September 26, 2022
शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

एलआईसी लार्ज एंड मिडकैप फंड (LIC Large and Midcap Fund): आज हम LIC की एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करेंगे जो हमें LIC की दूसरे किसी स्कीम से ज्यादा रिटर्न प्रोवाइड कराती है। इसके अलावा इसके अंदर जो FD, RD स्कीम है उनसे भी ज्यादा रिटर्न आपको यहाँ देखने को मिलेगा। जब से यह स्कीम शुरू हुई है तब से लेकर आज तक 12.84% रिटर्न्स इसने मेन्टेन करके रखे हैं और पिछले 5 साल के इसके रिटर्न 12.23% के हैं, पिछले 3 साल में भी इसने 15.15% के रिटर्न दिए हैं और पिछले 1 साल में भी 4.62% के रिटर्न प्रोवाइड कराएं हैं। आप इस स्कीम के अंदर तीनों तरह से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं या तो आप मंथली बेसेस पर छोटा छोटा अमाउंट इन्वेस्ट कर सकते हैं। या फिर आप लम्पसम इन्वेस्टमेंट करके यानि कि सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करके आप इसके अंदर मंथली पेआउट भी लगा सकते हैं। मान लीजिए अगर आपके 1 लाख रुपये का बजट है और आपने 1 लाख रुपये एक साथ लगा दिए, अब उस 1 लाख रुपये के अगेंस्ट आप 800 रुपये प्रति महीना प्राप्त कर सकते हैं। जिस स्कीम के बारे में हम बात कर रहे हैं LIC का यह एक म्यूच्यूअल फंड है जिसका नाम LIC Large and Midcap Fund है। LIC Large and Midcap Fund एक ऐसा फंड है जिसके अंदर लोग जितना भी पैसा इन्वेस्ट करते हैं, इस फंड के मैनेजर उन पैसे को Largecap कंपनीज में और Midcap कंपनीज में जो स्टॉक्स होते हैं उनके अंदर इन्वेस्ट करते हैं। यही कारण है कि यहाँ पर हमें शानदार रिटर्न्स देखने को मिलते हैं। इसके अलावा इसकी खास बात यह भी है कि जैसे आज कल शेयर मार्केट में काफी तेजी से गिरावट है पिछले 1 महीने में शेयर मार्किट लगभग 12% के आसपास गिरी हुई है, लेकिन इस स्टॉक के अंदर आपको -2% की गिरावट देखने को मिलेगी। 

LIC Large and Midcap Fund में इन्वेस्टमेंट कैसे करे? 

अगर आप इस फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप तीन तरीकों से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। मान लीजिए आपने इस फंड में 1 बार 5,00,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट कर देते हैं। अब 5,00,000 रुपये पर हमें इसके अंदर 4,000 प्रति मंथ का विथड्रावल यानि पेआउट लगाना है। अब मान लीजिए 12% से भी ज्यादा रिटर्न यह हमें प्रोवाइड कराएगा। तो 5 साल के बाद में जो हमारा 5,00,000 रुपये है वह बढ़कर 5,59,000 हो जाएगा। और 2,40,000 रुपये का हम इसके अंदर से पेआउट भी ले चुके होंगे मंथली इनकम के रूप में। 

आप अगर चाहे तो इस पुरे प्रोसेस को आप आगे भी कंटिन्यू कर सकते हैं। यह फंड आपको असेही 1 बार पैसा जमा करने के बाद दो अलग-अलग एडवांस बेनिफिट प्रोवाइड कराता है। इसके अंदर इन्वेस्टमेंट आप सभी तरह से कर सकते हैं यानि कि मंथली, 1 टाइम इंवेस्टमनेट करके छोड़ भी सकते हैं, या आप मंथली पेआउट भी लगा सकते हैं एकमुश्त पैसा जमा करके। उस केस में यह हमें डबल बेनिफिट दे देता है। इस पुरे प्रोसेस को SWP यानि Systematic Withdrawal Plan कहा जाता है, जिसके तहत हम एकमुश्त पैसा जमा करके कुछ अपने मंथली खर्चों को पूरा करने के लिए पेआउट लगा देते हैं और बाकि पैसा हमारा वैसे ही ग्रो करता रहता है। 

कितना इंवेटंनेट कर सकते हैं? 

LIC Large and Midcap Fund में आप मिनिमम आप 5,000 का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और मैक्सिमम आप जितना चाहे उतना इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। आपको ध्यान यह देना है कि जो भी पैसा आप इन्वेस्ट कर रहे हैं उसका .8% ही आपको विथड्रॉल के रूप में लगाना है। जब भी आप इन्वेस्टमेंट करे तो आप लार्ज कैप या मिड कैप जो म्यूच्यूअल फंड होते हैं उन्ही के अंदर SWP का प्लान सेलेक्ट करना है। 

इन्वेस्टमेंट कहाँ पर करें? 

अगर आपको इस फंड के अंदर इन्वेस्टमेंट करना है तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आप LIC Mutual Fund की जो ऑफिसियल वेबसाइट है वहां पर जाकर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं या फिर अगर आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आप अपना डीमैट अकाउंट ओपन करके भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े: – 

LIC Jeevan Umang Plan | एलआईसी जीवन उमंग प्लान
LIC Dhan Sanchay (865) in Hindi || एलआईसी धन संचय प्लान
LIC Jeevan Utkarsh Plan | एलआईसी जीवन उत्कर्ष प्लान
LIC Jeevan Labh Plan: LIC का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्लान
LIC की शानदार स्कीम जो देती है 9000 रुपये हर महीने इनकम
LIC Jeevan Labh 936 in Hindi || एलआईसी जीवन लाभ 936 प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le