September 26, 2022
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (2022) | Mudra Loan Online Apply

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (2022) | Mudra Loan Online Apply

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (2022): सरकार से 10 लाख रूपए तक का लोन वह भी बिना किसी गारंटी के घर बैठे बैठे कैसे? कैसे मिल सकता है और किस तरह से मिल सकता है डिटेल में जानेंगे इस पोस्ट में।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana)

हम बात करेंगे प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के बारे में। यह योजना भारत सरकार ने 2015 में शुरू किया था। इस योजना को शुरू करने का मेन मोटिव था नागरिकों को अपना बिज़नेस स्टार्ट करने में हेल्प करना। तो अभी तक इस योजना का लाभ बहुत सारे लोगों ने उठाया है। इसके माध्यम से हमें बिना किसी गारंटी के सरकार 10 लाख तक का लोन देती है। इतना ही नहीं अगर आप कोई कमर्शियल वाहन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए भी इसके थ्रू हमें लोन मिल सकता है। इसके माध्यम से हमें ट्रेक्टर, रिक्शा, ऑटो, ट्रॉली खरीदने का लोन भी मिल सकता है। मुद्रा लोन योजना के माध्यम से सभी सर्विस सेक्टर के लिए लोन लिया जाता है और इसके  गवर्नमेंट हमसे कोई गारंटी भी नहीं मांगती है। इतना ही नहीं इसका डिउरेशन हम 5 इयर्स तक बढ़ा भी सकते हैं।

अगर हम यहाँ पर फाइनेंसियल ईयर 2020 से लेकर 2021 की बात करें तो फर्स्ट क्वार्टर में अप्लाई करने वाले टोटल लोगों में सिर्फ 91% लोगों को यह लोन मिल गया था जिसमें से 68% महिलाएं थी। इस योजना के माध्यम से 2.86 करोड़ लोगों को उनका बिज़नेस शुरू करने में लोन मिला था जिसका टोटल अमाउंट था 1 लाख 62 हजार करोड़। तो बसीकली प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना में तीन तरह के लोन मिलते हैं शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन।

शिशु लोन (Sishu Loan) – इसमें अगर आप पहली बार अपना बिज़नेस स्टार्ट करने जा रहे हैं या फिर फर्स्ट टाइम एंटरप्रेन्योर हैं तो आपको 50,000 तक का लोन आसानी से मिल सकता है। इसमें इंटरेस्ट है 1% Per Month (प्रति महीना) यानि की 12% Per Annum (प्रति वर्ष) का इंटरेस्ट लगता है और आप 5 Years में इसको री पे कर सकते हैं।

किशोर लोन (Kishor Loan) – इसमें अगर आपका आलरेडी कोई बिज़नेस है या फिर आप कोई एंटरप्रेन्योर हैं तो आपको 50,000 से लेकर 5 लाख रूपए तक का लोन आसानी से मिल सकता है। इस लोन में इंटरेस्ट बैंक के इंटरेस्ट रेट पर डिपेंट करता है। मतलब कि जिस भी बैंक से आप अपना लोन ले रहे हैं उसमें जो भी इंटरेस्ट एप्लीकेबल होगा आपको उसी इंटरेस्ट पर लोन मिलेगा।

तरुण लोन (Tarun Loan) – इसमें अगर आप एक बिजनेसमैन हैं और आपको अपने बिज़नेस को एक्सपेंड करने के लिए लोन लेने का सोच रहे हैं तो आपको 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल सकता है। इसमें भी जो इंटरेस्ट है और री पे की डिउरेशन है वह बैंक पर डिपेंट करती है।

तो इन लोन्स के लिए अप्लाई करते टाइम बहुत कम डॉक्यूमेंटेशन की जरुरत पड़ती है और आपको बैंक के ज्यादा चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते। आपको अपना बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए और उसको एक्सपेंड करने के लिए 10 लाख रूपीस तक का लोन इस स्कीम से मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

Step 1: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको जाना होगा मुद्रा लोन की ऑफिसियल वेबसाइट पर।

