September 27, 2022
ICICI Bank Personal Loan Online Apply, Eligibility, Documents, Interest Rate Extra Charges

ICICI Bank Personal Loan Online Apply, Eligibility, Documents, Interest Rate Extra Charges

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

ICICI Bank Personal Loan Online Apply, Eligibility, Documents, Interest Rate Extra Charges | ICICI Bank Personal Loan Online Apply Kaise Kare | ICICI Bank Personal Loan Kaise Le

 आप आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं? आईसीआईसीआई बैंक वाले अपने सैलरीड कस्टमर्स यानि कि जो लोग जॉब करते हैं, सेल्फ एम्प्लॉयड यानि जो लोग खुद का काम करते हैं, दोनों को पर्सनल लोन सेम इंटरेस्ट रेट पर देते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सैलरीड पर्सन और सेल्फ एम्प्लॉयड दोनों लोग आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन (ICICI Bank Personal Loan) कैसे ले सकते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किन किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी और किन किन टर्म्स और कंडीशंस को फॉलो करके आप आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन (ICICI Bank Personal Loan) के लिए एलिजिबल हो सकते हैं, यहाँ पर आपको मैक्सिमम कितने अमाउंट तक का पर्सनल लोन मिल सकता है, उस लोन अमाउंट को वापस करने के लिए आपको कितने महीने का समय मिल सकता है, और उस लोन अमाउंट पर आपको कितने % का इंटरेस्ट देना होगा। साथ में हम यह भी जानेंगे कि हम लोग लोन अमाउंट के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं, और लोन को लेने के बाद हमें यहाँ कौन कौन से एक्स्ट्रा चार्जेज पे करने होंगे। 

ICICI Bank Personal Loan लेने के Benefits 

  • इसका सबसे पहला बेनिफिट है कि अगर आप यहाँ से लोन लेते हैं तो आपको कमसेकम 20 लाख रुपये तक का लोन मिल जाएगा। 
  • यहाँ आपको बिना गारेंटर के लोन मिल जाता है। यानि कि आपको पता होगा कि अगर आप दूसरी जगह से पर्सनल लोन लेते हैं तो वहां पर आपको गारेंटर की जरुरत होती है। गारेंटर उसे कहते हैं, जैसे कि अगर आप कोई लोन लेते हैं तो वहां पर आपको किसी व्यक्ति को गारेंटर बनाना होता है ताकि आप अगर आपके लोन का रीपेमेंट नहीं कर पाओ तो वो ब्यक्ति जो गारेंटर बना है, उसे यहाँ लोन का रीपेमेंट करना होता है। तो यहाँ पर आपको गारेंटर की भी जरूरत नहीं होती है।
  •  यहाँ प्रोसेस भी बहुत फ़ास्ट होता है। यानि कि अगर अपने पर्सनल लोन के लिए यहाँ अप्लाई किया है और अगर वह अप्रूव हो जाता है तो सिर्फ 3 सेकंड में आपके लोन का टोटल अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा। 
  • वही इसका रीपेमेंट ऑप्शंस भी बहुत फ्लेक्सिबल है। यानि कि यहाँ पर आपको 12 महीने से लेकर 60 महीने तक का समय मिल सकता है रीपेमेंट करने के लिए। 

ICICI Bank Personal Loan लेने के लिए Eligibility 

यह लोन सैलरीड पर्सन और सेल्फ एम्प्लॉयड, दोनों लोग ले सकते हैं। 

Salaried Person Eligibility – 

  • सैलरीड पर्सन जो लोन लेना चाहते  उनका ऐज मिनिमम 23-58 वर्ष होना चाहिए। 
  • उसका नेट सैलरी 30,000 का होना चाहिए। 
  • जिनके नाम से आप लोन ले रहे हैं उनका जॉब कमसेकम 2 साल पुराना होना चाहिए। 
  • अभी वह व्यक्ति जहां रह रहे हैं यानि जहाँ का वह करंट अड्रेस देने वाले हैं, वहां कमसेकम वह 1 साल पहले से रह रहे होने चाहिए। 
  • साथ में आप जिनके नाम से भी यह लोन लेना चाहते हैं उनका CIBIL Score भी अच्छा होना चाहिए। अगर उनका  CIBIL Score अच्छा नहीं होता है तो उनको यह लोन नहीं मिल पाएगा। 
  • यहाँ पर बैंक लोन देने से पहले यह भी चेक करती है कि आप पहले से कौन कौन से लोन लिए हुए हैं। उसका रीपेमेंट कितना हुआ है और कितना बाकि है। वह इस इनफार्मेशन से यह डिफाइन करती है कि आप अगर अभी पर्सनल लोन लेते हो तो आप रीपेमेंट कर पाओगे या फिर नहीं कर पाओगे। तो आपको इसका भी ध्यान रखना है। 

