September 25, 2022
ये 5 इंश्योरेंस कभी मत लेना - 5 Insurance Plans You Should Avoid

ये 5 इंश्योरेंस कभी मत लेना - 5 Insurance Plans You Should Avoid

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

ये 5 इंश्योरेंस कभी मत लेना: दोस्तों, इंश्योरेंस हम सबको लेना चाहिए यह बात तो हम सभी जानते हैं स्पेशली लाइफ इंश्योरेंस की अगर हम बात करे, हेल्थ इंश्योरेंस की बात करे गाड़ी का इंश्योरेंस वैसे ही तो कम्पलसरी होता है। लेकिन इन 3 इंश्योरेंस के अलावा भी बहुत सारे इंश्योरेंस प्लान्स जबरदस्ती बेचे जाते हैं जो’ हम अवॉयड कर सकते हैं। तो असेही 5 इंश्योरेंस पॉलिसी की बात हम करने वाले हैं जिनको हमें अवॉयड करना चाहिए और साथ ही हम लाइफ इंश्योरेंस के बारे में भी थोड़ा डिसकस करेंगे कि ऐसे कौन से केसेस होते हैं जब हम लाइफ इंश्योरेंस को भी अवॉयड कर सकते हैं।

ये 5 इंश्योरेंस कभी मत लेना – Never Take These 5 Insurances

1 . होम लोन इंश्योरेंस (Home Loan Insurance)

काफी लोग जब खरीदते हैं तो वह होम लोन भी लेते हैं उसके लिए और उसमें ध्यान नहीं देते हैं काफी लोग जब लोन सैंक्शन लेटर आता है तो उसके अंदर एक इंश्योरेंस प्रीमियम भी ऐड हो जाता है। उस कॉम्पोनेन्ट पर हम जनरली ध्यान नहीं देते हैं और यह कॉम्पोनेन्ट एक्चुअली आपके EMI में ही ऐड होते हैं। तो एक तरह से आपका यह वाला इंश्योरेंस का जो प्रीमियम है वह लोन फॉर्म में ही आपको मिल रहा है तो उसके ऊपर आप इंटरेस्ट भी भर रहे हैं। इस हिसाब से यह इंश्योरेंस का कोई खास फायदा नहीं है। इसे हम डेफिनिटली अवॉयड कर सकते हैं। तो इसका रीज़न क्या है? देखिए होम लोन इंश्योरेंस हम लें क्यों रहे हैं या बैंक दे क्यों रहा है। बैंक का मैं ऑब्जेक्टिव है कि अगर कोई ऐसा केस होता है कि होम लोन लेने वाले कि किसी केस में डेथ हो जाती है तो वह अपनी होम लोन की रिकवरी आसानी से कर पाए। और दूसरी तरफ होम लोन लेने वाले का यह ऑब्जेक्टिव है कि यह जो मेरी लायबिलिटीज़ है यह मेरी फॅमिली के ऊपर ना आ जाए। तो दोनों का पर्पस तो सॉल्व हो रहा है लेकिन हमें यह इंश्योरेंस जनरली महंगी मिल रही है। हमारा पर्पस टर्म इंश्योरेंस से भी सॉल्व होता है। अगर किसी व्यक्ति की किसी बजह से डेथ हो जाती है तो वह सारे कवर तो आपको वैसे ही टर्म इंश्योरेंस में मिल जाते हैं। तो हमारा फायदा है टर्म इंश्योरेंस को बढ़ा लेने में यानि जब भी हम कोई होम लोन ले रहे हैं या किसी भी तरह की कोई लायबिलिटी बढ़ा रहे हैं या किसी भी तरह का कोई लोन ले रहे हैं, जो भी पोरशन हमारा लायबिलिटी के अंदर बढ़ रहा है उतना ही पोरशन हम अपना टर्म कवर बढ़ा सकते हैं यानि कि हम या तो एक एक्स्ट्रा टर्म पॉलिसी ले सकते हैं या फिर हमारी जो एक्सिस्टिंग टर्म इंश्योरेंस चल रही है उसका कवर हम बढ़ा सकते हैं। 

2 . फ्लाइट इंश्योरेंस (Flight Insurance) 

जब भी आप एयर ट्रेवल करते हैं तो आपने जरूर यह ध्यान दिया होगा कि उसके अंदर एक इंश्योरेंस प्रीमियम ऐड होकर आ जाता है ऑटोमेटिकली लेकिन वह चेक बॉक्स को आप हटा भी सकते हैं। इस इंश्योरेंस का भी कोई फायदा नहीं है क्योंकि वह भी असेही इवेंचुअलिटी कवर कर रहा है कि अगर फ्लाइट के दौरान कोई एक्सीडेंट हो जाता है या फिर कोई मिशाप हो जाता है या किसी की लाइफ चली जाती है असेही इवेंट को वह कवर कर रहा है। यह सारे इवेंट्स भी आपके टर्म इंश्योरेंस के अंदर कवर हो जाते हैं। 

3. चाइल्ड इंश्योरेंस (Child Insurance) 

