September 24, 2022
LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 in Hindi

LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 in Hindi

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 in Hindi:

नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है। आज के हमारे लेख के चर्चा का विषय है LIC Single Premium Endowment Plan जिसका टेबल नंबर है 817 .यह एक नॉन लिंक प्लान है अर्थात शेयर मार्किट से जुड़ा हुआ नहीं है। यह एक विथ प्रॉफिट प्लान है जिसके अंतर्गत दो बोनस मिलते है –

  • वेस्टेड सिंपल रविशनरी बोनस
  • फाइनल अडिशनल बोनस

यह एक सिंगल प्रीमियम पेमेंट प्लान है अर्थात इस पॉलिसी के अंतर्गत सिर्फ एक बार प्रीमियम का भुगतान करना है। दोस्तों सिंगल प्रीमियम पॉलिसी उनके लिए होती है जिनके पास एक अच्छा खासा अमाउंट इन्वेस्ट करने के लिए होता है। जैसे आपकी कोई इन्वेस्टमेंट पूरी होकर आपको मिली हो, कोई रिटायर हुआ हो और वह अपने फॅमिली मेंबर को कोई इन्वेस्टमेंट गिफ्ट करना चाहते हो या किसी और सोर्स से पैसा आपके पास आया हो और आप उसको सेफ इंवेस्टमनेट में लगाना चाहते हैं तो यह पॉलिसी आपके लिए है।

इसे भी पढ़े – LIC के 5 सबसे बेहतर इंश्योरेंस प्लान

LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 लेने के लिए कंडीशंस

इस पॉलिसी को लेने के लिए मिनियम ऐज एट एंट्री है वह है 90 डेज अर्थात यह पॉलिसी वैसे बच्चे जिनकी उम्र 90 दिन पूरी हो चुकी हो या उससे ऊपर हो उन्हें हम दे सकते है।

मैक्सिमम ऐज एट एंट्री है 65 इयर्स, मैक्सिमम मैचुरिटी ऐज है 75 इयर्स, मिनिमम पॉलिसी ईयर 10 इयर्स का है, मैक्सिमम पॉलिसी टर्म 25 इयर्स का है अर्थात यह पॉलिसी आप दस से साल से लेकर 25 साल तक के पॉलिसी टर्म के साथ ले सकते हैं।

मिनिमम सम एश्योर्ड है 50 हजार और मैक्सिमम सम एश्योर्ड की इस पॉलिसी में कोई लिमिट नहीं है। 50 हजार से ऊपर का सम एश्योर्ड आप 5 हजार के गुनत में ले सकते हैं।

यहाँ पर ध्यान दे कि यह पॉलिसी बच्चे के नाम पर भी ले सकते हैं, तो यह जानना जरुरी है कि इस पॉलिसी के अंतर्गत रिस्क ऑफ़ अटैच होती है अर्थात बच्चे की लाइफ की कवरेज तब से शुरू होती है। यदि बच्चे की ऐज 8 साल से ज्यादा है तो पॉलिसी लेते ही रिस्क शुरू हो जाती है लेकिन यदि बच्चे की ऐज 8 साल से कम है तो पॉलिसी लेने के 2 साल के बाद या बच्चे की ऐज 8 साल पुरे हो जाए इन दोनों में से जो जल्दी होगा वहां से रिस्क शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़े – हेल्थ इंश्योरेंस में क्लेम कैसे करते हैं और पैसे कैसे मिलते हैं?

सरेंडर वैल्यू

पॉलिसी के 3 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद बीमाधारक जब चाहे अपनी पॉलिसी को सरेंडर करके इसकी सरेंडर वैल्यू ले सकते हैं। लेकिन लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी को सरेंडर करना एक एडवाइसिबल ऑप्शन नहीं है।

लोन फैसिलिटी

इस पॉलिसी के अंतर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध है जो कि पॉलिसी के अंतर्गत 3 वर्ष के प्रीमियम का भुगतान करने के उपलब्ध हो जाती है।

LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 के बेनिफिट

इस पॉलिसी के बेनिफिट्स को कुछ उदाहरण के साथ समझते हैं।

मिस्टर वर्मा जिनकी आयु 30 वर्ष है। वह 10 लाख की सम एश्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं और 25 वर्ष के पॉलिसी पीरियड का चुनाव करते हैं, जिसका प्रीमियम 4 लाख 60 हजार 741 रूपए होगा।

मैचुरिटी बेनिफिट: जब पॉलिसी के 25 वर्ष पुरे हो जाएंगे तो पॉलिसी की मैचुरिटी हो जाएगी और मैचुरिटी के रूप में सबसे पहले पॉलिसी का सम एश्योर्ड 10 लाख रूपए, साथ में वेस्टेड सिंपल रविशनरी बोनस 12 लाख 75 हजार और फाइनल अडिशनल बोनस 4 लाख 50 हजार। टोटल 27 लाख 25 हजार रूपए का भुगतान होगा। आपकी पॉलिसी की मैचुरिटी की टाइम पर LIC जो रेट डिक्लेयर्ड करेगी उसके अनुसार आपके बोनस का भुगतान होगा।

