September 25, 2022
LIC धन रेखा पॉलिसी (Plan No. 863)

LIC धन रेखा पॉलिसी (Plan No. 863)

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

LIC धन रेखा पॉलिसी | LIC Dhan Rekha Plan Details in Hindi |  LIC Dhan Rekha Plan 863 |  LIC धन रेखा योजना 863 | LIC की बिलकुल नयी प्रकार की लाइफ इन्शुरन्स पॉलिसी

LIC का धन रेखा प्लान, जिसका टेबल नंबर है 863, यह प्लान अभी तक जो भी प्लान मार्किट में उपलब्ध है उसमें से सबसे अलग यह एक नया प्लान है। LIC का धन रेखा प्लान 13 दिसंबर 2021 से उपलब्ध हो गया है। LIC धन रेखा प्लान एक नॉन लिंक्ड प्लान है अर्थात शेयर के रिस्क से जुड़ा हुआ नहीं है। और यह एक नॉन पार्टिसिपेटिंग प्लान है। मतलब इस पॉलिसी में किसी प्रकार का कोई बोनस नहीं है। LIC का फ्यूचर में फाइनेंसियल परफॉरमेंस जैसा भी हो, पॉलिसी लेने वाले का बेनिफिट पॉलिसी लेते समय ही फिक्स्ड हो जायेगा और उसी के अनुसार इसका भुगतान होगा। 

यह एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है। जिसके तहत आप जितने का पॉलिसी पीरियड लेंगे उससे आधे पॉलिसी पीरियड तक का ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। साथ ही साथ इस पॉलिसी के अंतर्गत एक बार में ही पुरे प्रीमियम  भरने का भी ऑप्शन उपलब्ध है। मतलब सिंगल प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम दोनों है।

यह भी पढ़े – LIC Bhagya Lakshmi Plan 939 in Hindi | LIC भाग्य लक्ष्मी प्लान 939 की सम्पूर्ण जानकारी

LIC धन रेखा पॉलिसी की खास बातें:

  • गारंटेड एडिशन ऑन सम एश्योर्ड, जो कि 50 रुपए प्रति हजार से लेकर 60 रुपए प्रति हजार तक है।
  • अगली खास बात है, सम एश्योर्ड के 125% की कवरेज, मतलब आप जितने सम एश्योर्ड की यह पॉलिसी लेंगे उसकी 125% की कवरेज पुरे पॉलिसी पीरियड रहेगी।
  • अगली खास बात है, फीमेल लाइफ के लिए कम प्रीमियम रेट।
  • यह एक मनी बैक पॉलिसी है जो आपके चुने हुए सम एश्योर्ड का कुछ भाग पॉलिसी पीरियड के बीच में पे करती है।
  • आमतौर पर मनी बैक पॉलिसी में सम एश्योर्ड का जितना प्रतिशत मनी बैक के रूप में मिलता है, मैचुरिटी के टाइम पर उतना प्रतिशत सम एश्योर्ड से घटाकर बचे हुए सम एश्योर्ड का भुगतान होता है। लेकिन इस पॉलिसी में ऐसा नहीं है। इस पॉलिसी में मनी बैक भी मिलता है और मैचुरिटी के टाइम पर पूरा सम एश्योर्ड भी मिलता है।

LIC धन रेखा पॉलिसी Eligibility:

यह पॉलिसी अलग-अलग पॉलिसी पीरियड के रूप में 3 ऑप्शन में उपलब्ध है –

  • ऑप्शन 1: इसका पॉलिसी पीरियड 20 Years का है।
  • ऑप्शन 2:  इसका पॉलिसी पीरियड 30 Years का है
  • ऑप्शन 3:  इसका पॉलिसी पीरियड 40 Years है है।

 मिनिमम ऐज – पॉलिसी लेने के लिए मिनिमम ऐज 20 Years के पॉलिसी टर्म के लिए 8 Years है, 30 Years के पॉलिसी टर्म के लिए 3 Years है और 40 Years के पॉलिसी टर्म के लिए मिनिमम ऐज 90 Days है।

मैक्सिमम ऐज – पॉलिसी लेने के लिए जो मैक्सिमम ऐज है, लिमिटेड प्रीमियम के 20 Years पॉलिसी टर्म के लिए 55 इयर्स है 30 Years के पॉलिसी टर्म के लिए 45 Years है, और 40 Years के पॉलिसी टर्म के लिए 35 Years है।

मिनिमम सम एश्योर्ड – पॉलिसी लेने के लिए जो मिनिमम सम एश्योर्ड है वो 2 लाख है और यह तीनों ऑप्शन के लिए सेम है।

मैक्सिमम सम एश्योर्ड – मैक्सिमम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है। लेकिन ये आपकी इनकम के ऊपर निर्भर करेगा।

 लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म – अब बात करते हैं धन रेखा पॉलिसी के लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म के बारे में। तो 20 Years पेमेंट टर्म के लिए आपको 10 Years तक प्रीमियम पे करना होगा, 30 Years के पॉलिसी टर्म के लिए 15 Years तक प्रीमियम पे करना होगा, और 40 Years के पॉलिसी टर्म के लिए 20 Years तक प्रीमियम पे करना होगा। यानि जितने पॉलिसी पीरियड की आप पॉलिसी लेंगे, उसके आधे समय तक आपको प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस पॉलिसी में लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट के 4 ऑप्शन है। मंथली, क्वार्टरली, हाफ इयरली और इयरली।