कई लोग चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान्स बेचते हैं यानि कि अगर आपके कोई बच्चे हैं उनकी एजुकेशन आप फ्यूचर में सिक्योर कर सकती हैं इस तरीके के प्लान्स हैं मार्केट में, या फिर बच्चे के लाइफ के अगेंस्ट भी इंश्योरेंस बेचे जाते हैं। लेकिन सबसे पहले हमें इंश्योरेंस का जो पर्पस है उसे समझना चाहिए। पहली बात तो हमारे बच्चे हैं वह अर्निंग नहीं हैं। अल्टिमटली इंश्योरेंस कवर किया जाता है अगर किसी की अर्निंग चली जाती है, ऐसे इवेंट्स को कवर किया जाता है कि उसकी फॅमिली को सफर ना करना पड़े। लेकिन बच्चे हमारे अर्निंगही नहीं है तो उनके लिए हमें लाइफ इंश्योरेंस की कोई जरुरत नहीं है। बस असेही हम प्रीमियम भरेंगे। फिर दूसरे आ जाते हैं एजुकेशन प्लान्स। तो यह सारी चीजे वैसे भी टर्म इंश्योरेंस के अंदर कवर हो रही है तो हमें एक कम्प्रेहैन्सिव टर्म इंश्योरेंस लेने की जरुरत है। 

4 . क्रेडिट कार्ड इंश्योरेंस (Credit Card Insurance) 

काफी लोग क्रेडिट कार्ड के अंदर उसका पेमेंट नहीं कर पाते हैं तो उसके लिए भी इंश्योरेंस प्लान्स बेचते हैं क्रेडिट कार्ड कंपनीज। यानि कि अगर आप किसी बजह से क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भर पा रहे हैं। जैसे कि किसी की अनएम्प्लॉयमेंट हो सकती है, या फिर कोई डिसेबिलिटी हो सकता है, किसी का एक्सीडेंट हो सकता है तो यह सारी चीजे वैसे ही टर्म इंश्योरेंस में कवर हो जाती है। और दूसरा क्रेडिट कार्ड पे इंश्योरेंस प्लान लें या फिर अपने क्रेडिट कार्ड की स्पेंडिंग बढ़ाए इससे अच्छा है हम फाइनेंसियल डिसिप्लिन लेकर चले, हम क्रेडिट कार्ड पे कम से कम सामान खरीदें। 

5 . डिजीज इंश्योरेंस (Disease Insurance) 

मार्केट में काफी सारे अलग-अलग टाइप के इंश्योरेंस प्लान्स आने शुरू हो गए हैं। कोई कहता है आप कैंसर स्पेसिफिक इंश्योरेंस प्लान ले लीजिए यानि अगर आपको कैंसर हो गया तो ऐसे इवेंट्स को इंश्योरेंस से कवर किया जा सकता है। हार्ट स्पेसिफिक प्लान आ रहे हैं, कोविड स्पेसिफिक प्लान आने लग गये हैं पिछले 2 साल के अंदर। अगर देखा जाए तो इनका भी वैसे कोई फायदा नहीं है क्योंकि हमें नहीं पता है कि किस तरह की डिजीज हमें होने वाले हैं फ्यूचर में। तो इससे बेहतर है कि हम एक कम्प्रेहैन्सिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लें जो हमारी मैक्सिमम डिसीसेस कवर करता है और साथ में प्री-एक्सिस्टिंग डीसीसेस को भी कवर करता हो ,

तो यह थे वह पांच प्लान जिनकी हमें जरुरत नहीं होती। 

लाइफ इंश्योरेंस को कब अवॉयड करें? – When to Avoid Life Insurance?

लाइफ इंश्योरेंस का पर्पस है की अगर किसी की डेथ हो जाती है तो उसकी फॅमिली को सफर ना करना पड़े यानि कि उसकी अर्निंग को हम रीप्लेस करना चाहते हैं। लेकिन अगर फॅमिली की इनकम आलरेडी काफी अच्छी है तो शायद हमें लाइफ इंश्योरेंस की जरुरत नहीं है। और यह किन केसेस में हो सकता है, अगर आपके हस्बैंड या वाइफ आलरेडी अच्छे इनकम करते हैं तो शायद उनको इंश्योरेंस प्लान की जरुरत ना पड़े। या फिर अगर आपके पास कोई इनकम जेनरेटिंग एसेट्स हैं जैसे काफी लोगों का रेंटल इनकम होता है उनको जरुरत ना पड़े, काफी लोगों के पास सेविंग्स काफी अच्छी होती है, इंटरेस्ट इनकम काफी अच्छी होती है। तो ऐसे केसेस में जहाँ पर इनकम जनरेटिंग एसेट्स हैं या फिर मंथली इनकम काफी अच्छी है तो उस केस में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की जरुरत नहीं होती है। 

यह भी पढ़े: –

बीमा का महत्व समझे
बीमा कितने तरह के होते है? बीमा कराने के फायदे और नुकसान
जीवन बीमा कौन सा और कितना ले?
TATA AIA Life Insurance Policy
HDFC Life Term Insurance in Hindi
ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le