September 24, 2022
हेल्थ इन्शुरन्स

हेल्थ इन्शुरन्स

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

हेल्थ इन्शुरन्स क्या है और क्यों जरुरी है? | What is Health Insurance and Why is it Important in Hindi? | Health Insurance Types, Policy, Benefits in Hindi 

यह तो आप सभी जानते होंगे कि स्वास्थ्य बिमा एक ऐसी पद्धति है जो आपके स्वास्थ्य बिगड़ने पर आपको सहायता प्रदान करती है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह कैसे आपकी सहायता करता है? क्या आपको इसकी प्रक्रिया और इम्पोर्टेंस के बारे में पता है? आप में से बहुत से लोगों को इसकी सही और पूरी जानकारी नहीं होगी। क्यों कि आजकल हर व्यक्ति जब कोई नयी गाड़ी या बाइक लेता है तो सबसे पहले उसका इन्शुरन्स करा लेता है क्यों कि अगर उसकी गाड़ी या मेहनत की कमाई को नुकसान हो जाए तो इस बात की गारेंटी रहे की उसे उसका मुआवजा जरूर मिल जाएगा। ताकि उसकी नुकसान की भरपाई हो जाये। और वाहनों का इन्शुरन्स हर व्यक्ति कराता है चाहे वह गरीब हो, मिडिल क्लास हो या फिर अमीर हो। लेकिन सबसे जरुरी बात जिसकॉक लोग नजरअंदाज करते है वो है सेहत। और इससे ना सिर्फ वह अपना नुकसान करते हैं बल्कि अपने  परिवार का भी नुकसान करते हैं। 

हमारे देश में 70% से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिन्होंने हेल्थ इन्शुरन्स ही नहीं कराया। क्यों कि उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है। इसलिए आज आप इस पोस्ट में स्वास्थ्य बीमा यानि हेल्थ इन्शुरन्स से जुड़ी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें जानेंगे। ताकि लोगों को कम से कम जानकारी तो रहे कि जैसे आप अपने गाड़ियों का इन्शुरन्स करवाकर उनके नुकसान की भरपाई कर सकते है, वैसे ही आप हॉस्पिटल में इलाज और दवाइयों पर होने वाले खर्च की भी भरपाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े – जीवन बीमा क्या है और कैसे करे? – What is Life Insurance | Types of Life insurance in Hindi

हेल्थ इन्शुरन्स क्या है? 

कहते हैं वक्त का कोई भरोसा नहीं होता। कब, कैसे पलटी मार जाये आप कह नहीं सकते। ऐसे में अपने और अपने परिवार को आर्थिक मुसीबत की घड़ी से बचाने के लिए अगर कुछ तरीके हैं,  तो  उनमें से ही एक है हेल्थ इन्सुरन्स। हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी में आपको कंपनी  के निर्देशकों के अनुसार एक प्रीमियम का भुगतान करना होता है। और फिर आपको और आपके परिवार के स्वास्थ्य सम्बंधी सभी मामलों में जैसे कि किसी बीमारी में हस्पताल में दाखिल होना, दवाइयों का खर्च, ऑपरेशन का खर्च आदि इन्शुरन्स कंपनी करती है। आज के समय में महंगे होते इलाज के कारण हेल्थ इन्सुरन्स एक जरुरत बन गया है। आजकल छोटे से छोटे इलाज के लिए लाखों रुपये मिनटों में  खर्च हो जाते हैं। एक व्यक्ति आज स्वस्थ है कल बीमार नहीं होगा इसकी गारेंटी नहीं ली जा सकती। भविष्य में क्या होगा इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में  हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी बहुत मददगार साबित होती है। 

हेल्थ इन्शुरन्स कितने प्रकार का होता है?

अब बात आती है कि हेल्थ इन्शुरन्स कितने प्रकार का होता है? तो इसका  सीधा-सीधा सा जवाब है जितनी पॉलिसीस है। इन पॉलिसीस की अलग-अलग टर्म एंड कंडीशंस होती है। और अगर आप इन पॉलिसीस को काटेगोराइज़ करेंगे तो बसीकली दो ही केटेगरी है। 

  • इंडिविजुअल हेल्थ इन्शुरन्स: इसमें सिर्फ एक व्यक्ति को ही बीमा पॉलिसी का लाभ मिलता है। 
  • फॅमिली फ्लोटर प्लान्स: परिवार के सभी सदस्यों को इसका लाभ मिलता है और सदस्यों की कोई सीमा भी निर्धारित नहीं होती। 

यह भी पढ़े – जानिए पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस या PLI क्या है और इसके फायदे

इंडिविजुअल हेल्थ इन्शुरन्स और फॅमिली  फ्लोटर प्लान्स इन दोनों में  से कौन सा बेहतर है? 

