September 24, 2022
Coverage of Bike Insurance Policy | बाइक इन्शुरन्स की पॉलिसी क्या क्या कवर करती है

Coverage of Bike Insurance Policy

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Coverage of Bike Insurance Policy | Bike Insurance Policy Kya Kya Cover Karti Hai | बाइक इन्शुरन्स की पॉलिसी क्या क्या कवर करती है

आज के डेट में लगभग हर घर में एक या एक से ज्यादा टू व्हीलर है। और लगभग सभी लोग अपने टू व्हीलर का इन्शुरन्स भी कराते हैं। कुछ लोग इन्शुरन्स इसलिए कराते हैं क्यों की उनका मानना है कि इन्सुरन्स करने अच्छा रहता है इसलिए करालो, कुछ लोगों को लगता है की ट्रैफिक पुलिस चालान काटेगी इसलिए करालो। दोस्तों यह एक बहु बड़ी सच्चाई है कि ज्यादातर लोगों को यह नहीं मालूम की उनकी जो टू व्हीलर जैसे की स्कूटी, स्कूटर, बाइक इत्यादि मतलब कोई भी दो पइया बाहन की जो इन्शुरन्स की पॉलिसी होती है वह क्या -क्या कवर (Coverage of Bike Insurance Policy) करती है।

टू व्हीलर की मोटर इन्शुरन्स की पॉलिसी में थर्ड पार्टी इन्शुरन्स क्या होता है, ओन डैमेज इन्शुरन्स क्या होता है, कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स क्या होता है, पर्सनल एक्सीडेंट फॉर ओनर ड्राइवर क्या होता है, जी हाँ दोस्तों ज्यादातर लोगों  को यह मालूम नहीं होता है कि बाहन का जो मालिक होता है उसका टू इन्शुरन्स पॉलिसी के अंतर्गत 15 लाख के दुर्घटना का बीमा होता है। यदि आप भी टू इन्शुरन्स पॉलिसी से जुडी इन तत्थ्यों को नहीं जानते तो कोई बात नहीं आपको इस लेख में वह सभी जानकारी मिल जाएगी। यदि आपको इसकी जानकारी पहले से ही है तो आपका कांसेप्ट और क्लियर हो जाएगा।  आज हम सिर्फ और सिर्फ टू इन्शुरन्स पॉलिसी (Coverage of Bike Insurance Policy) के बारे में चर्चा करने वाले हैं। तो अंत तक पढ़ते रहहुये इस पोस्ट को।

Coverage of Bike Insurance Policy – बाइक इन्शुरन्स की पॉलिसी क्या क्या कवर करती है

इस पॉलिसी के दो पार्ट होते हैं , पहली होती है थर्ड पार्टी लायबिलिटी इन्शुरन्स जो कि थर्ड पार्टी लाइबिलिटी को कवर करती है। एक्साम्प्ल -आपकी बाइक से ,किसी और व्यक्ति का नुकसान होता है वह। और जो दूसरा पार्ट होता है उसे ओन डैमेज कहते हैं। आपके बाइक को कुछ डैमेज होता है या बाइक चोरी होती है तो यह ओन डैमेज सेक्शन के अंदर कवर होता है। जब आप OIC पॉलिसी लेते हैं जिसमे थर्ड पार्टी लायबिलिटी और ओन डैमेज दोनों की कवर होती है, उसे कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स या पैकेज इन्सुरन्स पॉलिसी कहते हैं।

थर्ड पार्टी लाइबिलिटी इन्शुरन्स Third Party Liability insurance

इसे एक्ट ओनली पॉलिसी या टी.पी इन्शुरन्स भी कहते हैं। मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के अनुसार यह पॉलिसी लेना कम्पलसरी है। यदि आप किसी भी प्रकार के बाहन के मालिक हैं तो आपको यह पॉलिसी लेनी ही होती है।  और यह नियम टू व्हीलर पर भी लागु होती है। यदि आपके पास यह पॉलिसी नहीं होती है तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काटती है। जैसा कि मैंने पहले बताया था यह पॉलिसी थर्ड पार्टी लायबिलिटी को कवर करती है अर्थात आपके टू व्हीलर से किसी और की प्रॉपर्टी डैमेज हो जाती है या किसी की कार या टू व्हीलर डैमेज हो जाती है, या आपके टू व्हीलर से किसी को चोट आती है, किसी की डेथ हो जाती है और इस कारण आपके ऊपर कोई लीगल लाइबिलिटी आती है तो आपकी थर्ड पार्टी लाइबिलिटी की पॉलिसी आपके लीगल लाइबिलिटी को कवर करेगी। यहाँ पर ध्यान दें     लीगल लाइबिलिटी, अर्थात आपका मटर कोर्ट में गया है और कोर्ट ने आपको वह अमाउंट पे करने को कहा है। यहाँ पर आपको बता दें कि इस पॉलिसी में थर्ड पार्टी लायबिलिटी की लिमिट भी होती है। वर्तमान में थर्ड पार्टी प्रॉपर्टी डैमेज के लिए यह लिमिट 7 लाख 50 हजार रुपये की है। अर्थात यदि आपकी बाइक, स्कूटी या जो भी टू व्हीलर आपके पास है, उससे  किसी और की प्रॉपर्टी कार, बाइक इत्यादि डैमेज होती है तो 7 लाख 50 हजार तक की डैमेज को आपकी पॉलिसी कवर करती है। लेकिन लाइफ के केस में यह लिमिटेड है अर्थात आपकी बाइक से किसी और को चोट आती है या किसी की डेथ हुई है और इस कारण आपके ऊपर कोई लीगल लायबिलिटी आती है, तो इस केस में आपकी पॉलिसी अनलिमिटेड लायबिलिटी को कवर करती है।

