August 10, 2022
LIC Jeevan Labh Plan (936) | एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी की पूरी जानकारी

LIC Jeevan Labh Plan (936)

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

LIC Jeevan Labh Plan: कोई भी व्यक्ति यह नहीं बता सकता कि भविष्य में क्या होने वाला है। जीवन में किसी भी समस्या किसी के जाने से उसके परिवार के लिए समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने पर यह सुनिश्चित हो जायेगा कि आपका परिवार आपके बाद आसानी से जीवन व्यतीत कर पाए। वे किसी भी आपात स्तिथि के मामले में अपनी जीवन स्तर को बनाये रख सकते हैं। ऐसे कई लाभ हैं जो पॉलिसी धारक को जीवन बीमा पॉलिसी प्रदान करती है।

भारतीय जीवन बीमा निगम यानि LIC भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है।  छोटी बचत भी बड़ी रकम में बदल सकती है। जरुरत है कि अनुशासन और धैर्य के साथ लम्बे समय तक रकम को सही जगह पर निवेश की जाये। आज हम आपको एक ऐसे ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे आप रोजाना एक छोटी रकम जमा करके लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं।

जीवन बीमा निगम यानि LIC की कई ऐसी पॉलिसी है जो लॉन्ग टर्म फाइनेंसियल के हिसाब से काफी अच्छी है। ऐसी ही एक पॉलिसी है एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh Plan), जिसमे रोजाना 233 रुपये जमा करके आपको एक सुनिश्चित अवधि के बाद 17 लाख रुपये मिलते हैं। साथ ही मैचुरिटी की  रकम पर टैक्स छूठ भी मिलती है।

LIC Jeevan Labh Plan (936) – एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी

एलआईसी जीवन लाभ प्लान लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के हिसाब से काफी अच्छी मानी जा रही है। इसमें हर दिन 233 रुपये जमा करने होते हैं और पॉलिसी की मैचुरिटी पर आप 17 लाख रुपये के मालिक बनते हैं। इस पॉलिसी का वास्तविक नाम है LIC Jeevan Labh, 936 . यह स्कीम एक नॉन-लिंक्ड है यानि कि इसका शेयर मार्किट से कोई संबंध नहीं है। लिहाजा निवेश का डूबने का कोई जोखिम नहीं होता। आपको इसमें गारंटीड रिटर्न भी मिलता है।

LIC ने इसे लोगों के लॉन्ग टर्म जरूरतों जैसे बच्चों की शिक्षा, शादी या भविष्य में संपत्ति खरीदने जैसी जरूरतों को देखते हुए तैयार किया है। इस स्कीम के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये है और 8-59 साल से कोई भी व्यक्ति इसे ले सकता है। यह पॉलिसी 16-25 साल के टर्म में ली जा सकती है।

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि आप कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। साथ ही 3 साल प्रीमियम देने के बाद इसके एवज में लोन के लिए  भी आप अप्लाई कर सकते हैं। अगर निवेशक इस दुनिया में नहीं रहता है तो उसके नॉमिनी को सम एश्योर्ड और बोनस का लाभ मिलता है।

इस पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति 23 वर्ष की उम्र में 16 साल की टर्म प्लान और 10 लाख सम एश्योर्ड के ऑप्शन को चुनता है तो उसे 10 साल तक हर दिन 233 रुपये जमा करने होंगे। इस तरह उसे कुल 855107 रुपये जमा करने होंगे। और इस रकम पर मैचुरिटी पर यानि कि 39 वर्ष की आयु पर उसे 17,13,000 रुपये दे दी जाएगी।

LIC Jeevan Labh Plan की कुछ मुख्य विशेषताएं

  • LIC जीवन लाभ योजना की अगर मुख्य विशेषताओं की बात की जाये तो सीमित प्रीमियम का भुगतान होता है यानि कि प्रीमियम भुगतान की अवधि का पॉलिसी अवधि मैचुरिटी अवधि से कम होना है।
  • पॉलिसी धारक द्वारा लक्ष के साथ योजना बनाने के लिए 16, 21 तथा 25 वर्ष की अवधि के साथ योजना उपलब्ध है।
  • एक ही समय पर सुरक्षा के साथ निश्चित रिटर्न की सुविधा है।
  • दुर्घटना मृत्यु तथा दिव्यांगना लाभ राइडर के रूप में एड-ऑन राइडर्स भी उपलब्ध है।
  • भरे जाने वाले प्रीमियम पर आयकर की धारा 80C तहत कर में छूठ उपलब्ध है।
  • आयकर की धारा 10 (10D) के तहत मैचुरिटी राशि पर भी छूठ दी जाती है।

उम्मीद करते हैं LIC जीवन लाभ योजना से जुडी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप असेही इन्शुरन्स से सम्बंधित और भी जानकारी पाना चाहते हैं तो फिर हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन जरूर कर दें।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

क्रेडिट कार्ड पर लोन कैसे लें? | How to Get Loan on Credit Card ICICI Bank Platinum Credit Card कैसे लें तुरंत Credit Card ऐसे करें यूज तो नहीं लगेगा जुर्माना Credit Card लेने जा रहे हैं तो याद रखें ये महत्वपूर्ण बातें कौन सा क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है
क्रेडिट कार्ड पर लोन कैसे लें? | How to Get Loan on Credit Card ICICI Bank Platinum Credit Card कैसे लें तुरंत Credit Card ऐसे करें यूज तो नहीं लगेगा जुर्माना Credit Card लेने जा रहे हैं तो याद रखें ये महत्वपूर्ण बातें कौन सा क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है