September 25, 2022
LIC Jeevan Umang Plan | एलआईसी जीवन उमंग प्लान

LIC Jeevan Umang Plan | एलआईसी जीवन उमंग प्लान

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

LIC Jeevan Umang Plan: आज हम LIC के एक ऐसे प्लान के बारे में जानेंगे जो आपको हर साल शानदार इनकम प्रोवाइड कराता है और मैचुरिटी पर भी आपको एक बड़ा अमाउंट देखने को मिलता है। यह एक कम्प्लीटली होल लाइफ प्लान है। इसके अंदर जो भी आपको रिटर्न मिलता है वह शेयर मार्केट से बिलकुल भी लिंक नहीं होता। इसके अंदर आप जितना भी सम अश्योर्ड लेते हैं वह सम अश्योर्ड का 8% आपको सालाना बेसेस पर इनकम के रूप में यानि पेंशन के रूप में मिलता रहता है। यह प्लान सबसे बेस्ट है उन लोगों के लिए जो LIC के अंदर पेंशन प्लान लेना चाहते हैं। इसके अंदर एक्सीडेंटल बेनिफिट राइडर, टर्म राइडर और क्रिटिकल इलनेस राइडर अवेलेबल है। जो भी आप इसके अंदर प्रीमियम जमा करते हैं उसे आप टैक्स की धारा 80(C) के तहत छूठ के दायरे में भी ले सकते हैं और मैचुरिटी पर मिलने वाला अमाउंट 10 (10D) के तहत बिलकुल टैक्स फ्री होता है। LIC के इस प्लान का नाम है LIC Jeevan Umang Plan, जिसका टेबल नंबर 845 है। 

LIC Jeevan Umang Plan Eligibility Criteria 

Age of Entry 90 Days 
Maximum Age at Entry No Limit 
Premium Paying Term 15, 20, 25 and 30 Years
Age at Maturity 100 Years 
Policy Term 100 – Age of Entry 
Minimum Basic Sum Assured Rs. 2,00,000
Maximum Basic Sum Assured No Limit 
Prmeum Paying Mode Yearly, Half Yearly, Quarterly, Monthly 
Rebate 2% Yearly, 1% Half Yearly

एलआईसी जीवन उमंग प्लान के आवश्यक मापदंड 

इस प्लान को लेने के लिए मिनिमम ऐज 90 दिन होने चाहिए यानि कोई बच्चा भी इस प्लान को ले सकता है। मैक्सिमम ऐज का कोई भी इसके अंदर क्राइटेरिया नहीं है। मैक्सिमम ऐज एट एंट्री इस प्लान के लिए कैसे डिसाइड की जाती है जैसे मान लीजिए, इसके अंदर जो प्रीमियम पेइंग टर्म 15, 20, 25  और 30 साल का है। अब अगर आपने इसके अंदर 15 साल का प्रीमियम पेइंग टर्म लिया तो मैक्सिमम ऐज 55 साल होने चाहिए, अगर 20 साल का प्रीमियम पेइंग टर्म लिया तो 50 साल मैक्सिमम ऐज होने चाहिए, अगर 25 साल का प्रीमियम पेइंग टर्म लिया तो 45 सा मैक्सिमम ऐज होने चाहिए और अगर  30 का प्रीमियम पेइंग टर्म लिया तो मैक्सिमम ऐज 40 साल के होने चाहिए। ऐज एट मैचुरिटी इसके अंदर 100 साल के हैं। पॉलिसी टर्म आपका अभी का जो करंट ऐज है उसको 100 में से माइनस किया जायेगा और वही आपका पॉलिसी टर्म होगा। बेसिक सम एश्योर्ड इस प्लान के तहत मिनिमम 2,00,000 रुपये का है और मैक्सिमम आप जितना चाहे उतना ले सकते हैं। प्रीमियम पेइंग मोड इसके अंदर इयरली, हाफ इयरली, क्वार्टरली और मंथली सभी तरह के अवेलेबल हैं। प्रीमियम पर भी आपको रिबेट मिल जायेगा। 2% एक्स्ट्रा छूठ आपको मिल जाएगी अगर आप इयरली अपना पेमेंट देते हैं और अगर आप हाफ इयरली अपना पेमेंट देते हैं तो 1% की एक्स्ट्रा छूठ मिल जाएगी। क्वार्टरली और मंथली पर आपको एक्स्ट्रा छूठ नहीं मिलती। 