डेथ बेनिफिट: इस पॉलिसी को लेने के बाद मिस्टर वर्मा की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को सबसे पहले पॉलिसी का सम एश्योर्ड अर्थात 10 लाख रूपए, उसके बाद वेस्टेड सिंपल रविशनरी बोनस और फाइनल अडिशनल बोनस मिलेगा। पॉलिसी जितने लंबे समय तक चलेगी बोनस का अमाउंट उतना ही ज्यादा होगा।

यदि पॉलिसी लेने के 16 इयर्स के बाद मिस्टर वर्मा की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को सबसे पहले पॉलिसी का सम एश्योर्ड अर्थात 10 लाख रूपए + वेस्टेड सिंपल रविशनरी बोनस 7 लाख 36 हजार रूपए + फाइनल अडिशनल बोनस 25 हजार रूपए = टोटल 17 लाख 61 हजार रूपए नॉमिनी को मिलेंगे।

इसे भी पढ़े – Bike Insurance Kaise Kare Online

बहुत सारे लोग सिंगल प्रीमियम पेमेंट प्लान को फिक्स्ड डिपाजिट अर्थात FD से कम्पेयर करने लगते हैं। तो आइए इसे हम FD से कम्पेयर करके भी देख लेते हैं। यदि मिस्टर वर्मा 5 लाख का इन्वेस्टमेंट इस पॉलिसी में करते हैं तो उन्हें 10 लाख 90 हजार रूपए का सम एश्योर्ड मिलेगा और लगभग 29 लाख 70 हजार रूपए मैचुरिटी के रूप में मिलेंगे। यदि मिस्टर वर्मा इस 5 लाख रूपए की FD करेंगे, वर्तमान में उन्हें लगभग 7% का इंटरेस्ट रेट मिलेगा और मैचुरिटी के रूप में उन्हें 28 लाख 29 हजार रूपए मिलेंगे।

तो हम यहाँ कह सकते हैं कि मैचुरिटी का अमाउंट लगभग सेम है लेकिन मिस्टर वर्मा 10 साल से ज्यादा का FD नहीं करा सकते। तो 25 साल के टर्म को पूरा करने के लिए उन्हें 3 बार FD करना होगा। पहला और दूसरा 10 साल के लिए और तीसरा 5 साल के लिए तो उनके 25 साल पुरे होंगे। पहले 10 साल के बाद उनके 5 लाख का FD का अमाउंट 10 लाख का हो जाएगा।

यहाँ सबसे बड़ा वाल यह है कि 10 साल के बाद क्या उन्हें 7% का इंटरेस्ट रेट मिलेगा, शायद नहीं। शायद उन्हें 5% के आसपास इंटरेस्ट रेट मिले और उसके 10 साल के बाद इंटरेस्ट रेट क्या होगा शयद 3% या 4% के आसपास।

चलिए हम मान लेते हैं कि अगले 15 साल के लिए उन्हें एवरेज 5% का इंटरेस्ट रेट मिलेगा। शुरू में उन्होंने जो 5 लाख रूपए FD में डाले थे, 10 वर्ष बाद उन्हें 10 लाख रूपए मिले थे उसके बाद उस अमाउंट को वह फिर से FD में डालते हैं। और हम मान लेते हैं कि अगले 15 साल के लिए उनका एवरेज इंटरेस्ट रेट 5% का होगा तो उनका 10 लाख रूपए अगले 15 साल में 21 लाख के रूप में बदल जाएंगे, अर्थात उन्हें मैचुरिटी के रूप में टोटल 21 लाख रूपए मिलेंगे।

तो यहां आप देख सकते हैं यदि इसका चुनाव FD के रूप में करते हैं तो मैचुरिटी के रूप में लगभग 21 लाख रूपए प्रैक्टिकली उनके हाथ में होंगे। यदि हम 25 साल के लॉन्ग टर्म के इन्वेस्टमेंट के रूप में देखे तो FD में रिटर्न कम है। और दूसरी सबसे बड़ी बात, इस बीच मिस्टर वर्मा को कुछ हो गया तो FD के केस में फॅमिली को कुछ भी नहीं मिलेगा। जबकि इस पॉलिसी को लेने के बाद पुरे पॉलिसी पीरियड न सिर्फ मिस्टर वर्मा को ज्यादा का रिटर्न मिल रहा है बल्कि साथ ही साथ पुरे पॉलिसी पीरियड उनकी फॅमिली के पास एक लाइफ इंश्योरेंस की प्रोटेक्शन मिल रही है।

उम्मीद करते हैं आपको LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। यदि आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे ताकि उन्हें भी LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 के बारे में डिटेल में पता चले।

अन्य पोस्ट –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le