इसका चयन आप खुद ही आसानी से कर।  हर माइने में पूरी फॅमिली के लिए हेल्थ इन्शुरन्स कराना ही बेहतर है। अगर आपकी परिवार  की सदस्यों की संख्या 5 हैं और हर सदस्य ने 4 लाख की पॉलिसी का बीमा कराया हुआ है तो इस तरह बीमा की रकम हुई 20 लाख रुपये। 

हेल्थ इन्शुरन्स के फायदे 

हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी के कई फायदे हैं। हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी से बीमाधारक या उसके आश्रितों को धारक की स्वास्थ्य से सम्बंधित किसी भी समस्या, दुर्घटना या मृत्यु आदि की स्तिथि में आर्थिक सहायता मिल जाती है। यह आपके ट्रीटमेंट का खर्च उठाती है। और यदि की किसी के परिवार में अचानक किसी की डेथ हो जाती है, तो आर्थिक मदद भी करती है। यह बिना किसी नगद भुगतान के ही हॉस्पिटल में उपचार की सुविधा उपलब्ध कराती है। ऐसी सवहदा में व्यक्ति को हॉस्पिटल का बिल नहीं देना पड़ता। यह भुगतान कंपनी द्वारा ही किया जाता है। हालाँकि यह सुविधा उन्ही हस्पतालो में होती है जिनका बीमा कंपनियों के साथ समझौता होता है। इसलिए आपको हमेशा उसी कंपनी का बीमा लेना चाहिए जिसके अंडर में ज्यादा से ज्यादा हस्पताल आते हो। 

यह भी पढ़े – टर्म इन्शुरन्स पॉलिसी क्या होता है? | आपको टर्म इन्शुरन्स पॉलिसी क्यों लेना चाहिए?

हेल्थ इन्शुरन्स क्यों जरुरी है? 

जब लोगों से हेल्थ इन्शुरन्स ना लेने का कारण पूछा जाता है तो उनका यह जवाब होता है कि यह फिजूल खर्च है। वही कुछ लोग यह भी कह देते हैं कि उनमें इतनी बड़ी बीमारी नहीं है जो यह सब लेने की जरुरत हो। लेकिन वास्तविकता तो यह है कि आप 60 हजार की मोटरसाइकिल के लिए हर वर्ष 1000 रुपये का बीमा दे सकते हैं, पर अपने परिवार को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने की बात को फिजूल खर्ची समझते हैं। विकशित देशों में तो हर व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा अनिवार्य है। ऐसा भी नहीं है कि आपको इसके लिए बहुत ज्यादा कीमत देनी पड़ती हो। जी नहीं, बहुत कम रुपयों में भी आप इसका इन्शुरन्स करवा सकते हैं। जैसे गाड़ियों का कराते हैं वैसे ही सेहत के लिए हेल्थ इन्शुरन्स करा सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर, अगर किसी व्यक्ति की आयु 30 वर्ष है और उनके परिवार में उनकी बीवी और बच्चा है, तो उन तीनों के लिए अगर वह व्यक्ति 3 लाख का हेल्थ इन्शुरन्स करा लेता है तो उन्हें लगभग सालाना 5 से 6 हजार ही प्रीमियम में भरना पड़ सकता है। प्रीमियम जो है वह प्लान के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। 

 अगर आप खुद ही अंदाजा लगाइए, क्या इस 1 साल के टाइम पीरियड में उन तीनों में से कोई बीमार नहीं पड़ेगा? या क्या उन्हें किसी हॉस्पिटल या दवाई की जरुरत नहीं पड़ेगी? यह बात आप भी बहुत अच्छे से जानते हैं कि कई बार हॉस्पिटल में छोटे से ट्रीटमेंट में ही 10 से 20 हजार तक खर्च हो जाते हैं। और आजकल हॉस्पिटल में खर्च की कोई सीमा नहीं है। गरीब लोगों के ही एक छोटे से ऑपरेशन या सर्जरी में ही लाखों रुपये का बिल आ जाता है। इसलिए हेल्थ इन्शुरन्स की यही सबसे बड़ी इम्पोर्टेंस है कि इसकी बजह से आपको हर छोटे बड़े स्वास्थ्य खर्च में बहुत राहत मिलती है। 

 आपने इस पोस्ट में जाना हेल्थ इन्शुरन्स क्या है और ये क्यों हमारे लिए जरुरी है? अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर करे। 

इन्हे भी पढ़े: 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le