प: इस योजना में डेफ्रेड मैचुरिटी बेनिफिट का एक अनूठा विकल्प है जिसे की 5, 10, 15 या 20 वर्षों के बाद परिपक्वता के लिए लिया जा सकता है। 

तो SBI Life Shubh Nivesh का यह प्लान आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपना विचार जरूर लिखे और उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट जरूर अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगे तो इसे शेयर करे और असेही और भी इन्शुरन्स से संबधित पोस्ट पाने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन जरूर कर दें। 

यह भी पढ़े – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le