इस थर्ड पार्टी लाइबिलिटी इन्शुरन्स के पॉलिसी में एक और सेक्शन होता है, पर्सनल एक्सीडेंट कवर फॉर ओनर ड्राइवर। ओनर ड्राइवर का मतलब जिसके नाम पर गाड़ी हो और उसके पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस हो। इस तरह के ओनर ड्राइवर के लिए टू व्हीलर की इन्शुरन्स पॉलिसी में 15 लाख का दुर्घटना बीमा होता है। पहले यह कवरेज सिर्फ 1 लाख की थी लेकिन 2019 में ही इसे बढाकर 15 लाख कम्पलसरी कर दिया गया है। इस थर्ड पार्टी पॉलिसी का सबसे बड़ा ड्राबैक यह है कि आपके बाइक को कवर नहीं करती।

ओन डैमेज कवरेज Own Damage Coverage

अगर आपके बाइक को कोई डैमेज हो जाए या चोरी हो जाए तो इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको कुछ नहीं मिलेगा। इसकी कवरेज आपकी ओन डैमेज सेक्शन के अंतर्गत चलती है। इसके अंतर्गत अगर आपकी बाइक चोरी हो जाती है या बाइक का कोई पार्ट जैसे की टायर चोरी हो जाती है तो आपको कवरेज प्रदान करेगी। यदि आपकी बाइक किसी एक्सीडेंट में डैमेज हो जाती है तो, आपकी बाइक को नुकसान यदि आग पकड़ने की बजह से होती है तो, यदि बिजली गिरने के कारन डैमेज होती है तो यह कवरेज प्रोवाइड करती है। यदि आपकी बाइक की नुकसान किसी आंधी, तूफान या बाढ़ जैसे नेचुरल डिजस्टर से पहुंचती है तो भी आपकी बाइक को कवरेज मिलती है। किसी मालिसियस एक्ट यानि जानबूझकर अगर आपके टू व्हीलर को इसी ने डैमेज कर दिया हो तो किसी आतंकिया हमले में आपके बाइक को कोई नुकसान पहुंचा है तो, यदि आपके बाइक को नुसकान किसी ट्रांजिट में पहुंचा हो तो जैसे रेल या रोड किसी भी ट्रांजिट के दौरान हुआ है तो भी कवरेज मिलती है। यदि आपके बाइक को नुकसान लैंडस्लाइड या रॉक स्लाइड की बजह से हुआ हो तो या किसी एक्सीडेंटल एक्सटर्नल मीन्स की बजह से हुआ हो तो इन सारी चीजों से हुए नुकसान को आपकी तु व्हीलर की इन्शुरन्स पॉलिसी कवर करती है।

आपके जानकारी लिए बता दें कि आज के टाइम में थर्ड पार्टी लायबिलिटी इन्शुरन्स, ओन डैमेज इन्शुरन्स और पर्सनल एक्सीडेंट कवर फॉर और पर्सनल एक्सीडेंट कवर फॉर ओनर ड्राइवर यह तीनो अलग-अलग पॉलिसी के रूप में उपलब्ध है।

तो यह थी बाइक इन्शुरन्स की कवरेज (Coverage of Bike Insurance Policy) की जानकारी। अगर आपको यह जानकारी (Coverage of Bike Insurance Policy) अच्छी लगी हो तो इसे अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ जरूर शेयर करे और जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट करके जरूर बताएं।अगर आप इसी तरह के और भी इन्शुरन्स से रिलेटेड पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो फिर इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कर लीजिए।

इन पोस्ट को भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le