September 24, 2022
Convertible Whole Life Assurance Suvidha: कनवर्टिबल होल लाइफ इन्शुरन्स (सुविधा)

Convertible Whole Life Assurance Suvidha

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

Convertible Whole Life Assurance Suvidha: इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं पोस्टल इन्शुरन्स के कनवर्टिबल होल लाइफ इन्शुरन्स के बारे में जिसका नाम है सुविधा। जैसा इसका नाम है कनवर्टिबल अर्थात परिवर्तनीय मतलब यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसे आप एक पॉलिसी से दूसरे पॉलिसी से कन्वर्ट कर सकते हैं। यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें आपको होल लाइफ और एंडोमेंट प्लान दोनों की सुविधा मिलती है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किसका बेनिफिट लेना चाहते हैं।

वास्तव में यह पॉलिसी उन लोगों के लिए हैं जो यह डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि पोस्ट ऑफिस की होल लाइफ एश्योरेंस सुरक्षा ले या एंडोमेंट एश्योरेंस प्लान संतोष ले। ऐसे लोग इस कनवर्टिबल होल लाइफ इन्शुरन्स सुविधा को ले सकते हैं। और पांच साल बाद यह डिसाइड कर सकते हैं कि उन्हें फाइनली किसका बेनिफिट लेना है।

यह भी पढ़े – जानिए पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस या PLI क्या है और इसके फायदे | Postal Life Insurance in Hindi

Convertible Whole Life Assurance Suvidha पॉलिसी को कौन कौन ले सकते हैं और आवश्यक शर्तें क्या है?

प्रवेश की नुन्यतम उम्र – 19 Years

प्रवेश की अधिकतम आयु – 50 Years

पॉलिसी पीरियड – यदि पांच साल बाद आप इस पॉलिसी को कन्वर्ट करते हैं तो आपको 5-39 Years तक का पॉलिसी पीरियड का चुनाव करना होगा। आपके लिए उपलब्ध पॉलिसी पीरियड क्या होगा इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी लेते समय आपकी Age कितनी है? यदि आप इस पॉलिसी को कन्वर्ट नहीं करते हैं तो यह होल लाइफ की इन्शुरन्स पॉलिसी की तरह रन करेगा। जिसमें आपके 80 वर्ष पुरे होने तक की कवरेज मिलेगी। इस कंडीशन में आपको प्रीमियम पेमेंट टर्म का चुनाव करना होगा। आपके लिए उपलब्ध प्रीमियम पेमेंट टर्म क्या होगा इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी लेते समय आपकी Age कितनी है?

मिनमम सम एश्योर्ड – 20, 000 रुपये

मैक्सिमम सम एश्योर्ड – 50,00,000 रुपये

यह भी पढ़े – जीवन बीमा क्या है और कैसे करे? – What is Life Insurance | Types of Life insurance in Hindi

बोनस रेट:

बोनस रेट समय-समय पर बदलता रहता है। जो वर्तमान का बोनस रेट है, यदि आप पॉलिसी को कन्वर्ट करते हैं तो वर्तमान में एक साल का बोनस 52 /1000 है। यदि कन्वर्ट नहीं करते हैं तो वर्तमान में एक साल का बोनस 76/1000 है।

इस पॉलिसी को आप होल लाइफ इन्शुरन्स पॉलिसी की तरह स्टार्ट करते हैं और पांच साल के बाद यदि आप चाहे तो इसे एंडोमेंट एश्योरेंस प्लान में बदल सकते हैं। यदि आप इस प्लान को बदलते हैं तो आपकी पॉलिसी एंडोमेंट एश्योरेंस प्लान संतोष हो जाएगी। और उसी के अनुसार सारे बेनिफिट का भुगतान होगा। यदि कन्वर्ट करना है तो ध्यान रखे, इसे आपको 5 साल पुरे होने के बाद छठे वर्ष में पुरे कर लेना होगा। 6 वर्ष पुरे होने के बाद आप इसे कन्वर्ट नहीं कर सकते। यदि आप इस प्लान को कन्वर्ट नहीं करते हैं, तो आपकी पॉलिसी होल लाइफ एश्योरेंस सुरक्षा रहेगी और आपको उसी के अनुसार सारे बेनिफिट का भुगतान होगा।

यह भी पढ़े – Aam Aadmi Bima Yojana || आम आदमी बिमा योजना, लाभ, प्रीमियम, डाक्यूमेंट्स पूरी जानकारी हिंदी में

ये पॉलिसी कैसे काम करती है?

यह पॉलिसी कैसे काम करती है इसे हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं –

Mr. Bipin ने यहाँ होल लाइफ इन्शुरन्स की पॉलिसी ली है।

Age – 30 Years

सम एश्योर्ड – 5 Lacs

प्रीमियम पेमेंट टर्म – 30 Years

पहले 5 वर्ष में उन्हें हर महीने 1,000 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। 5 वर्ष बाद यदि Mr. Bipin पॉलिसी को होल लाइफ से एंडोमेंट पॉलिसी में कन्वर्ट करते हैं तो उन्हें पॉलिसी पीरियड को सेलेक्ट करना होगा। 5 साल बाद उनके पास तीन पॉलिसी पीरियड का ऑप्शन होगा 20 साल, 25 साल या 28 साल।

यहाँ Mr. Bipin 28 साल के पॉलिसी पीरियड का चुनाव करते हैं तो उनका मंथली प्प्रीमियम 1,600 रुपये हो जायेगा। पुरे पॉलिसी पीरियड के दौरान Mr. Bipin टोटल 5,01,600 रुपये का भुगतान करेंगे।

जब Mr. Bipin की Age 58 वर्ष हो जाएगी तो मैचुरिटी का भुगतान होगा –

सम एश्योर्ड = 5.00 Lacs

बोनस = 7.88 Lacs

टोटल = 12.88 Lacs

यदि Mr. Bipin पॉलिसी को कन्वर्ट नहीं करते हैं तो उनका मंथली प्रीमियम 1,000 रुपये ही रहेगा। और 30 साल में Mr. Bipin टोटल 3,60,000 रुपये प्रीमियम का भुगतान करेंगे।

जब Mr. Bipin की Age 80 वर्ष की हो जाएगी तो मैचुरिटी का भुगतान कुछ इस प्रकार होगा –

सम एश्योर्ड = 5.00 Lacs

बोनस = 11.40 Lacs

टोटल = 16.40 Lacs

यदि पॉलिसी पीरियड के दौरान Mr. Bipin के साथ कुछ अनहोनी हो जाती है और वह अपने परिवार के बीच नहीं रहते हैं  तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का भुगतान होगा। डेथ बेनिफिट के रूप में सबसे पहले पॉलिसी का सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये मिलेगा साथ में बोनस भी। बोनस का अमाउंट इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी कितने साल तक चली है। पॉलिसी जितनी ज्यादा समय तक चलेगी बोनस का अमाउंट उतना ही ज्यादा होगा। पॉलिसी के अंतर्गत और सरेंडर की सुविधा उपलब्ध है।

उम्मीद करते है आपको यह जानकारी “Convertible Whole Life Assurance Suvidha” अच्छी लगी होगी अगर अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर करे। 

इन्हे भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le