Self Employed Eligibility  – 

  • जो व्यक्ति सेल्फ एम्प्लॉयड है और वह पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो उनकी मिनिमम ऐज 25 इयर्स होना चाहिए। लेकिन बात करें अगर मैक्सिमम ऐज की तो यहाँ पर सेल्फ एम्प्लॉयड के लिए मैक्सिमम ऐज 65 इयर्स का होता है। 
  • वही पर यहाँ आपको मिनिमम टर्न ओवर भी देखा जाता है। तो जो लोग प्रोफेशनल्स हैं, उनका टर्न ओवर अगर 15 लाख रुपये तक का है तब यहाँ पर उन्हें पर्सनल लोन मिल जाएगा। लेकिन जो लोग नॉन प्रोफेशनल्स हैं, उनका मिनिमम टर्न ओवर 40 लाख रुपये तक का होना चाहिए। 
  •  यहाँ पर बैंक आपका प्रॉफिट भी देखती है कि आप कितना प्रॉफिट कमा रहे हैं। तो जो लोग प्रोफेशनल्स हैं, उनका प्रॉफिट कमसेकम 2 लाख रुपये तक का होना चाहिए। और वही जो लोग नॉन प्रोफेशनल्स हैं, उनका प्रॉफिट कमसेकम 1 लाख रुपये तक का होना चाहिए। 
  • यहाँ पर आपका बिज़नेस स्टेबिलिटी भी देखा जाता है। तो सेल्फ एम्प्लॉयड के लिए मिनिमम 5 साल का बिज़नेस स्टेबिलिटी होना चाहिए और डॉक्टर्स के लिए यह सिर्फ 3 इयर्स का है। 
  • बैंक यह भी देखती है कि बैंक का और जो सेल्फ एम्प्लॉयड लोन लेना चाहते हैं उनका रिलेशन कितना दिन पुराना है। तो यहाँ पर अगर आप एक सेल्फ एम्प्लॉयड हैं और आप लोन लेना चाहते हैं तो आपका सेविंग अकाउंट या फिर करंट अकाउंट कमसेकम 1 साल पहले से आईसीआईसीआई बैंक में होना चाहिए। उसमे अगर अच्छे खासे ट्रांजेक्शन्स हैं और अच्छे खासे बैलेंस रखते हैं तब और भी अच्छा है। 

ICICI Bank Personal Loan लेने के लिए Documents 

Salaried Person को कौन कौन से डॉक्युमनेट्स देने पड़ते हैं –

  • 2 पासपोर्ट साइज के फोटो 
  • आइडेंटिटी प्रूफ (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड) 
  • रेसिडेंस प्रूफ 
  • लेटेस्ट 3 मंथ्स का बैंक स्टेटमेंट देना होता है। और बैंक स्टेटमेंट में किसी भी बैंक का स्टेटमेंट दे देंगे तो नहीं चलेगा, जो आपका सैलरी अकाउंट है उसका आपको लास्ट 3 मंथ्स का स्टेटमेंट देना होगा। 
  • साथ में आपको 3 महीने का सैलरी स्लिप भी देना होता है। 
  • तो जो लोग सैलरीड पर्सन है उन्हें इतने डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी। 

Self Employed को कौन कौन से डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी –

  • इन्हें भी यहाँ पर आइडेंटिटी प्रूफ और रेसिडेंस प्रूफ देना होगा। 
  • उसके अलावा उन्हें यहाँ इनकम प्रूफ देना होता है लास्ट 2 इयर्स ला। 
  • उन्हें यहाँ पर बैंक स्टेटमेंट देना होता है लास्ट 6 इयर्स का। 
  • उन्हें यहाँ पर ऑफिस अड्रेस प्रूफ देना होता है। यानि कि अगर आपका ऑफिस है तो आप वहां का अड्रेस प्रूफ दे सकते हैं, वही अगर आपका कोई शॉप है तो यहाँ आपको शॉप का अड्रेस प्रूफ देना होगा। 
  • साथ में यहाँ आपको प्रूफ ऑफ़ कॉन्टिनुइटी ऑफ़ बिज़नेस (Proof of Continuity of Business) भी देना होता है। यानि कि आपको यहाँ बताना होता है कि आप कन्टिन्यूसली कितने साल से यह बिज़नेस कर रहे हैं। उसका भी कोई प्रूफ देना होता है। 
  • तो जो लोग सेल्फ एम्प्लॉयड हैं उन्हें यहाँ पर इतने सारे डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है। 

यहाँ पर आपको मैक्सिमम कितने अमाउंट तक लोन मिलता है? 

यहाँ पर आप मैक्सिमम 20 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। और लोन को वापस करने के लिए आपको यहाँ पर 12 महीने से ले करके 60 महीने तक का समय मिल सकता है और यहाँ पर आपको लोन अमाउंट पर 11.25% – 19% का इंटरेस्ट रेट लग सकता है। 

ICICI Bank Personal Loan के लिए Online कैसे Apply करें? 

अप्लाई करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। नॉर्मली आपको ICICI Bank के ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाना है जहाँ आपको पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। वहां पर आपको कुछ पर्सनल डिटेल्स फिल करने होंगे और डिटेल्स फिल करने के बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर पाओगे। अगर आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो अप्रूव होते ही केवल 3 सेकंड के अंदर टोटल अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में प्रोवाइड करा दिया जाएगा जिसके बाद आप उस लोन अमाउंट को कहीं भी यूज़ कर सकते हैं क्योंकि पर्सनल लोन अमाउंट में कहीं भी आपके पास से हिसाब नहीं लिया जाता है कि आप उस अमाउंट को कहाँ पर यूज़ कर रहे हैं। 

तो इस तरह से आप आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन (ICICI Bank Personal Loan) ले सकते हैं। 

यह भी पढ़े – 

सिबिल स्कोर क्या होता है और कैसे काम करता है?

CIBIL SCORE कैसे बढ़ाए?

एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे ले

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le