September 25, 2022
Max Life Insurance Term Plan in Hindi | Best Term Insurance Plan in Hindi

Max Life Insurance Term Plan in Hindi | Best Term Insurance Plan in Hindi

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Max Life Insurance Term Plan in Hindi | Best Term Insurance Plan in Hindi | Max Life Insurance Term Plan Review in Hindi

इस पोस्ट में हम रिव्यु करने वाले हैं Max Life Insurance के Term Plan को और साथ ही में समझेंगे सारी डिटेल्स  एक्साम्प्ल के साथ। मैं आपको हमेशा यही रेकमेंड करूँगा कि टर्म इन्शुरन्स जरूर लें क्यों कि यह प्रोटेक्ट करता है आपकी फॅमिली को, अगर किसी भी कारणवश आपकी मृत्यु हो जाती हो जाती है। टर्म इन्शुरन्स एक तरह का लाइफ इन्शुरन्स है जहाँ एक छोटे से प्रीमियम से आप एक बहुत बड़ा अमाउंट सिक्योर कर सकते हैं। अगर आप अपने फॅमिली के अकेले कमाने वाले हैं तो मैं रेकमेंड करूँगा कि आपकी जो भी एनुअल इनकम है, उसके कम से कम 15 से 20 गुना का सम एश्योर्ड लें। उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी एनुअल इनकम है 5 लाख तो उसका 20 गुना यानि 1 करोड़ का प्लान जरूर लें।

Max Life Insurance Term Plan – Best Term Insurance Plan in Hindi

पॉलिसी का नाम है Max Life Smart Term Plan, यह पॉलिसी ऑनलाइन भी अवेलेबल है और यह One of The Most Popular पॉलिसीस है इंडिया की माने तो।

सम एश्योर्ड (Death Benefit): अगर किसी कारणवश पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो नॉमिनी को जो भी सम एश्योर्ड अमाउंट है वह मिल जाएगा। मिनिमम पॉलिसी आप ले सकते हैं 25 लाख की और मैक्सिमम कोई लिमिट नहीं है।

मिनियम एंर्टी ऐज: मिनियम ऐज होनी चाहिए 18 इयर्स।

मैक्सिमम एंट्री ऐज: मैक्सिमम एंट्री ऐज है 60 इयर्स।

मैचुरिटी ऐज / पॉलिसी कवरेज ऐज: आप मैक्सिमम 85 इयर्स तक के लिए ही पॉलिसी ले सकते हैं।

प्रीमियम पेमेंट टर्म

Max Life Insurance में आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं।

  • Single Pay – यानि कि आप लम्प सम एक ही बार में प्रीमियम पे कर देंगे और उसके बाद आपको कभी भी प्रीमियम पे नहीं करना होगा।
  • Regular Pay – यानि जब तक भी आपकी पॉलिसी  कवरेज होगी तब तक ही आपको रेगुलरली प्रीमियम देना होगा।
  • Limited Pay – जिसमें आप चूज़ कर सकते हैं 5 pay, 10 pay, 12 pay या फिर 15 pay. 5 पे मतलब आप 5 बार में प्रीमियम पे करके खत्म कर सकते हैं।
  • Pay Till 60 – यानि की आपकी पॉलिसी की कवरेज ऐज जो भी हो, आपकी मैक्सिमम पेमेंट टर्म होगी 60 इयर्स तक के लिए। और उसके बाद आपको कोई भी प्रीमियम नहीं देना होगा। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप Pay Till 60 का ऑप्शन चूज़ करते हैं तो मिनिमम पॉलिसी फर्स्ट टाइम खरदीते समय आपकी ऐज 45 इयर्स से कम होनी चाहिए।

पैमेंट मोड

Max Life Insurance में आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जैसे कि एनुअल, सेमि एनुअल, क्वार्टरली और फिर मंथली पेमेंट। यह आप अपने हिसाब से चूज़ कर सकते हैं।

डेथ बेनिफिट वेरिएंट

आप इसमें चूज़ कर सकते हैं कि डेथ के बाद आपकी नॉमिनी को किस तरह से पेमेंट होगा। टोटल यहाँ 7 ऑप्शन है आइए इसे डिटेल में जानते हैं।

