September 28, 2022
HDFC Life Term Insurance in Hindi

HDFC Life Term Insurance in Hindi

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

HDFC Life Term Insurance in Hindi – HDFC Life Click 2 Protect Plus Review, इस पोस्ट में हम डिसकस करने वाले हैं HDFC Life का Click 2 Protect Plus Term Insurance Plan, साथ ही हम जानेंगे इस प्लान के सारे फीचर्स डिटेल में और समझेंगे इसे एग्जाम्पल के साथ। मैं हमेशा रेकमेंड करता हूँ कि आपको टर्म इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए स्पेशली अगर आपकी फॅमिली आपके ऊपर डिपेंडेंट है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक छोटे से प्रीमियम पर एक बड़े अमाउंट का सम एश्योर्ड प्रोवाइड करता है और यह इंश्योर करता है कि आपके जाने के बाद भी आपकी फॅमिली फिनेंशली प्रोटेक्ट रहे। अगर आप अपने फॅमिली के अकेले कमाने वाले हैं तो अपनी एनुअल इनकम से 15 – 20X का सम एश्योर्ड ले। 

पॉलिसी की डिटेल समझने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के बारे में। यह रेश्यो बताता है कि कंपनी के पास जितने भी क्लेम आए डेथ से रिलेटेड उनमे से कितनो को पे आउट हुआ है। IRDA, जो की इंडिया की गवर्नमेंट बॉडी है इंश्योरेंस से रिलेटेड, यह रेश्यो पब्लिश करती है। 

HDFC Life Click 2 Protect Plus Term Plan Features 

सम एश्योर्ड (Sum Assured)

सम एश्योर्ड यानि कि आपका डेथ बेनिफिट। अगर किसी कारण आपकी पॉलिसी टर्म के दौरान डेथ हो जाए। मिनिमम सम एश्योर्ड 25 लाख का ले सकते हैं और मैक्सिमम यहाँ पर कोई लिमिट नहीं है। 

इस पॉलिसी को लेने के चार ऑप्शंस है –

  • Life – यहाँ पर पॉलिसी होल्डर के डेथ के बाद नॉमिनी को पूरा डेथ बेनिफिट एक ही बार में मिल जाता है। 
  • Extra Life – यहाँ पर नॉमिनी को डेथ बेनिफिट तो मिलता ही है पर एक एक्स्ट्रा बेनिफिट जिसे हम एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट कहते हैं वह भी मिलता है। पर यह उसी केस में मिलेगा जब पॉलिसी होल्डर की डेथ किसी एक्सीडेंट से हो। इस एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट के लिए आपको एडिशनल प्रीमियम देना होगा। 
  • Income Option – यहाँ पर 10% तो सम एश्योर्ड का तुरंत मिल जाएगा और बाकि का 90% इक्वल मंथली इन्सटॉलमेंट में मिलेगा। और यह मंथली पे आउट 15 साल तक कंटिन्यू होगी। 
  • Income Plus – इस ऑप्शन में 100% सम एश्योर्ड लम्पसम तुरंत मिल जाएगा। और साथ ही में .5% ऑफ़ सम एश्योर्ड अगले 10 साल तक मंथली पे आउट में मिलता रहेगा। इस ऑप्शन में एक और वेरिएंट भी अवेलेबल है, आप चाहे तो आपका मंथली पे आउट 10% per year के हिसाब से बढ़ता रहेगा। आप अगर यह वाला  ऑप्शन चूस करते हैं तो आपका प्रीमियम बाकि ऑप्शंस से ज्यादा होगा। 

क्यों कि यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है तो अगर पॉलिसी होल्डर पूरी पॉलिसी पीरियड सरवाइब कर जाता है तो उसे कोई बेनिफिट नहीं मिलेगा और साथ ही में  यहाँ पर कोई मैचुरिटी बेनिफिट भी नहीं है। 

एलिजिबिलिटी ऐज (Eligibility Age)

 Minimum Maximum 
Entry Age 18 Years 65 Years 
Maturity Age 85 Years 
Policy Term Minimum Policy Term हो सकता है 5 Years Life / Extra Life ऑप्शन के लिए और यह Minimum 10 Years है बाकि ऑप्शंस के लिए। 85 – Entry Age Example – Entry Age 18 Years, 85 – 18 = 67 Years यदि आप Income/ Income Plus ऑप्शन लेते हैं तो Maximum Policy Term रहेगा सिर्फ 40 Years तक का। 
Premium Payment After Regular – यानि कि जब तक आपकी पॉलिसी चलती रहेगी आपको रेगुलर पेमेंट करते रहना होगा। Limited – आप यहाँ पर चूस कर सकते हैं 5 Years, 10 Years या फिर 12 Years तक का प्लान। और उसके बाद आपको कोई भी एडिशनल प्रीमियम नहीं देना होगा। Single – आप लम्पसम एक ही बार में प्रीमियम दे दीजिये और लाइफ लॉन्ग आपको कुछ और पे आउट नहीं करना होगा।  
Premium Payment Frequency Regular / Limited – Monthly, Quarterly, Half Yearly, Yearly  

लाइफ स्टेज प्रोटेक्शन (Life Stage Protection)

अगर आप इस फीचर को यूज़ करते हैं तो पॉलिसी टर्म के दौरान भी अपना सम एश्योर्ड बढ़ा सकते हैं पर यह ऑप्शन सिर्फ 3 सिचुएशन में अवेलेबल होता है – 