सर्वाइवल एंड मैचुरिटी बेनिफिट्स 

अगर कोई अपना  PPT (Premium Paying Term) पूरा कर लेता है तो 8% बेसिक सम एश्योर्ड का यानि के हर 1,00,000 रुपये के सम एश्योर्ड पर 8,000 रुपये हर सालाना बेसेस पर पेंशन के रूप में मिलेंगे। अगर किसी ने 10,00,000 रुपये का सम एश्योर्ड चुना है तो उसको 80,00,000 रुपये सालाना बेसेस पर मिलते रहेंगे जब तक वह जिंदा रहते हैं। इसके अलावा जो मैचुरिटी पर अमाउंट मिलेगा वह बेसिक सम एश्योर्ड+सिंपल रिवर्सनारी बोनस+फाइनल एडिशनल बोनस इन तीनों को मिलाकर फाइनली दे दिया जाएगा। 

मान लीजिए, आज आपकी उम्र लगभग 25 साल है और आप इसके अंदर बेसिक सम एश्योर्ड चुनते हैं 25,00,000 रुपये का। प्रीमियम पेइंग टर्म जो होगा मान लीजिए आपने 30 साल का चुना है, तो जो पॉलिसी टर्म आपका होगा 100 – 25 = 75 साल। तो इस केस में आपको 72,00,000 रुपये के आसपास इसके अंदर जमा करने होंगे 30 साल तक। 30 साल के बाद आपको 2,00,000 रुपये सालाना मिलते रहेंगे जब तक आप जीवित रहेंगे और जैसे 100 Years पुरे हो जाते हैं, तो उस केस में आपको  25,00,000 रुपये मिलेंगे और जो सिंपल रिवर्सनारी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस है वह भी ऐड करके दे दिया जाएगा। 

इस केस में आपका जो रिस्क कवर है वह किस तरह से काम करता है? तो आपका जो 25,00,000 रुपये सम एश्योर्ड है वही रिस्क कवर आपको इसके अंदर मिलेगा। जैसे-जैसे आप अपना प्रीमियम भरते जाएंगे वह प्रीमियम भी आपके रिस्क कवर में ऐड होता चला जाएगा। अगर आपने अंदर राइडर्स ले लिया है तो तो उस केस में अगर मान लीजिए डिसिबिलिटी आ जाती है, तो आपके द्वारा जो प्रीमियम है वह भी माफ़ हो जाता है और उस केस में जो बेनिफिट है वह भी बढ़ जाते हैं। अगर व्यक्ति की डेथ नॉर्मली होती है, तो उस केस में सम एश्योर्ड के लिए जितना प्रीमियम जमा किया हुआ है वह सारा का सारा वापस मिल जाता है। और अगर व्यक्ति की डेथ एक्सीडेंट से हो जाती है तो एक्सीडेंट से डेथ होने के बाद में जो भी आपने रिस्क कवर लिया है उस रिस्क कवर का डबल आपको दिया जाएगा। 

तो अगर आप इस प्लान को लेना चाहते हैं तो यह एक शानदार प्लान है, होल लाइफ प्लान है, पेंशन प्लान भी इसे हम कह सकते हैं। इसका नाम है LIC Jeevan Umang Plan और इसका टेबल नंबर 845 है। आप इस प्लान को LIC के किसी भी नजदीकी शाखा से या आप इस प्लान को LIC के किसी एजेंट द्वारा भी खरीद सकते हैं। 

यह भी पढ़े:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le