September 26, 2022
शेयर मार्केट क्या है? | What is Share Market in Hindi?

शेयर मार्केट क्या है? | What is Share Market in Hindi?

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

शेयर मार्केट क्या है और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में, Share Market Kya Hai in Hindi, What is Share Market in Hindi, How to Invest Share Market in Hindi 

शेयर मार्केट क्या होता है यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में होता है। आप अक्सर शेयर मार्केट के बारे में सुनते हैं या पढ़ते हैं कभी न्यूज़ चैनल्स पर, कभी न्यूज़ पेपर में, या कभी लोगों से। पर शेयर मार्केट आखिर में क्या है इसे लेकर आज कल लोगों के मन में बहुत कन्फूजन  है। लेकिन आज के पोस्ट में मैं आपके इसी कन्फूजन को दूर करने वाली हूँ। 

शेयर मार्केट क्या है? 

Share Market दो शब्दों से मिलकर बना है जो की है Share और Market 

हम जानते हैं कि Share का मतलब होता है हिस्सा या एक छोटा पार्ट। और Market का मतलब होता है बाजार, जहाँ पर किसी चीज को ख़रीदा या बेचा जाता है। तो Share Market का मतलब होता है ऐसा बाजार जहाँ किसी हिस्से या पार्ट को ख़रीदा या बेचा जाता है। 

शेयर मार्केट में किस चीज के पार्ट या हिस्से को बेचा जाता है? 

Share Market में कंपनियों के हिस्से या पार्ट्स को ख़रीदा या बेचा जाता है। दोस्तों हर कंपनी को आगे बढ़ने के लिए पैसों की जरुरत होती है और Share Market हर कंपनी के इसी जरुरत को पूरा करता है। कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में अपना छोटा पार्ट बेच और खरीद सकता है। 

Example – मान लीजिए Mr. X को अपनी कंपनी Mr. X के बिज़नेस को बढ़ाने के लिए 1 करोड़ रुपये की जरूरत है। Mr. X शेयर मार्केट से पैसे क्लेयर्ड करने के लिए अपनी पूरी कंपनी को 10 करोड़ इक्वल पार्ट्स में डिवाइड कर देते हैं और हर पार्ट का प्राइस 1 रुपये रखते हैं। अब Mr. X अपनी कंपनी के 10 करोड़ पार्ट्स में से 1 करोड़ पार्ट 1 रुपये प्रति पार्ट के रेट से शेयर मार्केट में बेच देते हैं और इस तरह Mr. X को 1 करोड़ रुपये अपनी कंपनी को बढ़ने के लिए मिल जाते हैं। शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जो कंपनीज को पब्लिक से पैसे क्लेयर्ड करने का प्लेटफार्म देती है। 

शेयर मार्केट से हमें क्या फायदा होता है? 

हमने जाना कि शेयर मार्केट में कंपनिया पब्लिक से पैसे क्लेयर्ड करती है और जो लोग कंपनियों के शेयर्स खरीदते हैं वह उस कंपनी के छोटे से पार्ट का ओनर बन जाते हैं या शेयर मार्केट की भाषा में कहे तो शेयर होल्डर बन जाते हैं। यहाँ पर ओनर या शेयर होल्डर का मतलब ये नहीं होता कि कंपनी का कुछ पार्ट अब हमारा हो गया बल्कि यहाँ पर ओनर बनने का मतलब यह है कि हम कंपनी के प्रॉफिट या लॉस में हिस्सेदार बन गए हैं। शेयर खरीदने के बाद हमें प्रॉफिट बसीकली दो तरीके से होती है। पहला, अगर हमने जिन कंपनियों में इन्वेस्ट किया है वह कंपनियां ग्रो करती है, तो हमारे ख़रीदे हुए शेयर्स की प्राइस भी ग्रो करते हैं और हम उन शेयर्स को बढ़े हुए दाम पर बेचकर प्रॉफिट कमा सकते हैं। और दूसरा, कंपनी को जब भी प्रॉफिट होता है तो कंपनी चाहे तो कुछ प्रॉफिट का पार्ट अपने अपने शेयर होल्डर को दे देती है। इसे हम Dividends कहते हैं। 

Example – मान लेते हैं हमने हमने Mr. X के कंपनी के 100 शेयर्स 1 रूपया प्रति सेल के हिसाब से ख़रीदे हुए थे। Mr. X 1 करोड़ रुपया क्लेयर्ड करने के बाद अपने बिज़नेस को आहूत ही अच्छे तरीके से बढ़ाते हैं। और 3 साल में उनकी कंपनी की 1 शेयर की प्राइस 10 रुपये हो जाती है। तो हमने जो 100 शेयर्स खरीदें थे उनको 3 साल बाद 10 रुपये प्रति सेल के लीड से बेच सकते हैं। इस तरह 100 रुपये की इन्वेस्टमेंट पर 900 रुपये का प्रॉफिट कमा सकते हैं। शेयर मार्केट हमें कंपनियों के शेयर होल्डर बनकर पैसे कमाने का मौका देती है। पर ध्यान रहे हमें प्रॉफिट तभी होगा जब हमने जिस कंपनी में इन्वेस्ट किया है वह ग्रो करे। मान लीजिये Mr. X की कंपनी 3 साल के बाद ग्रो नहीं कर पाती है और लॉस में चली जाती है तो हो सकता है कि Mr. X की कंपनी 1 शेयर की प्राइस 1 रुपये से घटकर 50 पैसे हो जाए और हमें अपनी इन्वेस्टमेंट पर लॉस होने लगे। इसलिए हमेशा अच्छी कंपनी के शेयर्स ही खरीदने चाहिए जो लंबे समय में अच्छा ग्रोथ कर पाए। शेयर्स की प्राइस लॉन्ग टर्म में तभी बढ़ती है जब कंपनी अच्छा प्रोग्रेस करती है और साल दस साल प्रॉफिट बढाती है। 

इस पोस्ट में हमने जाना कि शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहाँ पर कंपनियां पब्लिक से पैसे क्लेयर्ड करती है और जहाँ पर पब्लिक अपने पैसे किसी कंपनी में इन्वेस्ट करके शेयर होल्डर बन सकते हैं और कंपनी के प्रॉफिट या लॉस में हिस्सेदार बन जाती है। 

यह भी पढ़े: –

Trading Kya Hoti Hai? | What is Trading in Hindi
डीमैट अकाउंट क्या है? What is Demat Account?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le