September 24, 2022
एलआईसी जीवन मंगल पॉलिसी (940) - LIC New Jeevan Mangal Policy Table No. 940 Full Detail in Hindi

एलआईसी जीवन मंगल पॉलिसी (940) - LIC New Jeevan Mangal Policy Table No. 940 Full Detail in Hindi

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Loan Against LIC Policy: जानिए कैसे आप अपनी LIC पॉलिसी पर लोन ले सकते हैं

हेलो फ्रेंड्स, आज के इस पोस्ट पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप LIC पॉलिसी पर कैसे लोन ले सकते हैं और आपको उनके लिए किन किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत होने वाली है। तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि कौन कौन सी ऐसी पॉलिसी होगी जिन पर आपको लोन की सुविधा मिल जाती है।

यह भी पढ़े – एलआईसी क्या है? और एलआईसी से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Popular LIC Policies That Can be Used as Collateral for Loan Against LIC Policy:

तो LIC के लगभग सभी एंडोमेंट प्लान में लोन की सुविधा आपको मिल जाती है। यहाँ पर अगर हम बात करे प्लान्स की तो LIC के प्लान जीवन आनंद, जीवन लाभ, जीवन लक्ष्य, न्यू एंडोमेंट प्लान, आधार स्तंभ, आधार शिला इन सभी प्लान्स में लोन की सुविधा आपको मिल जाती है। यह जो इन्शुरन्स प्लान है इन सभी इन्शुरन्स प्लान में आप LIC से लोन ले सकते हैं।

अगर आपने अपनी LIC पॉलिसी 2020 से पहले ली है तो आप पॉलिसी शुरू होने के 3 साल बाद अपनी पॉलिसी पर लोन ले सकते है। और अगर आपने 2020 के LIC की यह प्लान ली है तो आप अपनी पॉलिसी शुरू होने के 2 साल अपनी पॉलिसी पर लोन की सुविधा ले सकते हैं।

इन प्लान्स के अलावा भी और भी काफी इन्शुरन्स प्लान ऐसे है जिन पर आपको लोन की बेनिफिट मिल जाती है। जैसा की अगर हम बात करते हैं सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान की, जीवन उमंग प्लान की या फिर मनी बैक प्लान की तो सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि आपकी पॉलिसी में लोन का बेनिफिट अवेलेबल है या नहीं है। और अगर अवेलेबल है तो कितने साल बाद आप अपनी पॉलिसी पर लोन ले सकते हैं।

अगर आप यह इनफार्मेशन चाहते हैं तो आप अपने LIC एजेंट से कांटेक्ट कर सकते हैं और उसकी इनफार्मेशन ले सकते हैं। या फिर आप अपने ऑनलाइन प्लान का नाम डालकर भी सर्च कर सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि उसमे लोन का बेनिफिट अवेलेबल है या नहीं है।

यह भी पढ़े – LIC Saral Pension Yojana (862): एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर पेंशन पाएं

How to Apply for Loan Against LIC Policy:

उसके बाद यहाँ बात आती है कि अगर आपके पॉलिसी में लोन का बेनिफिट है तो आपको कैसे अप्लाई करना है ताकि आप LIC पॉलिसी पर लोन ले सके। तो यहाँ पर LIC आपको ऑनलाइन ऑप्शन भी देता है और ऑफलाइन ऑप्शन भी देता है।

Online Method: अगर आप ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो LIC की वेबसाइट www.licindia.in से कर सकते हैं।

Offline Method : और जो लोग ऑफलाइन लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वह लोग अपने नजदीकी LIC ब्रांच में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप अपने LIC पॉलिसी से लोन लेना चाहते हैं तो आप यह प्रोसेस ऑफलाइन ही कराए क्यों कि अभी जो ऑनलाइन प्रोसेस है उसमें आपको काफी टाइम लग सकता है।

Documents Required to Apply For Loan Against LIC Policy:

इसके बाद हम यहाँ पर बात करते हैं डाक्यूमेंट्स की कि आपको लोन की प्रोसेस में क्या क्या डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी।

  • Original Policy Bond
  • Proof of identity – Adhar card
  • Cancel cheque / Bank Passbook Xerox
  • NEFT form and Loan form

आपको यह सभी डाक्यूमेंट्स LIC में सबमिट कर देने हैं। जो भी आपकी नेयरिस्ट LIC ब्रांच है उसमें आप यह लोन की एप्लीकेशन दे सकते हैं। जब आप यह डॉक्यूमेंट LIC में सबमिट कर देते हैं तो उसके 1-2 वीक में जो भी आपकी लोन की अमाउंट है वह आपके बैंक अकाउंट में आ जाती है।

