September 27, 2022
ग्रामीण डाक जीवन बीमा - ग्राम बाल जीवन | Rural Postal Life Insurance

ग्रामीण डाक जीवन बीमा - ग्राम बाल जीवन | Rural Postal Life Insurance

शेयर करें अपने दोस्तों के साथ

ग्रामीण डाक जीवन बीमा – ग्राम बाल जीवन | ग्राम बाल जीवन बीमा की खास बातें | Rural Postal Life Insurance | RPLI -Gram Bal Jeevan Bima in Hindi

आज हम बात करने वाले हैं ग्रामीण डाक जीवन बीमा के चिल्ड्रन पॉलिसी के बारे में अर्थात बच्चों की पॉलिसी के बारे में , जिसका नाम है ग्राम बाल -जीवन बीमा

ग्राम बाल जीवन बीमा की खास बातें

  • ग्राम बाल जीवन पॉलिसी की पहली खास बात यह है कि यदि बच्चे की उम्र ज्यादा हो चुकी है तो इस पॉलिसी को आप सिर्फ 5 साल के लिए भी ले सकते हैं। यह पॉलिसी 5 – 20 साल तक के पॉलिसी पीरियड के लिए अवेलेबल है।
  •  दूसरी खास बात है, जिस अभिभावक ने अपने बच्चे के लिए पॉलिसी ली है उनके साथ यदि अनहोनी हो जाती है और वह अपने परिवार के बीच नहीं रहते हैं तो इस पॉलिसी के अंतर्गत फ्यूचर के सारे प्रीमियम माफ़ हो जाते हैं और समय पर मैचुरिटी का भुगतान भी हो जाता है।

इस पॉलिसी को लेने के लिए कंडीशन

इस पॉलिसी को लेने के लिए दो मुख्य कंडीशन है –

  • इस पॉलिसी को वही लोग ले सकते हैं जो ग्रामीण इलाके में रहते हैं। मतलब जिनके आवास प्रमाण पत्र पर जो अड्रेस है वह ग्रामीण क्षेत्र का होना चाहिए।
  • इस पॉलिसी को वही लोग अपने बच्चे के लिए ले सकते हैं जिन्होंने पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स की होल लाइफ एश्योरेंस ग्राम सुरक्षा पॉलिसी या एंडोमेंट एश्योरेंस पॉलिसी ग्राम संतोष पॉलिसी अपने लिए ले रखी है और और पेरेंट्स की ऐज 45 साल से ज्यादा नहीं है।

ग्राम बाल -जीवन बीमा पॉलिसी को लेने के आवश्यक मापदंड

प्रवेश की उम्र नुन्यतम उम्र – 5 साल
अधिकतम उम्र – 20 साल
पॉलिसी टर्म नुन्यतम पॉलिसी टर्म – 5 साल
अधिकतम पॉलिसी टर्म – 20 साल
प्रीमियम पेमेंट टर्म आपकी पॉलिसी का पीरियड
जितने वर्ष का होगा उतने वर्ष तक
प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 
सम एश्योर्डनुन्यतम सम एश्योर्ड – 10 हजार रुपये
अधिकतम सम एश्योर्ड – 1 लाख रुपये

प्रवेश की नुन्यतम उम्र:  इस पॉलिसी को लेने के लिए प्रवेश की नुन्यतम उम्र है 5 साल। मतलब पॉलिसी को लेते समय बच्चे की उम्र 5 साल पूरी होनी चाहिए। 5 साल से कम उम्र के बच्चे को यह पॉलिसी नहीं दी जा सकती है।

प्रवेश की अधिकतम:  इस पॉलिसी को लेने के लिए प्रवेश की अधिकतम उम्र 20 साल है अर्थात  20 साल से अधिक उम्र के बच्चे को यह पॉलिसी नहीं दी जा सकती है। 

नुन्यतम पॉलिसी टर्म: नुन्यतम पॉलिसी टर्म 5 साल का है। 

अधिकतम पॉलिसी टर्म:  अधिकतम पॉलिसी टर्म 20 साल का है। 

नोट – बच्चे की उम्र 15 वर्ष पूरी हो चुकी है तो मैक्सिमम पीरियड यानि मैक्सिमम पीरियड 10 साल का ही मिलेगा। 

प्रीमियम पेमेंट टर्म: आपकी पॉलिसी का पीरियड जितने वर्ष का होगा उतने वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 

 सम एश्योर्ड: मिनिमम सम एश्योर्ड 10 हजार रुपये है। और मैक्सिमम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये का है। मतलब आप 10 हजार से लेकर 1 लाख तक का सम एश्योर्ड का चुनाव आप अपने बजट और पैनिंग के अनुसार कर सकते हैं। यहाँ एक बात का ध्यान रखे यदि अभिभावक के पॉलिसी का सम एश्योर्ड 1 लाख से कम है तो अभिभावक के पॉलिसी का जो सम एश्योर्ड होगा वही बच्चे की पॉलिसी की मैक्सिमम लिमिट होगी। 

यह पॉलिसी आप अपने मैक्सिमम दो बच्चों के लिए ले सकते हैं। 

डेथ बेनिफिट 

पॉलिसी लेने के बाद पॉलिसी पीरियड के दौरान कभी भी बीमाधारक के साथ अगर कोई अनहोनी हो जाती है चाहे वह पॉलिसी लेने के तुरंत बाद हो, 2 साल बाद हो,  5 साल के बाद हो या 15 साल के बाद हो मतलब कभी भी हो, अनहोनी के बाद फ्यूचर के सारे प्रीमियम माफ हो जायेंगे और बच्चे को अंत में उसका भुगतान मिल जायेगा। लेकिन अगर पॉलिसी लेने के बाद बच्चे के साथ अनहोनी हो जाती है तो पेरेंट्स के कम से कम पॉलिसी का सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये और साथ में पॉलिसी में जितना बोनस अर्न किया है वह भी मिलेगा। यह बोनस 4,800 रुपये प्रति साल के हिसाब से मिलेगा। 

सरेंडर ऑफ़ पॉलिसी: इस पॉलिसी में सरेंडर की सुविधा नहीं है। 

लोन फैसिलिटी: इस पॉलिसी में लोन की सुविधा नहीं है। लेकिन 5 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद यदि अभिभावक ने प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दिया है तो इस पॉलिसी की जो भी वैल्यू होती है उसका भुगतान अभिभावक की पॉलिसी के साथ हो जाता है। 

टैक्स बेनिफिट 

इस पॉलिसी के अंतर्गत आप जो प्रीमियम का भुगतान करते हैं उसकी छूठ इनकम टैक्स के सेक्शन 80(c) के अंतर्गत मिलती है और जो मैचुरिटी और डेथ बेनिफिट के रूप में मिलता है वह इनकम टैक्स के सेक्शन 10 (10 d) के अंतर्गत टैक्स फ्री होता है। 

यह भी पढ़े: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le
TATA Capital EMI Card कैसे बनाए? फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें Dhani One Freedom Card Kya Hai? Samsung Fingerprint Credit Card क्या है? Bandhan Bank One Credit Card Kaise Le