  • Marrige – इस केस में आप मैक्सिमम अपना सम एश्योर्ड 50% से बढ़ा सकते हैं पर इसकी अपर लिमिट है 50 लाख यानि आप 50 लाख से ज्यादा नहीं बढ़ा सकते। 
  • 1st Child – इस केस में आप 25% तक बढ़ा सकते हैं पर यहाँ लिमिट है बढ़ाने की 25 लाख। और तीसरा होता है 2nd Child और इसमे भी सेम लिमिट है। पर अगर आप इस ऑप्शन का यूज़ करते हैं तो चूँकि आपका सम एश्योर्ड बढ़ रहा है तो उस हिसाब से बाकि के प्रीमियम्स भी बढ़ जाएंगे। और फ्यूचर में आपके पास यह ऑप्शन होगा कि आप अपना ओरिजनल सम एश्योर्ड रिस्टोर करने का पर यह ऑप्शन अवेलेबल होगा 45 Years ऐज के बाद। 

ग्रेस पीरियड (Grace Period)

अगर आप अपना प्रीमियम टाइम पर नहीं देते हैं तो आपको एक ग्रेस पीरियड मिलेगा। अगर आपका पेमेंट Quarterly, Half Yearly या फिर Anually है तो ग्रेस पीरियड होगा 30 दिन का और अगर आपका पेमेंट Monthly है तो ग्रेस पीरियड होगा 15 दिन का। 

सरेंडर वैल्यू (Surrender Value)

अगर आपको लगता है कि आप पॉलिसी डिस्कन्टिन्यू करना चाहते हैं तो क्या आपको कोई बेनिफिट मिलेगा। यह ऑप्शन सिर्फ आपके पास Single Pay और Limited Pay में है। Single Pay में तो यह तुरंत एक्टिवेट हो जाता है पर Limited Pay में 2 साल के बाद। पर मैं आपको बताना चाहूंगा की सरेंडर वैल्यू यहाँ बहुत कम होगा इसलिए आप जब भी पॉलिसी लें तो सोच समझकर अपना डिसीजन ले। 

राइडर्स (Riders)

यहाँ पर पॉलिसी की 2 राइडर्स है। 

  • HDFC Life Income Benefit on Accidental Disability Rider – अगर इस ऑप्शन को लिया है और पॉलिसी होल्डर की परमानेंट डिसेबिलिटी हो जाती है तो उसे जो भी इस राइडर का सम एश्योर्ड है उसका 1% मंथली मिलता रहेगा 10 साल तक। 
  • HDFC Life Critical Illness Plus Rider – अगर पॉलिसी होल्डर को डिफाइन 19 क्रिटिकल इलनेस में से कोई भी क्रिटिकल इलनेस  होती है तो जो भी इस राइडर का सम एश्योर्ड है वह मिल जाएगा। 

प्रीमियम (Premium)

इस पॉलिसी के प्रीमियम को हम एक एग्जाम्पल से साथ समझते हैं। 

मान लीजिये राम 30 वर्ष की उम्र में यह पॉलिसी लेता है और उसने पॉलिसी टर्म रखा है 35 Years, तो यह पॉलिसी वैलिड हुई 65 Years तक के लिए। अगर उसकी हेल्थ कंडीशंस अच्छी है और वह स्मोकिंग और तबाको यूज़ नहीं करता है तो Life ऑप्शन में उसका एनुअल प्रीमियम हुआ 11,625 और अगर वह यही पॉलिसी 40 Years की ऐज में लेता है और पॉलिसी टर्म रखा है 25 Years यानि कि यह पॉलिसी रहेगी 65 Years तक के लिए वैलिड , तो उसका प्रीमियम आ जाता है 18,559 / Year .

जैसे जैसे ऐज बढ़ती जाती है तो प्रीमियम बढ़ता जाता है इसलिए जरुरी है कि आप पॉलिसी अर्ली ऐज में ले। और साथ ही में प्रीमियम डिपेंट करता है आपकी हेल्थ कंडीशन, आपके स्मोकिंग हैबिट्स के ऊपर इत्यादि। 

जब भी आप पॉलिसी लेते हैं तो बहुत जरुरी है कि आप अपनी पर्सनल और हेल्थ डिटेल्स सही डाले ताकि बाद में आपके क्लेम्स रिजेक्ट न हो। 

टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit)

आप जो भी टर्म इंश्योरेंस लेते हैं उसका जो भी प्रिंसिपल है वह सेक्शन 80C में एग्जेम्प्ट होता है पर यहाँ पर सेक्शन 80C की लिमिट है 1.5 लाख और साथ ही में जो डेथ बेनिफिट मिल रहा है उस पर एग्जेम्पशन है सेक्शन 10D के अंडर में। 

एक्सक्लूशन (Exclusion)

कोई भी पॉलिसी लेने से पहले जरुरी है उसके कुछ एक्सक्लूशन समझना। तो आइए समझते हैं इस पॉलिसी के कुछ एक्सक्लूशन। 

  • Suicide – पॉलिसी लेने 12 महीने के अंदर अगर पॉलिसी होल्डर सुसाइड करता है तो उसे कोई भी डेथ बेनिफिट नहीं मिलेगा। और जो भी प्रीमियम पे किया है उसका 80% वापस कर दिया जाएगा। 
  • Accidental Death – अगर एक्सीडेंट हुआ है अल्कोहल या फिर किसी ड्रग एब्यूज की बजह से या फिर किसी क्रिमिनल एक्टिविटी की बजह से। 

यह पॉलिसी (HDFC Life Click 2 Protect Plus) ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही अवेलेबल है। अगर हो सके तो इसे ऑनलाइन लेने की कोशिश करे क्यों कि ऑनलाइन में कुछ बेनिफिट्स और डिस्काउंट्स भी है। 

यह भी पढ़े: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le