September 25, 2022
CIBIL Score Kya Hota Hai? | सिबिल स्कोर क्या होता है और कैसे काम करता है?

CIBIL Score Kya Hota Hai?

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

CIBIL Score Kya Hota Hai? | CIBIL Full Form | सिबिल स्कोर क्या होता है और कैसे काम करता है? | सिबिल स्कोर कैसे डिसाइड किया जाता है? | What is CIBIL Score in Hindi | सिबिल स्कोर के बारे में पूरी जानकरी हिंदी में

बहुत सारे लोग अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए, घर खरीदने के लिए, कार खरीदने के लिए, बाइक खरीदने के लिए बैंक से या किसी फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट से लोन लेते हैं। ऐसे में कुछ लोगों को तो लोन मिल जाता है और कुछ लोगों को लोन लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और कुछ लोगों को लोन मिलता ही नहीं है। तो यहाँ पर आपको यह जान लेना चाहिए कि किसी भी लोन ले अप्रूवल में क्रेडिट स्कोर यानि सिविल स्कोर एक इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता है। तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि सिबिल स्कोर क्या होता है? (CIBIL Score Kya Hota Hai) , कैसे डिसाइड किया जाता है? और यह काम कैसे करता है? तो चलिए जानते है।

Credit Score / CIBIL Score Kya Hota Hai?

क्रेडिट स्कोर जिसे सिबिल स्कोर भी कहते हैं, ये वह नंबर होता है जिससे यह निर्धारित होता है कि आपको लोन दिया जाना चाहिए या नहीं। CIBIL का फुल फॉर्म Credit Information Bureau India Limited है। सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर में आपके पिछले 6 महीने की फाइनेंसियल रिपोर्ट देखि जाती है। अगर आपने पहले लिए गए लोन या क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान अच्छे से किया है तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहता है। और अगर आपने पहले लिए गए लोन का भुगतान अभी तक नहीं किया है तो आपको फिरसे लोन मिलने की सम्भावना कम हो जाती है। लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा होना चाहिए। इससे आपको जल्दी से लोन मिल जाता है। TransUnion CIBIL Limited भारत की पहली क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी है जिसे नार्मल फॉर्म में Credit Bureau भी कहा जाता है। इसका मिशन कंस्यूमर्स के बारे में ऐसी जानकारी प्रोवाइड कराना होता है जिसके जरिये से कंपनियों का बिज़नेस तेजी से बढे और कंस्यूमर को जल्दी से और आसान शर्तो पर लोन मिल सके। इस कंपनी के पास 550 मिलियन से भी ज्यादा लोगों और फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट के क्रेडिट स्कोर रिकॉर्ड है।

CIBIL Score / Credit Score डिसाइड कैसे किया जाता है?

जो भी व्यक्ति लोन लेना चाहता है उसकी पिछले 6 महीने की फाइनेंसियल रिपोर्ट देखि जाती है और इसके फाइनेंसियल डाटा की स्टडी की जाती है। इसके बाद कुछ फैक्टर्स जैसे समय पर लोन चुकाना, अगर उस व्यक्ति ने क्रेडिट कार्ड ले रखा है तो उसका बिल भरना इन चीजों को ध्यान में रखते हुए एक स्कोर निर्धारित किया जाता है जिसे सिबिल स्कोर या फिर क्रेडिट स्कोर कहा जाता है। किसी भी व्यक्ति का सिबिल स्कोर तभी अच्छा होता है जब वह अपने लोन की EMI टाइम पर पे करता रहे और अगर उसने कोई क्रेडिट कार्ड ले रखा है तो अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भी वह टाइम पर पे करता रहे। अगर किसी व्यक्ति ने कोई लोन ले रखा है और उसकी  EMI वह टाइम पर पे करता रहता है और अगर उसके पास क्रेडिट कार्ड है और क्रेडिट कार्ड का बिल भी वह टाइम पर पे करता रहता है तो उसका सिबिल स्कोर भी काफी  अच्छा बना रहता है।

CIBIL Score / Credit Score काम कैसे करता है?

आपके टाइम पर लोन भरने और आपकी क्रेडिट कार्ड की भुगतान की रिपोर्ट को बैंकों और फाइनेंसियल इंस्टीटूशन द्वारा मंथली बेसेस पर सिबिल के पास जमा किया जाता है। इस जानकारी का इस्तेमाल करने क्रेडिट इनफार्मेशन रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर बनाया जाता है। इसके आधार पर ही लोन अप्रूव किया जाता है। सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर लोन एप्लीकेशन प्रोसेस में काफी इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता है। अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपके एप्लीकेशन के बाद आपका क्रेडिट इनफार्मेशन रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम होता है तो कर्ज देने वाला यानि बैंक और फाइनेंसियल इंस्टीटूशन आपको लोन देने से मना कर सकता है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो फिर बैंक या फिर फाइनेंसियल इंस्टीटूशन आपको आसानी से लोन प्रोवाइड कर देते हैं।

यहाँ पर आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए कि 750-900 तक का सिबिल स्कोर काफी अच्छा होता है। आजकल बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स है जहाँ पर जा करके आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर होता है 750-900 के बीच में तो आपको कोई भी बैंक या फाइनेंसियल इंस्टीटूशन आसानी से लोन प्रोवाइड कर देते हैं। लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से निचे होता है तो आपको लोन लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़े: – 

क्या लोन के साथ इंश्योरेंस लेना चाहिए?
एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे ले
LIC की पॉलिसी पर लोन कैसे लें?
प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le