September 25, 2022
Loan Protection Insurance Plan

Loan Protection Insurance Plan

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Loan Protection Insurance Plan, Should I take insurance with the loan? Advantages and Disadvantages of Loan Protection Insurance, Loan Protection Cover Explained in Hindi 

अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। ऐसे में अगर आप होम लोन लेकर अपना घर खरीदने जाते हैं तो ऐसे में बैंक आपको लोन प्रोटेक्शन के साथ Loan Protection Insurance Plan भी लेने के लिए कहता है। इससे बैंक को फायदा यह होता है कि अगर आप Loan Protection Insurance Plan लेते हैं तो ऐसे में अगर लोन लेने वाले व्यक्ति की डेथ हो जाती है तो लोन की रकम इंश्योरेंस कंपनी बैंक को पे कर देती है। और लोन लेने वाले व्यक्ति को फायदा यह होता है कि अगर ऐसा कुछ होता है, तो उसके परिजनों पर लोन का बोझ नहीं पड़ता। इंश्योरेंस कंपनी लोन की अमाउंट बैंक को चूका देती है जिससे उसके परिवारजनों पर इसका बोझ नहीं पड़ता। इसलिए आज कल बैंक सभी लोन्स पर जैसे कि Home Loan, Mortgage Loan, Business Loan और Personal Loan जैसी सभी लोन्स पर Loan Protection Insurance Plan लेने के लिए कहता है। और लोन लेने वाले व्यक्ति पर दवाब भी बनाते हैं। और कभी कभी बिना इंश्योरेंस के लोन देने पर भी मना कर देते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Loan Protection Insurance Plan क्या होता है? और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है? 

Loan Protection Insurance Plan क्या होता है? 

यह एक लाइफ इंश्योरंस पॉलिसी की तरह ही होता है जो आपके लोन अमाउंट के साथ जुड़ा हुआ रहता है। आप जब लोन लेते हैं तो उसके साथ बैंक जब आपको Loan Protection Insurance Plan देता है तो लोन के अमाउंट के बराबर का आपको इंश्योरंस प्लान उसमे दिया जाता है। ऐसे में अगर लोन लेने वाले व्यक्ति की डेथ हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी बैंक को पेंडिंग लोन अमाउंट यानि जितना लोन अमाउंट बाकि है उतना अमाउंट पे कर देती है। जिससे लोन लेने वाले व्यक्ति के परिवारजनों पर लोन का बोझ नहीं पड़ता है। और इंश्योरेंस के कारण बैंक को भी यह गारंटी मिलती है कि अगर लोन लेने वाले व्यक्ति की डेथ हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी मुझे मेरा पैसा जो है वो चूका देगी। 

क्या Loan Protection Cover अनिवार्य है? 

जी नहीं, ऐसा कोई कानून नहीं है। ना तो IRDA ने और ना ही RBI ने ऐसा कोई लॉ बनाया है कि आपको लोन के साथ इंश्योरेंस प्लान लेना ही चाहिए। लेकिन आपको अपने सिक्योरिटी के लिए Loan Protection Insurance Plan जरूर लेना चाहिए। 

Loan Protection Insurance Plan लेने के फायदे 

  • अगर एडवांटेज और बेनिफिट की बात करे तो Loan Protection Insurance Plan लेने से आपके परिवार पर लोन का बोझ नहीं पड़ता। और Loan Protection Insurance Plan लेने से आपके लोन के रिजेक्ट होने के चांसेस भी काफी कम हो जाते हैं।
  • अगर आप Loan Protection Insurance Plan लेते हैं तो बैंक को भी एक सेफ्टी मिल जाती है और बैंक आपका जो लोन प्रोसेस है वो जल्दी कर देता है। 

Loan Protection Insurance Plan लेने के नुकसान 

  • तो जैसे की इसके कुछ बेनिफिट्स हैं वैसे ही कुछ नुकसान भी Loan Protection Insurance Plan के होते हैं। जैसे कि इसका जो प्रीमियम होता है वो काफी हाई होता है। अगर आप टर्म प्लान के मुकाबले Loan Protection Plan का प्रीमियम कम्पैर करते हैं तो इसका प्रीमियम काफी ज्यादा हो जाता है। और इसके प्रीमियम को लोन अमाउंट के साथ जोड़ दिया जाता है। जिसके कारण आपका EMI हाई हो जाता है। यानि कि आप जो इंश्योरंस प्रीमियम पे कर रहे हैं Loan Protection Insurance Plan का, उसका जो इंटरेस्ट है वो भी आपको चुकाना पड़ता है क्यों की यह आपके लोन अमाउंट के साथ ऐड हो जाता है और इसके कारण आपकाEMIइनक्रीस हो जाता है। 
  • इसके अलावा आप इंस्योरेंस के अमाउंट को चेंज नहीं कर सकते। Loan Protection Insurance Plan में आपको वही अमाउंट लेनी होती है जितने का आपका लोन है। अगर आप 25 लाख का लोन ले रहे हैं हैं तो आपका इंश्योरंस भी 25 लाख का ही होता है। आप उसमे अमाउंट को चेंज नहीं कर सकते। और जैसे जैसे आप लोन री पे करते जाते हैं वैसे वैसे आपका इंश्योरेंस अमाउंट भी कम होता जाता है। 
  • इसके साथ आप इसके टर्म को भी चेंज नहीं कर सकते। अगर आप पॉलिसी लेते वक्त लोन की टर्म के बराबर का इंश्योरेंस टर्म लेते हैं तो फिर बाद में आप उसको चेंज नहीं कर सकते। अगर आपने 15 साल का लोन लिया है तो आपका इंश्योरंस भी 15 साल का होता है। उसके टर्म में आप बाद में कोई भी बदलाव नहीं कर सकते हैं। 
  • और सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि जब भी कभी आप होम लोन ट्रांसफर करने जाते हैं जैसे कि होम लोन के रेट काफी बार चैंजेस होते रहते हैं। तो जब भी आप होम लोन ट्रांसफर करने जाते हैं दूसरी बैंक में तब आप Loan Protection Insurance Plan को उस बैंक में ट्रांसफर नहीं कर सकते। आपका यह इंश्योरंस यही पर ख़त्म हो जाता है। इसका पेमेंट आपको रिफंड मिलता है लेकिन पूरा नहीं मिलता है। उसका जो सरेंडर वैल्यू होता है उस हिसाब से इसका प्रीमियम रिफंड दिया जाता है।

तो ऐसे कई सारे नुकसान भी Loan Protection Insurance Plan में होते हैं। 

यह भी पढ़े : –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le