September 25, 2022
Rural Postal Life Insurance Gram Suraksha Scheme

Rural Postal Life Insurance Gram Suraksha Scheme

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम | Gram Suraksha Scheme | Rural Postal Life Insurance Gram Suraksha Policy in Hindi | Whole Life Insurance  

आज हम बात करेंगे पोस्ट ऑफिस के होल लाइफ प्लान के बारे में जिसका नाम नाम है ग्राम सुरक्षा (Gram Suraksha Scheme), यह एक होल लाइफ प्लान है जिसके अंतर्गत बीमाधारक के 80 वर्ष पुरे होने तक कवरेज मिलता है। इस पॉलिसी के अंतर्गत मैचुरिटी पर सम एश्योर्ड के साथ बोनस भी मिलता है।  सबसे जरुरी बात, Gram Suraksha Scheme सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। इस पॉलिसी को वही लोग ले सकते हैं जो ग्रामीण इलाके में रहते हैं। मतलब जिनके आवास प्रमाण पत्र पर जो अड्रेस है वह ग्रामीण क्षेत्र का होना चाहिए। 

ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को लेने के लिए आवश्यक मापदंड (Eligibility Criteria for Gram Suraksha Scheme):

प्रवेश की आयु (Age at Entry)नुन्यतम – 19 वर्ष

 अधिकतम – 55 वर्ष 
पॉलिसी पीरियड (Policy Period) इस पॉलिसी (Gram Suraksha Scheme) के अंतर्गत बीमाधारक के 80 वर्ष पुरे होने तक कवरेज रहती है। इसलिए आप जिस उम्र पर यह पॉलिसी लेंगे अपनी उसी उम्र को 80 में से घटाएंगे तो आपका पॉलिसी पीरियड निकल जाएगा। 
प्रीमियम पेमेंट टर्म (Preium Payment Term)इस पॉलिसी को लेते समय आप प्रीमियम अपनी किस उम्र तक भरना चाहते हैं इसका चुनाव करना होता है। पॉलिसी में आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं। आप चाहे तो प्रीमियम अपनी उम्र 55 वर्ष पुरे होने तक भरे या आप अपनी प्रीमियम 58 वर्ष पुरे होने तक भरे, या 60 वर्ष पुरे होने तक प्रीमियम भरे इन तीनो ऑप्शन में से पॉलिसी लेते समय आपको किसी एक का चुनाव करना होता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं। 
मिनमम सम एश्योर्ड (Minimum Sum Assured)10,000 रुपये 
अधिकतम सम एश्योर्ड (Maximum Sum Assured)10,00,000 रुपये 
प्रीमियम पेमेंट मोड (Premium Payment Mode)मंथली, क्वार्टरली, हाफ इयरली और इयरली प्रीमियम पेमेंट का मोड उपलब्ध है। 

डेथ बेनिफिट (Death Benefit): 

यह तो कोई जरुरी नहीं है कि बीमाधारक अपने 80 वर्ष पुरे होने तक जीवित रहे। पॉलिसी लेने के बाद पॉलिसी पीरियड के दौरान कभी भी बीमाधारक के साथ अनहोनी हो जाती है और वह अपने परिवार के बीच नहीं रहते हैं तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का भुकतान होगा। जब भी अनहोनी होगी नॉमिनी को कम से कम पॉलिसी का 5 लाख रुपये जरूर मिलेगा। और बाद में पॉलिसी जितना साल चली है उतने साल तक का बोनस भी मिलेगा। 

मान लेते हैं, पॉलिसी लेने के बाद अगर बीमाधारक के साथ अनहोनी हो जाती है तो नॉमिनी को सबसे पहले सम एश्योर्ड मिलेगा 5 लाख रुपये और 30 हजार प्रति साल के हिसाब से 5 साल का बोनस हुआ 1 लाख 50 हजार रूपये। मतलब टोटल भुकतान होगा 6 लाख 50 हजार रुपये।

यदि बीमाधारक के साथ अनहोनी पॉलिसी लेने के 10 साल बाद होती है तो नॉमिनी को सबसे पहले सम एश्योर्ड मिलेगा 5 लाख रुपये और 30 हजार रुपये प्रति साल के हिसाब से 10 साल का बोनस हुआ 3 लाख रुपये। मतलब टोटल भुकतान होगा 8 लाख रुपये। इसी प्रकार अनहोनी पॉलिसी लेने के 25 वर्ष के बाद होती है तो टोटल भुकतान होगा 12 लाख 50 हजार रुपये। मतलब पॉलिसी जितने ज्यादा साल तक चलेगी बोनस का अमाउंट उतना ही ज्यादा होगा। 

सरेंडर ऑफ़ पॉलिसी (Surrender of Policy): 

पॉलिसी को 3 वर्ष के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद पॉलिसी को सरेंडर किया जा जा सकता है। यहाँ ध्यान रखे का ऑप्शन जरूर है लेकिन आप जब भी पॉलिसी को सरेंडर करेंगे आपको काफी नुकसान होगा। इसलिए सोच समझकर उतने ही सम एश्योर्ड की पॉलिसी लें ताकि सरेंडर करने की आवश्यकता ना पड़े। 

लोन फैसिलिटी (LoanFacility):

इस पॉलिसी के अंतर्गत लोन की सुविधा 4 के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद उपलब्ध हो जाती है। 

रिवाइवल ऑफ़ पॉलिसी (Revival of Policy):

रिवाइवल का मतलब होता है बंद पॉलिसी बंद पॉलिसी को फिरसे चालू करना। यदि आपके पॉलिसी के 3 वर्ष पुरे नहीं हुए हैं और आपने 6 महीने तक प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है तो आपकी पॉलिसी लैप्स कर दी जाती है। और यदि आपके पॉलिसी 3 के वर्ष या इससे ज्यादा के वर्ष पुरे हो जाते हैं और आपने एक साल तक प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है तो आपकी पॉलिसी लैप्स कर जाती है। लैप्स पॉलिसी को आप बकाये प्रीमियम का भुगतान इंटरेस्ट के साथ करके रिवाइव कर सकते हैं। पॉलिसी रिवाइव करने के बाद पॉलिसी फिरसे चालू हो जाती है। 

टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit): 

इस पॉलिसी के अंतर्गत आप जो प्रीमियम का भुगतान करते हैं उसकी छूठ इनकम टैक्स के सेक्शन 80(c) के अंतर्गत मिलती है और जो मैचुरिटी है डेथ बेनिफिट के रूप में मिलता है वह इनकम टैक्स के सेक्शन 10 (10d) के अंतर्गत टैक्स फ्री होता है। यदि आप इंश्योरेंस के साथ सेफ इंवेस्मेंट देख रहे हैं तो यह एक बहुत ही बढ़िया पॉलिसी है क्यों कि यह एक सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कीम है। 

यह भी पढ़े: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le