जो भी आपने बैंक डिटेल्स अपने डाक्यूमेंट्स के साथ सबमिट की है उसी बैंक अकाउंट में आपको जो भी लोन का अमाउंट है वह देखने को मिल जाता है। काफी लोग यहाँ पर यह भी पूछते हैं कि जो भी आपकी लोन की वैल्यू है वह आपको कितनी मिलती है? तो जो भी यहाँ आपकी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू होती है उसका 80%-90%आपको लोन मिल जाता है। अब आपकी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू कितनी है वह आप अपने नजदीकी LIC ब्रांच से ही पता कर सकते हैं या फिर आप LIC के कस्टमर केयर पर कॉल करके भी पता कर सकते हैं कि आपको कितना लोन अमाउंट आपके पॉलिसी पर मिल सकता है।

यह भी पढ़े – LIC Bhagya Lakshmi Plan 939 in Hindi | LIC भाग्य लक्ष्मी प्लान 939 की सम्पूर्ण जानकारी

Rate of Interest on the Loan:

इसके बाद बात आती है इंटरेस्ट की यानि कि जो आप लोन लेंगे उस पर आपको कितना इंटरेस्ट पे करना होगा। तो यहाँ पर LIC की तरफ से 9-11% तक का इंटरेस्ट इयरली आपके अमाउंट पर लिया जाता है। यह जो इंटरेस्ट का अमाउंट है वह टाइम टू टाइम चेंज होता रहता है।

Processing Fees:

उसके बाद अगर हम यहाँ प्रोसेसिंग फीस की बात करे तो LIC कोई भी प्रॉसिंग फीस इसमें चार्ज नहीं करती है। अगर हम बैंक की बात करते हैं तो बैंक में आपसे काफी प्रोसेसिंग फीस ले ली जाती हैलेकिन LIC की लोन में ऐसा नहीं है। यहाँ पर जब आप LIC से लोन ले लेते हैं तो उसके बाद आपका जो भी लोन है उस पर आपको इंटरेस्ट पे करना होगा। और जो आपकी पॉलिसी है अगर आप उसको कंटिन्यू रखना चाहते हैं तो आपको पॉलिसी का प्रीमियम भी पे करना होगा।

लोन लेने के कुछ समय बाद अगर आपके पास पैसा हो जाता है और अपनी लोन की रीपेमेंट करना चाहते हैं तो उसकी रीपेमेंट भी कर सकते हैं। अगर आप अपनी लोन की रीपेमेंट नहीं कर पाते हैं तो जो भी आपकी पॉलिसी की मैचुरिटी होगी उस समय LIC आपकी मैचुरिटी अमाउंट में लोन का अमाउंट डिडक्ट कर लेती है और जो बाकि का अमाउंट है वह आपको मिल जाते हैं। और कभी आप इंटरेस्ट पे नहीं कर पाते हैं तो वह भी LIC आपके मैचुरिटी वैल्यू में से डिडक्ट कर लेगी।

Benefit:

अब जानते हैं कि LIC से लोन लेने के आपको क्या क्या फायदे मिलते हैं।

  • सबसे पहले आपको यहाँ पर कम इंटरेस्ट पे करना होता है। अगर हम बैंक की बात करे तो वहां पर आपको 12% से लेर 17% तक इंटरेस्ट अनुअली पे करना होता है। लेकिन यहाँ पर आपको कम इंटरेस्ट में लोन की सुविधा मिल जाती है।
  • इसके अलावा आपको यहाँ पर क्रेडिट स्कोर की भी जरुरत नहीं है। यहाँ पर आपका क्रेडिट स्कोर बिना देखे ही आपको लोन दे दिया जाता है।
  • उसके बाद आपको यहाँ पर लोन को प्रोसेस करने के लिए कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं है और काफी जल्दी आपको आपकी पॉलिसी पर लोन का अमाउंट मिल जाता है।
  • अगर हम रीपेमेंट की बात करे तो यहाँ पर आपको चॉइस दिया जाता है कि सिर्फ आप इंटरेस्ट पे करना चाहे तो इंटरेस्ट पे कर सकते हैं, इंटरेस्ट के साथ प्रिंसिपल भी देना चाहते हैं तो वह दोनों अमाउंट दे सकते हैं।
  • अगर आप लोन की रीपेमेंट करना चाहते हैं तो जब चाहे रीपेमेंट कर सकते हैं।

तो यह सभी बेनिफिट आपको LIC में मिल जाती है। तो उम्मीद करते हैं आपको LIC पर कैसे लोन लेना है, क्या क्या डाक्यूमेंट्स की जरुरत है यह सभी जानकारी आपको इस पोस्ट पर मिल गई होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर कीजिए और अगर आपको LIC से सम्बंधित और भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन जरूर कर दीजिएगा।

इन्हे भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le