September 27, 2022
SBI की ये शानदार स्कीम देती है 8000 /- रु हर महीने

SBI की ये शानदार स्कीम देती है 8000 /- रु हर महीने

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

SBI की ये शानदार स्कीम देती है 8000 /- रु हर महीने, आज हम SBI का एक ऐसा प्लान डिसकस करेंगे जिसके अंदर अगर आप एक मुश्त पैसा जमा करते हैं तो यह आपको हर महीने इनकम प्रोवाइड कराता है। साथ ही साथ जो पैसा आप इसमें जमा कराते हैं उसमे भी आपको बढ़ोतरी देखने को मिलती है। 

SBI की ये शानदार स्कीम देती है 8000 /- रु हर महीने | SBI Best Monthly Income Plan in Hindi 

 SBI के अंदर वैसे तो कई सारे मंथली इनकम स्कीम है लेकिन उन सभी स्कीम्स के अंदर हमें पैसा ज्यादा जमा करना होता है और हमें इंटरेस्ट कम मिलता है। इसी के अंदर SBI के म्यूच्यूअल फंड्स भी होते हैं और म्यूच्यूअल फंड में आप एक मुश्त पैसा जमा करके यानि कि एक बार पैसा इन्वेस्ट करके आप अपनी मंथली इनकम सेट कर सकते हैं। 

SBI के अंदर कई सारे म्यूच्यूअल फंड्स हैं और उसी में से एक म्यूच्यूअल फंड्स है SBI Large and Midcap Fund , इस फंड के अंदर जो लोग पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो इस फंड के जो मैनेजर हैं वह शानदार जो लार्ज केयर केटेगरी की कंपनीज है और जो मिडकैप केटेगरी की कंपनीज है, उनके अंदर इस फंड के पैसे को इन्वेस्ट करते हैं। तो SBI Large and Midcap Fund वह फंड है जो अपने पैसे को लार्ज और मिडकैप के अंदर इन्वेस्ट करता है। 

अगर हम इस फंड के ओवरआल रिटर्न्स की बात करे तो जब से यह शुरू हुआ है तब से लेकर आज तक इसने 16% के रिटर्न्स प्रोवाइड कराएं हैं। पिछले साल के भी इसके रिटर्न 12.94% के हैं, पिछले 3 साल के भी इसके रिटर्न्स 16.58% के हैं और पिछले 1 साल में भी इस फंड ने 6.97% के रिटर्न्स प्रोवाइड कराएं हैं। 

अगर हम इस म्यूच्यूअल फंड के अंदर पैसा इन्वेस्ट करते हैं और उसको ऐसेही इन्वेस्टमेंट करके छोड़ देते हैं और एक पर्टिकुलर इनकम जो हमारे मंथली खर्चो को पूरा कर सके उसे सेट कर  देते हैं, तो यहाँ से हमें एक बेहतरीन और शानदार वो बेनिफिट्स देखने को मिलते हैं। पहला मंथली इनकम के रूप में और दूसरा हमारे कैपिटल की ग्रोथ के रूप में। आप इस फंड में मिनिमम 5,000 रुपये का इन्वेस्ट कर सकते हैं और मैक्सिमम आपका जितना बजट हो आप उस हिसाब से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

Example – मान लीजिए आपने इस फंड के अंदर 1 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करते हैं , तो 1 लाख रुपये के इन्वेस्टमेंट पर आपको सिर्फ 800 रुपये प्रति महीना का ही इसके अंदर विथड्रॉल लगाना है। इससे ज्यादा का विथड्रॉल नहीं लगाना है क्योंकि जितना पैसा हम इन्वेस्ट करेंगे, उस पैसे का पॉइंट 1% ही हमें विथड्रॉल के रूप में लगाना है। यानि कि आपको 800 रुपये हर महीने इनकम आती रहेगी। 

आगे आने वाले समय में अगर यह फंड हमें 14% के रिटर्न भी दे देता है और 5 साल तक हम इस पुरे प्रोसेस को चलाते हैं तो हमारा 1 लाख रुपये बढ़कर 5 साल बाद 1,25,000 रुपये हो जाएगा और 48,000 रुपये का हम विथड्रॉल ले चुके होंगे। यानि मंथली इनकम के रूप में 800 रुपये प्रति महीना के हिसाब से, हम विथड्रॉल भी इसके अंदर से ले चुके होंगे। 

हम इस फंड के अंदर अगर और जयादा पैसा इन्वेस्ट करना चाहे तो आप वह भी कर सकते हैं। Example – मान लीजिए आप इस फंड के अंदर 10 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट कर देते हैं तो आप 800 रुपये का विथड्रॉल इसके अंदर लगा सकते। और यह 14% के ही हमे रिटर्न दे देता है तो उस केस में हमारा 10 लाख रुपये बढ़कर 12,51,000 रुपये हो जायेगा। अगले 5 सालो में और 4,80,000 का हम इसके अंदर से विथड्रॉल भी ले चुके होंगे। 

इसी तरह से आप अगर पूरा प्रोसेस को चलाते हैं 10 साल तक तो हमारा 10 साल में जो टोटल पैसा हमें इनकम के रूप में मिलेगा वह 9,60,000 रुपये होगा, 8000/- रुपये हर महीने के हिसाब से। और हमारा 10 लाख रुपये भी बढ़कर 17,34,000 रुपये हो जायेगा। अब इसी तरह से आपके ऊपर डिपेंट करता है कि आपइसके अंदर कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं। आप चाहे तो इसके अंदर 10 लाख, 15 लाख या 20 लाख रूपया का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। मंथली इनकम स्कीम चाहे SBI की हो या जो पोस्ट ऑफिस के अंदर हैं वहां पर हम मिनिमम पैसा ही यानि कि एक लिमिट है, उसी तक पैसे को इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और  पर्टिकुलर टाइम पीरियड तक हमे इनकम होती है फिर हमें हमारा पैसा वापस दे दिया जाता है। लेकिन म्यूच्यूअल फंड के अंदर ऐसा नहीं है आप जितना चाहे उतना इन्वेस्ट कर सकते हैं। और साथ ही साथ टाइम पीरियड भी आपके ऊपर डिपेंट करता है। 

इस फंड में कैसे इन्वेस्टमेंट करे? 

इन्वेस्टमेंट करने का सबसे बेस्ट तरीका है कि आप खुद से ही इन्वेस्टमेंट कर लें। आप SBI Mutual Fund की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी यहाँ इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं या फिर  डीमेट अकाउंट ओपन करके भी इस पुरे प्रोसेस को कर सकते हैं। अगर आप अपना डीमेट अकाउंट ओपन करके करेंगे तो आपको किसी भी तरह का कोई कमिशन नहीं देना पड़ेगा आप खुद से म्यूच्यूअलफंड के अंदर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े: –

पोस्ट ऑफिस की शानदार फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम
LIC का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्लान
LIC की शानदार स्कीम जो देती है 9000 रुपये हर महीने इनकम
जीवन बीमा कौन सा और कितना ले?
TATA AIA Life Insurance Policy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le