September 22, 2022
LIC की शानदार स्कीम जो देती है 9000 रुपये हर महीने इनकम

LIC की शानदार स्कीम जो देती है 9000 रुपये हर महीने इनकम

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

LIC की शानदार स्कीम जो देती है 9000 रुपये हर महीने इनकम, आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में बात करेंगे जो LIC के अंदर चलाई जाती है। LIC की यह स्कीम आपको हर महीने फिक्स्ड इनकम प्रोवाइड कराती है और आप इस स्कीम के अंदर एकमुश्त पैसा जमा करके मंथली पेआउट लगा सकते हैं और उसके बाद आपको  हर महीने फिक्स्ड इनकम आती रहेगी। और आपने जो एकमुश्त पैसा जमा किया है उसमें भी आपको बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। तो यह पूरा प्रोसेस कैसे काम करता है और जो पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम्स है, SBI की मंथली स्कीम है उससे यह कैसे बेहतर है, यह सारी जानकारी और इस स्कीम के बारे में जानेंगे और कैसे हम इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं घर बैठे अपने मोबाइल से यानि कि अपने आप से बिना किसी एजेंट को कोई  कमीशन दिए। 

LIC की शानदार स्कीम जो देती है 9000 रुपये हर महीने

 जिस फंड के बारे में हम बात कर रहे हैं वह LIC का एक म्यूच्यूअल फंड है। जिस तरह से LIC के अंदर इतनी सारी स्कीम चलाई जाती है वैसे ही LIC के म्यूच्यूअल फंड्स भी है। और LIC  म्यूच्यूअल फंड की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इनमें आप एकमुश्त पैसा जमा करके मंथली इनकम तभी से शुरू कर सकते हैं जब से आपने पैसा इन्वेस्ट किया है। तो LIC MF Large Cap Fund इसका नाम है और ओवरआल इस फंड ने जो हमें रिटर्न दिए हैं वह 12.30% के हैं। पिछले 5 साल के इसके रिटर्न 10.37% के हैं, पिछले 3 साल के  रिटर्न 11.72% के हैं और पिछले 1 साल में भी इसने 2.52% के रिटर्न्स प्रोवाइड कराए हैं। 

अगर हम LIC के दूसरे प्लान्स के रिटर्न्स की बात करे तो हमें 6-7% रिटर्न्स देखने को मिलते हैं। लेकिन इस फंड ने 12% से भी ज्यादा के रिटर्न्स प्रोवाइड कराएं हैं। अब जैसा कि इस फंड का नाम है LIC MF Large Cap Fund, वैसे ही इस फंड का जो पैसा है वह बड़ी और लार्ज कैप कैटेगरी की जो कंपनीज होती है उनके अंदर इन्वेस्ट किया जाता है। 

इस फंड में पैसा इन्वेस्ट करके मंथली इनकम कैसे सेट करना है? 

Example:  

मान लीजिए आपने इसके अंदर 1,00,000 रुपये का इन्वेस्ट किया। तो 1,00,000 रुपये के इन्वेस्टमेंट पर हमें 600 रुपये प्रति महीना का विथड्रॉल लगाना है। तो अगर हम यह मानकर चले कि यह कम से कम 10% के रिटर्न्स भी एनुअल बेसेस पर देता रहेगा तो 5 साल के बाद अगर हम देखें तो 5 साल में टोटल पेआउट 500 रुपये प्रति महीना के हिसाब से जो हम ले चुके होंगे वह टोटल 36,000 रुपये होगा। और हमारा 1,00,000 रुपये बढ़कर 1,15,000 रुपये हो चूका होगा। अब यह 10% से ऊपर जितना भी रिटर्न प्रोवाइड कराएगा तो हमारे कैपिटल में उतनी ही ग्रोथ होती चली जाएगी। 

यह जरुरी नहीं है कि आप इसके अंदर पेआउट वाला सिस्टम ही चुने, म्यूच्यूअल फंड्स है मंथली इनकम के प्रोसेस को SWP यानि Systematic Withdrawal Plan कहा जाता है। आप अगर चाहे तो इस फंड के अंदर एकमुश्त पैसा जमा करके छोड़ भी सकते हैं 5, 10 या 20 साल के लिए या आप अगर चाहे तो इसके अंदर मंथली बेसेस पर मिनिमम 500 रुपये या इससे ज्यादा का इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप SWP यानि Systematic Withdrawal Plan चुन रहे हैं तो आपको 1 साल अपने पैसे को इन्वेस्ट करना है, 2 साल रखना है, 5 साल रखना है या 10 साल रखना है यह आपके ऊपर डिपेंट करेगा। यह टोटली आपके हाथ में होता है। 

LIC के इस फंड में इन्वेस्ट कैसे करें? 

LIC MF Large Cap Fund एक ऐसा फंड है जो शानदार फंड्स की केटेगरी में आता है और अगर आप इसमें इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो LIC MF की वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं या LIC  के एजेंट द्वारा भी कर सकते हैं। अगर आप LIC के एजेंट द्वारा इस फंड में इन्वेस्टमेंट करेंगे तो इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपकी फंड की ग्रोथ से एक छोटा सा हिस्सा कमीशन के रूप में एजेंट को चला जाएगा। तो आप या तो LIC MF की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इन्वेस्टमेंट करे और वहां पर आपको SWP यानि Systematic Withdrawal Plan का चुनाव करना है अगर आपको मंथली इनकम यूज़ करनी है। 

यह भी पढ़े: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le