Step 2: फिर आपको www.udyamimitra.in पर क्लिक करना है। यहाँ आपको मुद्रा लोन अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा वहां आपको अप्लाई नाउ पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि किस केटेगरी के आप एंटरप्रेन्योर हैं तो वह आप अपने अकॉर्डिंग चूस कर लें। उसके बाद ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा।

Step 4: यह सब भरने के बाद Generate OTP पर क्लिक कर देना है। फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आ जाएगा उसे आपको डाल देना है।

Step 5: Verify OTP पर क्लिक करें। वेरीफाई करते ही आपको दिखाई देगा आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेस्फुली हो चूका है।

Step 6: जैसे ही Ok Got It पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपनी बेसिक डिटेल्स भरने होंगे।

Step 7: अपनी बेसिक डिटेल्स एप्लीकेशन फॉर्म में भरने के बाद Save पर क्लिक कर दें।

Step 8: Save पर क्लिक करने के बाद आपको एक पॉपअप दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा Welcome to Udyamimitra Portal, फिर आपको Get Started पर क्लिक कर देना है।

Step 9: सारे स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन होगा जहाँ आपको कई सारे ऑप्शंस देखने को मिलेंगे जहाँ आपको क्लिक करना है Apply Now पर।

Step 10: इसके बाद जिस भी अमाउंट का लोन हम लेना चाहते हैं उसके अकॉर्डिंग हम यहाँ पर अप्लाई कर सकते हैं। मान लीजिए अगर आप मुद्रा किशोर लोन लेना चाहते हैं तो आपको Apply Now पर क्लिक करना है। फिर आपको लोन अमाउंट सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आप अपने जरुरत के हिसाब से चूस कर सकते हैं।

Step 11: फिर आपको अपने बिज़नेस के बारे में कुछ जरुरी डिटेल्स भरने होंगे। सारी डिटेल्स एंटर करने के बाद आपको क्लिक करना है Save Details पर और फिर क्लिक करेंगे Next पर।

Step 12: इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कुछ एडिशनल इनफार्मेशन जैसे कि बैंक से रिलेटेड डिटेल्स, बिज़नेस पार्टनर्स से रिलेटेड डिटेल्स जो भी नेसेसरी है वह आप फील करके Save My Details पर क्लिक करके Save कर लेना है।

Step 13: यह सब करने के बाद आपको KYC वेरिफिकेशनल करना होगा और डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा। यह सब कुछ अपलोड करने के बाद आपके सामने एक विंडो ओपन हो जाएगा टर्म्स एंड कंडीशंस की। टर्म्स एंड कंडीशंस को पड़ने के बाद Save and Next पर क्लिक कर दीजिए।

सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको Thank You for Applying का एक टेक्स्ट दिखाई देगा। इसके बाद रेगुलरली आपको अपने डैशबोर्ड को चेक करते रहना है और वही पर आपको अपने लोन का अपडेट मिलता रहेगा।

प्रदानमंत्री मुद्रा लोन योजना में लोन लेने वाले सभी लोगों को एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है जिसे आप डेबिट कार्ड की तरह यूज़ कर सकते हैं। तो फिर यहाँ पर आप खुद ही देख सकते हैं कि प्रदानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए अप्लाई करना कितना इजी है और बड़े ही आसानी से आप 10 लाख तक का लोन भी ले सकते हैं सरकार से।

अगर आप भी अपना बिज़नेस स्टार्ट करने का सोच रहे हैं या फिर बिज़नेस को बढ़ाने का सोच रहे हैं तो लोन के लिए इससे बेटर स्कीम आपको शायद कोई और नहीं मिलेगा। प्रदानमंत्री मुद्रा लोन योजना स्कीम के लिए ऑफिसियल वेबसाइट www.udyamimitra.in पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े: –

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना
ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना
आम आदमी बिमा योजना, लाभ, प्रीमियम, डाक्यूमेंट्स पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le