  1. Life Cover: यानि कि एक ही बार में लम्प सम पेमेंट सम एश्योर्ड अमाउंट का मिल जायेगा।
  2. Income Protector :  यहाँ पर आपके नॉमिनी को मंथली पेमेंट मिलेगी। और आपके पास यहाँ पर चूज़ करने का ऑप्शन होता है कि ये मंथली पेमेंट कितने डिउरेशन की होगी, 10, 15 या फिर 20 साल तक की।
  3. Income+ Inflation Protector: यहाँ पर आपके नॉमिनी को मंथली पेमेंट मिलेगी पर हर साल 10% से बढ़ जाएगी। यहाँ पर भी आपके पास ऑप्शन है चूज़ करने का 10, 15 या फिर 20 साल तक का पेआउट।
  4. Life Cover+ Income: यहाँ पर लम्प सम अमाउंट तो मिलेगा साथ ही में 10 साल तक मंथली पेआउट भी मिलेगा। और ये मंथली पेआउट होगा .4% ऑफ़ सम एश्योर्ड।
  5. Life Cover+ Increasing Income: यहाँ पर आपको लास्ट इनकम की तरह सम एश्योर्ड मिलेगा और साथ में मंथली पेआउट। पर यहाँ पर मंथली पेआउट 10% से बढ़ता रहेगा /
  6. Increasing Cover: जैसे-जैसे टाइम बढ़ता है महंगाई  भी बढ़ती है। और आपको लगता है कि आपने पॉलिसी आज ली है आज से 20 साल बा वह अमाउंट बहुत छोटा हो जायगे, तो आप ऑप्शन चूज़ कर सकते हैं। यहाँ पर हर साल 5% से आपका डेथ बेनिफिट मिल जाएगा।
  7. Reducing Cover: यह इससे पहले वाले ऑप्शन का उल्टा है। यहाँ पर जैसे -जैसे टाइम बढ़रता  है सम एश्योर्ड का  अमाउंट बढ़ता रहता है। हर 5 साल में 5% से कम होगा। यानि कि अगर आपने 1 करोड़ की पॉलिसी ली तो 5 साल के बाद सम एश्योर्ड सिर्फ रह जाएगा 95 लाख का।

राइडर्स

अब बात करते हैं कुछ राइडर्स की। तो यह ऑप्शनल होते हैं और इसके लिए प्रीमियम आपको अलग से देने होंगे। 

  • Accelerated Critical Illness Benefit: यहाँ पर दी हुई 40 डिसीस में से कोई भी फर्स्ट टाइम डिडक्ट होती है तो आपको इसका बेनिफिट मिल जाएगा। इसमें डिसीसेस इंक्लूडेड है कैंसर, फर्स्ट टाइम हार्ट अटैक, फैलियर ऑफ़ किडनी, लिवर इत्यादि। आपको इस राइडर का सम एश्योर्ड अलग से चूज़ करना होगा और मिनिमम अमाउंट है 5 लाख, मैक्सिमम है 50% ऑफ़ पॉलिसी सम एश्योर्ड या फिर 50 लाख इनमे से जो भी कम हो। जब भी आपको फर्स्ट टाइम क्रिटिकल इलनेस डिडक्ट होता है तो यह सम एश्योर्ड आपको मिल जाएगा। और साथ ही में आपकी जो मैन पॉलिसी है उसमे से यह अमाउंट डिडक्ट हो जाएगा और बाकि की पॉलिसी कंटिन्यू होगी। 

Example – अगर अपने 1 करोड़ की पॉलिसी ली है और 10 लाख का क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट और आपको फर्स्ट टाइम हार्ट अटैक आता है, तो आपको 10 लाख का बेनिफिट तुरंत मिल जाएगा। और बाकि की 90 लाख की पॉलिसी फिर से कंटिन्यू होगी। और सतह ही में आपका प्रीमियम भी कम हो जाएफा। क्यों कि आपकी पॉलिसी अमाउंट सिर्फ 90 लाख की बची है। 

  • Accident Cover: यहाँ पर आप जितना भी एडिशनल सम एश्योर्ड चूज़ करेंगे वह आपको जाएगा अगर आपकी डेथ एक्सीडेंट की बजह से होती है। 
  • Waiver of Premium Plus Rider: यहाँ पर अगर आपको कोई भी क्रिटिकल इलनेस, लॉस ऑफ़ बॉडी पार्ट , लॉस ऑफ़ ऑर्गन इत्यादि, तो इस केस में आपको पॉलिसी कंटिन्यू करने के लिए कोई भी एडिशनल प्रीमियम नहीं देना होगा। 

प्रीमियम कैलकुलेशन 

जब भी आप पॉलिसी लेंगे तो आपका प्रीमियम अभी तक बताए गए सारे पैरामीटर्स के ऊपर डिपेंट करता है। जैसा की सम एश्योर्ड, पॉलिसी डिउरेशन, आपकी ऐज, आपकी हेल्थ कंडीशन, आपने कितने राइडर्स लिए हैं इत्यादि। 

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी (Max Life Insurance Term Plan in Hindi) जरूर अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो इसे अपने फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करे और ऐसे ही इन्शुरन्स से सम्बंधित और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को भी जरूर सब्सक्राइब कर लीजिये।

इन्हे भी पढ़े-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le