सिंगल प्रीमियम – इस पॉलिसी के अंतर्गत सिंगल प्रीमियम की भी सुविधा उपलब्ध है। यदि सिंगल प्रीमियम का चुनाव करते हैं, तो पॉलिसी लेते समय सिर्फ एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़े – LIC Single Premium Endowment Plan No. 817 in Hindi: सिर्फ एक बार प्रीमियम भरना है

पॉलिसी के बेनिफिट्स:

डेथ बनेफिट- यदि पॉलिसी पीरियड के दौरान बीमाधारक के साथ अनहोनी हो जाती है और वह अपने परिवार के बीच नहीं रहते, तो नॉमिनी को सम एश्योर्ड के 125% तक का और साथ में गारंटेड एडिशन का भुगतान होगा। गारंटेड एडिशन जितना बना होगा, उतने का भुगतान हो जायेगा।

सर्वाइवल बेनिफिट – जैसा की पहले बताया गया है कि इस पॉलिसी में 3 ऑप्शंस है और सभी ऑप्शंस के सर्वाइवल बेनिफिट्स अलग-अलग हैं। यदि बीमाधारक ने 20 वर्ष की पॉलिसी पीरियड का चुनाव किया, तो पॉलिसी के 10 वर्ष पुरे होने पर बीमाधारक को सम एश्योर्ड का 10 % यह पॉलिसी पे करेगी। और 15 वर्ष पुरे होने पर फिरसे सम एश्योर्ड का 10% यह पॉलिसी पे करेगी।

मैचुरिटी बेनिफिट – बीमाधारक जितने की भी पॉलिसी पीरियड लेंगे, पॉलिसी पीरियड के अंत में उन्होंने जितना सम एश्योर्ड लिया था वो मिलेगा। और साथ मेंगारंटेड एडिशन मिलेगा।

लोन फैसिलिटी:

यह पॉलिसी आपको लोन की भी फैसिलिटी प्रोवाइड करती है। लिमिटेड प्रीमियम के ऑप्शन में 2 साल के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद लोन की सुविधा उपलब्ध हो जाती है। और सिंगल प्रीमियम में लोन लेने के 3 महीने बाद लोन ले सकते हैं।

सरेंडर ऑफ़ पॉलिसी:

इस पॉलिसी के लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट के ऑप्शन में 2 साल के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद आप पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। और सिंगल प्रीमियम पॉलिसी में पॉलिसी लेने के बाद कभी भी इस पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है।

LIC धन रेखा पॉलिसी में गारंटीड एडिशन का भुगतान कैसे होगा?

पहले 5 साल में इस पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी गारंटीड एडिशन का भुगतान नहीं होगा।

6 साल से 20 वे  साल तक के लिए 50 रुपए प्रति हजार का गारंटीड एडिशन मिलेगा।

21 साल से 30 वे साल तक के लिए 55 रुपए प्रति हजार का गारंटीड एडिशन मिलेगा।

31 साल से 40 वे साल तक के लिए 60 रुपए प्रति हजार का गारंटीड एडिशन मिलेगा।

चूँकि यह पॉलिसी बच्चे की लाइफ को भी कवर करती है, तो यह समझना बहुत जरुरी है कि यदि यह पॉलिसी आप बच्छे के नाम पर लेते हैं  तो रिस्क किस शुरुवात कब से होगी? यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष से कम है, तो बच्चे की उम्र 8 वर्ष पूरी हो जाए या पॉलिसी इ 2 वर्ष पुरे हो जाए। दोनों में से जो जल्दी होगा, रिस्क की कवर वहां से शुरू हो जाएगी। यानि अगर बच्चे की उम्र 7 वर्ष है , तो 8 वर्ष शुरू होने पर कवरेज शुरू हो जाएगी। और यदि बच्चे कि उम्र 2 वर्ष है, तो पॉलिसी लेने के 2 वर्ष बाद मतलब बच्चे की उम्र जब 4 वर्ष हो जाएगी, तो कवरेज शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े – LIC Jeevan Anand Policy (915): LIC के जीवन आनंद पॉलिसी लेने के मुख्य कारण

यदि पॉलिसी लेने के बाद मिस्टर रजत के साथ अनहोनी हो जाती है और वो अपने परिवार के बीच नहीं रहते, तो नॉमिनी को लगभग 12 लाख 50 हजार रुपए का भुगतान जरूर होगा और साथ में गारंटीड एडिशन। गारंटीड एडिशन का अमाउंट इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी लेने के बाद कितने साल के बाद मिस्टर रजत इस दुनिया को छोड़कर जाते हैं। पॉलिसी जितने लंबे समय तक चलेगी, गारंटीड एडिशन का अमाउंट उतना ज्यादा होगा। 

तो यह थी LIC धन रेखा पॉलिसी के टेबल नंबर 863 की जानकारी। यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब भी जरूर करे। 

इन्हे भी पढ़े: 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le