September 25, 2022
Home Loan Insurance क्या होता है और कैसे काम करता है?

Home Loan Insurance क्या होता है और कैसे काम करता है?

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Home Loan Insurance: जब भी आप कोई प्प्रॉपर्टी खरीदने जाते हैं तो काफी ज्यादा चांसेस होते हैं कि आप उसके लिए एक होम लोन भी लेंगे। ज्यादातर रेसिडेंसियल प्रॉपर्टी होम लोन के साथ ही खरीदी जाती है। लेकिन जब आप कोई होम लोन लेने के लिए जाते हैं तो एकदम से एक बम्पर मिलता है आपको बैंक एक्सेक्यूटिव कहता है कि आपको होम लोन इंश्योरेंस भी लेना पड़ेगा, मतलब जो होम लोन की लायबिलिटी को कवर करेगा। ज्यादातर लोगों को Home Loan Insurance समझमें नहीं आता है कि यह एक्साक्ट्ली किस लिए है और उसे एक्स्ट्रा पैसा क्यों देना पड़ रहा है। तो इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि Home Loan Insurance होता क्या है और यह किस तरीके से काम करता है।

Home Loan Insurance क्या है?

Home Loan Insurance जिसे हम Home Loan प्रोटेक्शन भी कहते हैं वह आपकी होम लोन की लायबिलिटी को कवर करता है। मान लीजिये आपने 40 लाख का होम लोन लिया हुआ है और आपने 20 साल के लिए हुआ है और इस 20 साल के दौरान आपकी डेथ हो जाती है, तो उस केस के अंदर यह आपको कवर करता है आपका जितना भी लोन की पेमेंट होगी वह एक इंश्योरेंस कंपनी कर देगी। आपकी फॅमिली को घर खाली करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी और उनके ऊपर एक लायबिलिटी नहीं आएगी। पूरा का पूरा लोन इंश्योरेंस कंपनी पे कर देगी। इसे हम Home Loan Insurance Plan कहते हैं।

इसके अंदर जनरली आपको 2 ऑप्शन मिल जाते हैं –

  • रेडूसिंग कवर – जैसे जैसे आपका लोन कम होता रहेगा, जैसे अगर 10 साल के बाद यह 27 लाख का रह गया है तो 10 साल के बाद खाली 27 लाख की पेमेंट होगी उसे हम रेडूसिंग कवर कहते हैं।
  • फिक्स्ड कवर – फिक्स्ड कवर के अंदर अगर आपने 40 लाख का कवर लिया तो यह 40 लाख का ही फिक्स्ड रहेगा 20 साल के लिए। तो आपकी डेथ कभी भी हो आपके फॅमिली को पुरे 40 लाख मिलेंगे लेकिन यह थोड़ा ज्यादा एक्सपेंसिव होता है।

बैंक कई बार Home Loan Protection Plan को पुश करते हैं होम लोन के साथ। तो जब भी आप होम लोन लेंगे तो वह हो सकता है कि यह मेंडिटोरी है। Home Loan Protection Plan खाली आपका होम लोन कवर करता है प्रॉपर्टी को कवर नहीं करता है। तो यह होता है मैनली आपका होम लोन इंश्योरेंस।

Home Loan Protection Plan और Term Insurance में समानता

  • अगर हम सिमिलैरिटीज़ की बात करे तो Home Loan Protection Plan और Term Insurance दोनों में ही आपको टैक्स बेनिफिट्स मिल जाते हैं सेक्शन 80(C) के अंदर। Home Loan Protection Plan में टैक्स बेनिफिट आपको तभी मिलेंगे जब आप सिंगल प्रीमियम भरते हैं। लेकिन अगर आप बैंक की EMI के साथ क्लब कर देंगे तो आपको टैक्स बेनिफिट नहीं मिलेगा। या फिर अगर EMI के साथ क्लब हो रहा है तो बैंक को आपको एक रसीद देनी चाहिए प्रीमियम पेमेंट की और अगर आपको प्रीमियम पेमेंट की कोई रसीद नहीं मिलती तो 80(C) के अंदर आपको यह बेनिफिट नहीं मिलेगा। 
  • एडिशनल प्रीमियम अगर आप भरते हैं दोनों ही केस में तो आप एडिशनल राइडर्स ले सकते हैं जैसे कि क्रिटिकल इलनेस, एक्सीडेंटल डेथ, डिसेबिलिटी। यह सारे राइडर्स दोनों ही केस में अवेलेबल है आप Home Loan Insurance लें या Term Insurance लें। 

Term Insurance कब बेहतर होता है Home Loan Protection Plan से? 

  • Term Insurance सस्ता है डेफिनिटेली यह बेहतर है Home Loan Protection Plan से। 
  • Term Insurance सारी की सारी लायबिलिटीज़ आपकी कवर करता है, वहीं Home Loan Protection Plan केवल आपकी होम लोन की लायबिलिटी को कवर करता है। 
  • Term Insurance के अंदर आपको फ्लेक्सिबिलिटी ज्यादा मिलती है। आपकी फॅमिली डिसाइड कर सकती है कि पैसा कैसे खर्च करना है। लेकिन Home Loan Protection के अंदर आप खाली होम लोन ही भरेंगे इसके अलावा और कुछ नहीं भर सकते। 

Home Loan Protection Plan का क्या फायदा है Term Insurance की तुलना में? 

अगर आपका मान लीजिए जॉइंट होम लोन है और अगर आप एक Home Loan Protection Plan ले लेते हैं तो सारे बोर्रोवेर्स को कवर कर लेगा वह लेकिन Term Insurance के केस में आपको सबके लिए अलग से खरीदनी पड़ेगी। तो जॉइंट होम लोन का एक पर्टिकुलर केस ऐसा है जहाँ पर आपको यह Home Loan Protection Plan ज्यादा फायदा कर सकता है। 

कुछ जरुरी बातें 

  • अगर आपके ऊपर कोई भी लायबिलिटीज़ है किसी भी तरह की कोई लोन है चाहे पर्सनल लोन हो, क्रेडिट कार्ड लोन हो, होम लोन हो, कार लोन हो तो आपको इंश्योरेंस कवर जरूर लेना चाहिए नहीं तो आपकी फॅमिली को बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 
  • अगर आपने जॉइंट होम लोन नहीं लिया हुआ है तो आपको डेफिनिटेली Term Insurance लेना चाहिए और Term Insurance इतना जरुरी है कि आपको हर केस के अंदर लेना ही चाहिए। 
  • Home Loan Protection Plan या Home Loan Insurance अनिवार्य नहीं होता है। बहुत सारे बैंक आपको हो सकता है इसे अनिवार्य करके बेचे लेकिन यह अनिवार्य नहीं है ना ही कोई RBI की गाइडलाइन है और ना ही कोई IRDI की गाइडलाइन है। यह किसी भी तरीके से किसी भी लॉ के अंदर अनिवार्य नहीं है। 

यह भी पढ़े: –

होम इंश्योरेंस क्या है और इसे क्यों करवाना चाहिए

Term Insurance Plan in Hindi
Max Life Insurance Term Plan in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le